scriptशिक्षाविदों ने नामांकन वृद्धि व गुणवत्तापूर्ण नवाचारों के साथ शिक्षण कार्य किए जाने पर की चर्चा | Educationists from two districts considered the innovations | Patrika News

शिक्षाविदों ने नामांकन वृद्धि व गुणवत्तापूर्ण नवाचारों के साथ शिक्षण कार्य किए जाने पर की चर्चा

locationटोंकPublished: Sep 15, 2019 05:52:01 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

Discussion on innovation in education: दो जिलों के शिक्षा अधिकारियो व शिक्षक संघों के पदाधिकारियो में शिक्षा में नवाचार को लेकर मिलन समारोह आयोजित किया गया।

शिक्षाविदें ने नामांकन वृद्धि व गुणवत्तापूर्ण नवाचारों के साथ शिक्षण कार्य किए जाने पर की चर्चा

शिक्षाविदें ने नामांकन वृद्धि व गुणवत्तापूर्ण नवाचारों के साथ शिक्षण कार्य किए जाने पर की चर्चा

मालपुरा.उपखण्ड के सोड़ाबावड़ी स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शनिवार को दो जिलों के शिक्षा अधिकारियों व शिक्षक संघों के पदाधिकारियो में शिक्षा में नवाचार को लेकर मिलन समारोह आयोजित किया गया।
आयोजित कार्यक्रम में मालपुरा ब्लॉक व जयपुर जिले के फागी ब्लॉक के शिक्षा अधिकारियों व शिक्षक संघों के पदाधिकारियों का मिलन समारोह में सरकारी विद्यालयों में नामांकन वृद्धि व गुणवत्तापूर्ण नवाचारों के साथ शिक्षण कार्य करवाए जाने को लेकर चर्चा की गई।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में खंड मुख्य शिक्षा रमाशंकर स्वामी, खंड मुख्य शिक्षा अधिकारी फागी रमेश कुन्तल, अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी श्योजीराम बैरवा, लोकेश, भगवान सहाय शर्मा, नोडल प्रधानाचार्य गिरधर सिंह, अमित मीणा, शिक्षक संघ कांगे्रस जयपुर के जिलाध्यक्ष शिवप्रसाद तिवाड़ी, शिक्षक संघ सियाराम के जिलाध्यक्ष धनसिंह राजावत, प्रबोधक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष टीकमचन्द सैनी, प्राथमिक माध्यमिक शिक्षक संघ के जतन चौधरी, सहित समस्त नोडल क्षेत्र के शिक्षकों ने भाग लिया।
संयोजक एवं प्रधानाचार्य खेमराज सोयल ने बताया कि कार्यक्रम में मौजूद शिक्षाविदे ने नवीन शैक्षिक नवाचारो, शिक्षा जगत में आने वाली चुनौतियों प्रशासनिक व्यवस्था सहित शिक्षा से जुड़े अन्य कई मुद्दों पर विचार विमर्श किया।
महाविद्यालय में मनाया हिन्दी दिवस
टोंक. राजकीय कन्या महाविद्यालय, टोंक के सभागार में हिन्दी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर भाषण पाठ में सना खान, ऐमन खान, नरगिस बानो तथा सोनू सैन ने भाग लिया। काव्य पाठ में कर्मा बैरवा, ऐमन खान, सुनिता गुर्जर, सुमन गुर्जर, खुशबू महावर, पार्वती चौधरी ने शिरकत की।
समारोह अध्यक्ष एवं महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. बी.एल. बैरवा ने भाषा के स्वरूप की चर्चा करते हुए हिन्दी भाषा के विकास की बात की तथा छात्राओं को हिन्दी भाषा का अधिकाधिक प्रयोग करने का आह्वान किया। इस अवसर पर डॉ. जी.एल. जैन, श्री सत्यनारायण खींची ने भी अपने विचार प्रकट किए।
वक्ताओं ने दश के लोकतन्त्र की मजबूती, एकता, भाईचारा एवं प्रगति के लिए हिन्दी भाषा के योगदान को आवश्यक बताया। इस अवसर पर डॉ. गीता मीणा, हाथी राम चौधरी, तुलसी राम सहित छात्राएं उपस्थित रही। कार्यक्रम का संचालन प्रीति जैन ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो