एक सेन्टीमीटर रोज घटने लगा बीसलपुर बांध का गेज, लॉकडाउन ने बढ़ाई पानी की खपत

कोरोना वायरस को लेकर राज्य सहित देश में चल रहे लॉक डाउन का असर बीसलपुर बांध से हो रही जलापूर्ति पर नजर आने लगा है। एक तरफ लॉक डाउन के कारण घरों में कैद लोगों को पानी की आवश्यकता अधिक होने लगी है।

By: Vijay

Published: 09 Apr 2020, 07:59 PM IST

राजमहल. कोरोना वायरस को लेकर राज्य सहित देश में चल रहे लॉक डाउन का असर बीसलपुर बांध से हो रही जलापूर्ति पर नजर आने लगा है। एक तरफ लॉक डाउन के कारण घरों में कैद लोगों को पानी की आवश्यकता अधिक होने लगी है। इसके चलते जयपुर में जलापूर्ति बढ़ाई गई है।

बीसलपुर बांध से नहरों से सिंचाई के दौरान व जलापूर्ति को लेकर पहले एक सेमी पानी की कमी रोजाना दर्ज की जा रही थी वही अब जब नहरें बंद होने के बादव गर्मी के तेवर तीखे होने के बाद दिनोंदिन वाष्पीकरण बढऩे के चलते बांध से एक सेमी पानी की कमी रोजाना हो रही है।

बीसलपुर बांध के कन्ट्रोल रूम के अनुसार बांध का गेज मंगलवार सुबह 313.95 आर एल मीटर दर्ज किया गया है, जिसमें 28.02 टीएमसी पानी का कुल जलभराव है। इसी प्रकार गत वर्ष 6 अप्रेल 2019 को बांध का गेज 307.71 आर एल मीटर था, जिसमें महज 5.585 टीएमसी पानी का कुल जलभराव रह गया था।


जयपुर में बढ़ाया दस एमएलडी-
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सूरजपुरा फिल्टर प्लांट के सहायक अभियंता सुधीर सक्सेना ने बताया कि पहले जयपुर जलापूर्ति के दौरान 415 एमएलडी पानी की आपूर्ति रोजाना की जा रही थी, जिसमें जयपुर व मालपुरा सहित चाकसू, दूदू पेयजल परियोजना भी शामिल है। वही पिछले एक अप्रेल से जयपुर की जलापूर्ति में 10 एमएलडी पानी बढ़ाकर अब 425 एमएलडी कर दी गई है।


टोंक-अजमेर यथावत
बीसलपुर-टोंक-उनियारा पेयजल परियोजना के राजमहल फिल्टर प्लांट के प्रोजेक्ट मैनेजर सादाब खान ने बताया कि परियोजना के तहत बांध से पूर्व की भांति 31 एमएलडी पानी लिया दिया जा रहा है। लॉक डाउन पर बताया कि इससे केमिकल क्लोरिन आदि पर फर्क पड़ा है। लॉक डाउन के कारण केमिकल प्लांट बंद होने से यहां पहले से स्टॉक केमिकल व क्लोरिन ही इस्तेमाल किया जा रहा है।

लॉक डाउन लम्बा चलता है तो पेयजल फिल्टर में परेशानी होगी। इसी प्रकार अजमेर जलापूर्ति के जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सहायक अभियंता रामनिवास खाती ने बताया कि अजमेर में प्रति दो दिन में एक बार जलापूर्ति की जा रही है। जलापूर्ति अभी बढाई नहीं गई है। बांध से अजमेर के लिए पूर्व की भांति 310 एमएलडी पानी लिया जा रहा है।

Corona virus
Vijay Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned