बीएलओ को निर्वाचन के अतिरिक्त अन्य कार्यों से मुक्त करने की मांग

बूथ लेवल अधिकारियों ने उपखंड अधिकारी कार्यालय के बाहर प्रर्दशन कर एसडीओ को ज्ञापन सौंपा। बीएलओ को निर्वाचन के अलावा अन्य कायों से मुक्त करने की मांग की है। नौ सूत्रीय मांग पत्र में सभी बीएलओ ने अवगत करवाया कि बीएलओ एक स्वतंत्र पद न होकर पहले से ही एक अतिरिक्त कार्यभार है।

By: pawan sharma

Published: 23 Jun 2021, 06:10 PM IST

निवाई. बूथ लेवल अधिकारी संघ अध्यक्ष बनवारीलाल बैरवा के नेतृत्व में बूथ लेवल अधिकारियों ने उपखंड अधिकारी कार्यालय के बाहर प्रर्दशन कर एसडीओ त्रिलोकचन्द मीणा को ज्ञापन सौंपा। बीएलओ को निर्वाचन के अलावा अन्य कायों से मुक्त करने की मांग की है। नौ सूत्रीय मांग पत्र में सभी बीएलओ ने अवगत करवाया कि बीएलओ एक स्वतंत्र पद न होकर पहले से ही एक अतिरिक्त
कार्यभार है।


बीएलओ अपने मूल पद की समस्त जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए पूर्ण करते है साथ ही बीएलओ का कार्य अतिरिक्त भार के रूप में है। फिर भी अन्य विभागों के कार्य भी बीएलओ पर ही थोप दिए जाते हैं। डोर-टू-डोर सर्वे, कोरोना मरीजों की देखरेख, स्वास्थ्य विभाग से संबंधित कार्य जैसे ऑक्सीजन लेवल नापना, बुखार के लक्षण, पल्स, दवाई वितरण, टीकाकरण, पालनहार योजना की जानकारी, फील्ड में गर्भवती महिलाओं की सूचना, शौचालय की गणना, खाद्य सुरक्षा से संबंधित कार्य सहित कई प्रकार के सर्वे भी बीएलओ से करवाए जाते हैं।


जो बीएलओ कार्य क्षेत्र में नहीं आते हैं। ज्ञापन में बीएलओ से चुनाव कार्य ही करवाने, 50 से अधिक आयु के बीएलओ को हटाने, प्रति दो वर्ष के बाद बीएलओ का कार्य पंचायत क्षेत्र में कार्यरत अन्य कार्मिको से करवानेए बीएलओ को सालना मिलने वाली सुविधा राशि को दस हजार करने, बीएलओ का कार्य व अन्य पंचायत स्तर के कार्य पंचायत सहायक से करवाने, छुट्टियों में बीएलओ से करवाए जाने वाले कार्य के बदले सीसीएल या उपार्जित अवकाश देनेए मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम के समय कार्यालय से मुक्त करने आदि की मांग की गई है।


ज्ञापन सौंपने वालों में प्रेमसुन्दर बैरवा, सत्यनारायण प्रजापति, शंकरलाल कुमावत, कालूराम बैरवा, मदनलाल माली, रामकिशन मीणा, भंयकर जाट, सुरेशचंद कंवरिया, बाबूलाल ढोली, राहुल भारद्वाज, रामकल्याण गुर्जर व सत्यनारायण खंगार शामिल थे।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned