script

सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान ने रेंजर्स को हटा तैनात किए सेना के जवान, भारी हथियार भी लाए

locationटोंकPublished: Nov 06, 2016 08:43:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

भारत-पाक सीमा पर लगातार बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान की ओर से अंतरराष्ट्रीय सीमा के 190 किमी के दायरे में अपने रेंजर्स को हटाकर सेना को तैनात किया जा रहा है।

भारत-पाक सीमा पर लगातार बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान की ओर से अंतरराष्ट्रीय सीमा के 190 किमी के दायरे में अपने रेंजर्स को हटाकर सेना को तैनात किया जा रहा है। बॉर्डर पर हो रहे इस बदलाव की जानकारी बीएसएफ ने दी है। पाक सेना को हथियारों के साथ सीमा पर तैनात किया गया है। पाक लगातार सीजफायर उल्लंघन करते हुए गोलाबारी कर रहा है। इन जगहों पर बीएसएफ लगातार पाक सेना को मुंहतोड़ जवाब दे रही है।
राहील बनाने लगे दबाव

माना जा रहा है कि सीजफायर का उल्लंघन महीने के आखिरी तक और बढ़ेगा, क्योंकि पाक सेना प्रमुख राहील शरीफ इस महीने रिटायर हो रहे हैं। सीमा पर तनाव से उनकी सेवा का विस्तार किया जा सकता है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी का कहना है कि सीमा पर पैदा हुए इस संकट के पीछे जनरल राहील हैं। वह इस परिस्थिति का फायदा उठाना चाहते हैं।
100 से अधिक बार सीजफायर उल्लंघन

पिछले कु छ ही दिनों में पाकिस्तान करीब 100 से अधिक बार सीजफायर का उल्लंघन कर चुका है। पीओके में हुई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से बौखलाए पाकिस्तान की तरफ से इस तरह की कार्रवाई में तेजी आई है। 
तोप चलाकर लिया बदला

पिछले दिनों भारतीय सैनिक शहीद मनदीप सिंह का शव क्षत-विक्षत करने की पाकिस्तान को बड़ी कीमत चुकानी पड़ी। दिवाली से पहली रात 29 अक्टूबर को सेना ने एलओसी पर तोपों का इस्तेमाल कर चार पाकिस्तानी चौकियां तबाह कर दी थीं। इस कार्रवाई में 40 पाकिस्तानी सैनिक भी मारे गए थे। सरकारी सूत्रों ने पहली बार इस बात की पुष्टि की है कि पाकिस्तान पर हमले के लिए सेना ने तोपों का इस्तेमाल किया। साल 2003 में संघर्ष विराम समझौता होने के बाद पहली बार एलओसी पर तोपों से हमला किया गया है।
सीमा पर पाक सेना के मूवमेंट में इजाफा

बीएसएफ सूत्रों के अनुसार जम्मू से सटी सीमा पर काफी बड़ी तादाद में सेना का मूवमेंट देखा गया है। अधिकारी का कहना है कि हालांकि इस बात की पुष्टि कर पाना अभी बेहद मुश्किल है कि सेना ने सीमा पर रेंजर्स की जगह पूरी तरह से संभाल ली है या नहीं। लेकिन पिछले आठ-नौ दिनों से सीमा पार सेना की मूवमेंट में इजाफा जरूर देखा गया है। इसमें सीमा पार भारी हथियारों से लैस सेना के जवानों को देखा गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो