गौण कृषि मंडी के लिए प्रस्तावित 4 बीघा भूमि से हटवाया अतिक्रमण

उपखंड क्षेत्र के नानेर में गौण कृषि मंडी के लिए प्रस्तावित 4 बीघा गैर मुमकिन खलिहान भूमि पर हो रखे अतिक्रमण को प्रशासन ने ग्राम पंचायत प्रशासन के सहयोग से हटाने की कार्रवाई की हैं।

By: pawan sharma

Published: 18 Jun 2021, 04:20 PM IST

पीपलू. उपखंड क्षेत्र के नानेर में गौण कृषि मंडी के लिए प्रस्तावित 4 बीघा गैर मुमकिन खलिहान भूमि पर हो रखे अतिक्रमण को प्रशासन ने ग्राम पंचायत प्रशासन के सहयोग से हटाने की कार्रवाई की हैं। अतिक्रमण हटाने गई टीम को मौके पर बाड़े बना रखे परिवारों के महिला-पुरुषों ने विरोध भी किया हैं।

पीपलू कार्यवाहक तहसीलदार नारायण दैया ने बताया कि प्रस्तावित भूमि पर एक दर्जन व्यक्तियों ने बाड़े बना लिए थे, जिसे राजस्व टीम के गिरदावर श्योजीलाल, भगवानसहाय, पटवारी अरूण गट्टी, गिर्राज गुर्जर, आशाराम जाट, थानाधिकारी हरिनारायण मीणा व भारी महिला-पुरुष पुलिस जाप्ते की मौजूदगी में जेसीबी से हटाने की कार्रवाई की गई हैं। अतिक्रमण हटवाकर ग्राम पंचायत व कृषि मंडी पर्यवेक्षक को सुपुर्द कर सुरक्षा इंतजाम करने भविष्य में किसी को भी अतिक्रमण नहीं करने की सलाह देने के निर्देश दिए हैं।

खेल मैदान से अतिक्रमण हटाया
पीपलू. उपखंड क्षेत्र के काशीपुरा में राजकीय प्राथमिक विद्यालय के खेल मैदान की भूमि पर हो रखे अतिक्रमण को प्रशासन द्वारा पंचायत प्रशासन के सहयोग से बेदखली करने की कार्रवाई की गई हैं। पीपलू कार्यवाहक तहसीलदार नारायणराम दैया ने बताया कि काशीपुरा में राजस्व टीम ने पुलिस जाप्ते की मौजूदगी में जेसीबी से हटाने की कार्रवाई की हैं। उन्होंने बताया कि राजस्व रिकॉर्ड में उक्त खसरा नंबर राजकीय प्राथमिक विद्यालय काशीपुरा के नाम दर्ज हैं। ग्राम पंचायत प्रशासन की ओर से उपलब्ध करवाई गई दो जेसीबी के जरिए हटाने की कार्रवाई की गई।

दस वर्ष पूराना अवरोध हटाया
बनेठा. जिला कलक्ट के निर्देश पर गुरुवार को राजस्व विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने पांच पुलिस थाने के जाप्ते के सहयोग से बनेठा नायब तहसीलदार के नेतृत्व में कुण्डेर पंचायत के चितानी गांव मे श्मशान भूमि व श्मशान के रास्ते पर हो रहे दस वर्ष पुराने अतिक्रमण को जेसीबी मशीन की सहायता से हटाया गया। बनेठा नायब तहसीलदार रामकिशोर मीणा ने बताया कि जेबीसी की सहायता से अतिक्रमण हटाया गया। इस दौरान सरपंच कुण्डेर सरस्वती देवी, ग्राम विकास अधिकारी कजोड़ मल सहित पांच थानों का जाप्ता उपस्थित था।

किरावल में चरागाह भूमि पर अतिक्रमण
पचेवर. क्षेत्र के किरावल गांव में चरागाह भूमि पर गांव के ही कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर बाड़े व पक्के निर्माण कर लिए है। ग्रामीणों ने बताया कि नब्बे बीघा चरागाह भूमि से अतिक्रमण को हटवाने के लिए राजस्व विभाग को कई बार लिखित में अवगत करवा चुके है, लेकिन राजस्व विभाग के अधिकारी पुलिस जाप्ता नहीं होने की बात कहकर इतिश्री कर रहे है।


सरपंच गजराज सिंह का कहना है कि राजस्व विभाग द्वारा अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई नहीं करने से अतिक्रमणकारियों के हौंसले बुलंद हो गए है। इसी के साथ आने वाले बारिश के दिनों में मवेशियों द्वारा खेतों में फसल को नुकसान पहुंचेगा।


अभी तक कोई कार्रवाई नहीं होने से अतिक्रमण का दायरा बढ़ता जा रहा है। इधर, मालपुरा उपखण्ड अधिकारी राकेश कुमार मीणा ने प्रासंगिक पत्र के माध्यम से नायब तहसीलदार डिग्गी को चरागाह भूमि से गत गुरुवार को अतिक्रमण हटाने के लिए थाना पचेवर से पुलिस जाप्ता प्राप्त कर कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

उसके बावजूद पुलिस जाप्ता नहीं होने के कारण लगातार अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई अटकी हुई है।चरागाह भूमि से अतिक्रमण नहीं हटाने से ग्रामीणों में नाराजगी है। नायब तहसीलदार डिग्गी प्रहलाद सिंह ने बताया कि चरागाह से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई प्रस्तावित है।पुलिस जाप्ते के लिए पचेवर थाना अधिकारी नरेन्द्र सिंह से बात की तो उन्होंने कहा कि उच्च अधिकारियों के निर्देशन के बिना जाप्ता उपलब्ध नहीं करा सकता।

किरावल गांव में चरागाह भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिए नायब तहसीलदार डिग्गी को आदेशित किया गया है। पुलिस जाप्ते के लिए मालपुरा उपाधीक्षक से वार्ता की गई है।उन्होंने कहा है कि अतिक्रमण हटाने के लिए जल्दी ही पुलिस जाप्ता उपलब्ध करवाया जाएगा।
डॉ राकेश कुमार मीणा, उपखण्ड अधिकारी, मालपुरा

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned