बीसलपुर कन्जर्वेशन रिजर्व वन क्षेत्र से हटाया अतिक्रमण

बीसलपुर कन्जर्वेशन रिजर्व वन क्षेत्र से हटाया अतिक्रमण

 

By: pawan sharma

Published: 30 Dec 2020, 08:10 AM IST

राजमहल. बीसलपुर कन्जर्वेशन रिजर्व क्षेत्र में अतिक्रमण की शिकायतों को लेकर मंगलवार को आखिर वन विभाग की ओर से जेसीबी मशीन चलाकर अतिक्रमण हटाने की शुरुआत कर दी है। मंगलवार को बांध के जलभराव के निकट बालाजी मंदिर के पास, तीखा वाली डूंगरी के करीब से दर्जनों बीघा भूमि में अतिक्रमण कर बनाए गए बाड़े, खेत आदि में जेसीबी मशीन चलाकर अतिक्रमण को ध्वस्त किया गया है।

इसी प्रकार डूब क्षेत्र के रावता गांव के निकट पुरानी वन चौकी के निकट भी अतिक्रमण हटाया गया है। वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई लगातार जारी है। कार्रवाई के दौरान क्षेत्रिय वन अधिकारी देवली हरेन्द्र सिंह नाथावत, वन विभाग टोंक के सर्वेयर नरेन्द्र कुमार वर्मा, राजमहल वनपाल अनुराग मीणा, देवली वनपाल राकेश चौधरी, नयागांव वनपाल हेमेन्द्र कुमार, आवां चौकी के सहायक वनपाल शंकर लाल मीणा, सहायक वनपाल जगदीश गुर्जर आदि मौजूद थे।

पुलिस जाप्ते कमी खली
वन क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई से पूर्व वन विभाग के अधिकारियों ने सम्बन्धित पुलिस थानों से जाप्ते की मांग की गई थी, लेकिन वन विभाग की टीमें तो मौके पर पहुंच गई, जबकि पुलिस के मौके पर नहीं पहुंचने के कारण कुछ लोगों के अतिक्रमण नहीं हट पाए है।

70 लाख खर्च फिर भी सडक़ किनारे लगे कचरे के ढेर
निवाई. नगर पालिका बनस्थली मोड़ पर चौराहे पर करीब 70 लाख रुपए खर्च कर सौन्दर्यकरण किया गया था, लेकिन नगरपालिका कर्मियों की लापरवाही से बनस्थली मोड़ चौराहे पर कचरे के ढेर होने से सौंदर्य की जगह कचरे के ढेर ही दिखाई देते है। तिराहे पर नगरपालिका द्वारा लाखों रुपए खर्च कर हाई मास्ट लाइट लगाई गई थी, वह भी करीब 15 दिनों से बंद पड़ी है, जिससे राहगीरों को परेशानी उठानी पड़ रही है।

नगरपालिका द्वारा सौंदर्य करण के दौरान पौधों के लिए बनाई गई क्यारियां पर लोगों ने अतिक्रमण कर दुकानें लगा रखी है, जिससे जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं, जिससे तिराहे का सौन्दर्यकरण बदरंग हो गया है। तिराहे पर ठेले लगे जिससे आने जाने वाले लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

तिराहे पर गंदगी होने से आसपास आवारा जानवर मंडराते रहते हैं, जिसकी वजह से कई बार दुपहिया वाहन चालकों के साथ दुर्घटनाएं शिकार होना पड़ता है और तिराहे पर अतिक्रमण होने से आए दिन दुघर्टनाएं घटित हो रही है, लेकिन पालिका प्रशासन कि इस ओर कोई ध्यान नहीं है।ए.सं.

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned