आयुर्वेद चिकित्सा शिविर में 106 रोगियों की नि:शुल्क जांच कर दिया परामर्श

जनसेवा समिति देवली व कृष्णगोपाल कालेड़ा आयुर्वेदिक धमार्थ ट्रस्ट की ओर से पेंशनर भवन में एक दिवसीय आयुर्वेद चिकित्सा शिविर लगा।

देवली. जनसेवा समिति देवली व कृष्णगोपाल कालेड़ा आयुर्वेदिक धमार्थ ट्रस्ट की ओर से पेंशनर भवन में एक दिवसीय आयुर्वेद चिकित्सा शिविर लगा। शिविर की शुरुआत समिति अध्यक्ष ओमप्रकाश दाधीच ने दीप जलाकर व चिकित्सक का माल्यार्पण कर की।

read more:ऐसा क्या था दुर्घटनाग्रस्त पिकअप में ? , तीन थानों की पुलिस को आना पड़ा मौके पर, चालक एवं परिचालक मौका देख हुए फरार

इस दौरान डॉ. राजेश शर्मा ने डायबिटिज, थायराइड, चर्म, पेट, वायरल बुखार, उल्टी दस्त सहित रोगों से ग्रसित 106 रोगियों की जांच कर परामर्श दिया गया। वहीं रोगियों को नि:शुल्क दवाइयां भी दी गई। इस दौरान शिवजीराम प्रतिहार, कन्हैयालाल लुनिवाल, लक्ष्मीनारायण प्रतिहार, भंवरलाल शर्मा, सत्यनारायण गोयल, नाथूलाल सहित ने शिविर में रजिस्टे्रशन, दवाई वितरण व व्यवस्था बनाने में सहयोग किया।


नि:शुल्क जांच सुविधा मुहैया कराने की मांग
अलीगढ़. कस्बे में सामुुुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उपचार कराने आए मरीजों व परिजनों ने नि:शुल्क जांच सुविधा केन्द्र पर ताला लगा होने पर आक्रोश जताया। उन्होंने ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से रिक्त पड़े पद पर लैब टेक्शीनियन लगाकर नि:शुल्क जांच सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की गई।

read more:बेटी के साथ रोज हो रही थी छेड़छाड़, मां ने पीछा कर एक को पकड़ा, दो भागे, आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग , थाने पर लोगों ने किया प्रदर्शन

मरीजों का आरोप है कि इन दिनों बढ़ रहा मौसमी बीमारियों का प्रकोप के चलते कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भारी अव्यवस्था के चलते मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मरीजों ने बताया पिछले चार साल से कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में लैब टेक्नीशियन का पद रिक्त होने से नि:शुल्क जांच केन्द्र पर ताला लगा हुआ है। वहीं राज्य सरकार की ओर निशुल्क जांच सुविधा के लिए लगाई गई मशीनें व उपकरण धूल फांक रहे है।

ऐसे में मरीजों को एक्सरे एवं अन्य विशेष प्रकार की जांच सुविधा नहीं मिलने से मरीजों को टोंक-सवाई माधोपुर जाकर या अस्पताल के बाहर लगे निजी लेब पर जांच करवानी पड़ रही है। .


इधर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अशोक यादव
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में रिक्त लैब टेक्नीशियन के पद के बारे लोगों ने कई बार अवगत कराया गया। जल्द व्यवस्था की जाएगी।


गर्भवती महिलाओं व बच्चों को लगाए टीके
पीपलू (रा.क.). कस्बे के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय स्थित आंगनबाड़ी केंद्र माह के द्वितीय गुरुवार होने के चलते टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित हुआ। आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया। एएनएम आशा सैन द्वारा किए गए टीकाकरण में 5 वर्ष के बच्चे एवं सभी गर्भवती महिलाएं शामिल हुई।

उन्होंने बताया कि नियमित टीकाकरण से बच्चों एवं महिलाओं के स्वास्थ्य में काफी सुधार हो रहा है। केन्द्र पर लोगों को आवश्यक दवाइयां भी दी जाती है। केंद्र पर उपस्थित कई महिलाओं ने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्र पर दवा उपलब्ध होने से वे सभी काफी राहत महसूस कर रहे हैं। इस दौरान आशा सहयोगिनी कल्पना शर्मा, प्रेमदेवी, मधुदेवी, चंदा देवी आदि कार्मिकों ने भी टीकाकरण कार्य में सहयोग किया।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned