script

उदयपुर के एमबी हॉस्पिटल में एक और नि:शुल्क दवा काउंटर का शुभारंभ

locationउदयपुरPublished: Apr 10, 2018 02:29:42 pm

Submitted by:

madhulika singh

अधीक्षक ने काटा फीता, फार्मासिस्ट के खिलाफ शिकायतों पर अमल

mukhyamantri nishulk dawa yojna
उदयपुर . मौसम परिवर्तन से बढ़े रोगी भार के मद्देनजर महाराणा भूपाल राजकीय चिकित्सालय प्रशासन ने सोमवार को चिकित्सालय परिसर में एक और मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा काउंटर का संचालन शुरू किया। काउंटर नंबर 20 का शुभारंभ चिकित्सालय अधीक्षक डॉ. विनय जोशी ने किया। इधर, चिकित्सालय में सेवारत फार्मासिस्ट स्टाफ के खिलाफ ढिलाई की लगातार मिल रही शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए आवश्यक बैठक कर सभी जिम्मेदारों को उनकी ड्यूटी बताई। प्रशासन ने चिकित्सालय में संचालित दवा काउंटर पर निगरानी रखने के लिए रेपिड एक्शन कमेटी का गठन किया। तीन सदस्यीय कमेटी में चिकित्सालय के वरिष्ठ चिकित्सकों को शामिल किया गया है। चिकित्सालय परिसर में वरिष्ठ नागरिक, ट्रोमा वार्ड, कॉर्डियोलॉजी विभाग सहित कुल 13 दवा काउंटर संचालित थे। वर्तमान में 23 नियमित और 2 संविदा फार्मासिस्ट सेवाएं दे रहे हैं, जबकि चिकित्सालय में 24 घंटे वाले दो और 12 घंटे वाला एक काउंटर इसी में शामिल है।
READ MORE : video : इंडिया बुक ऑफ रिकॉड्र्स में नाम दर्ज कराने वाले उदयपुर के नन्‍हे होनहाराेें का हुआ सम्‍मान


कमेटी देगी रिपोर्ट: नई व्यवस्था के तहत कमेटी में शामिल डॉ. राहुल प्रकाश, डॉ. एमपी जैन एवं डॉ. ललित गुप्ता चिकित्सालय में संचालित सभी नि:शुल्क दवा काउंटर्स का अकस्मात निरीक्षण करेंगे। मुख्य स्टोर में रखी दवा का सब स्टेार की दवा से मिलान किया जाएगा। दवाइयां टेली की जा रही हैं या नहीं, इस पर भी ध्यान दिया जाएगा। रोस्टर के हिसाब से कर्मचारी मौके पर पहुंच रहे हैं या नहीं, यह भी देखना होगा। राजस्थान पत्रिका की ओर से स्टिंग ऑपरेशन में हैल्पर्स की ओर से दवाइयां वितरण करने के मामले को प्रशासनिक स्तर पर गंभीरता से लेते हुए फार्मासिस्ट पर विशेष जिम्मेदारी सौंपी गई है।
कोई खामी नहीं
कमेटी बनाने के अलावा फार्मासिस्ट को जिम्मेदारी के लिए पाबंद किया गया है। इसके बावजूद कोई कर्मचारी लापरवाही बरतता है तो उसके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे। उसे चिकित्सा विभाग को स्थानांतरित करने पर भी विचार किया जाएगा।
डॉ. विनय जोशी, अधीक्षक, एमबी हॉस्पिटल

ट्रेंडिंग वीडियो