scriptसमर्थन मूल्य खरीद केन्द्र प्रभारी के सप्ताह में दो दिन आने से किसानों को मण्डी के लगाने पड़ रहे हैं चक्कर | Farmers are going to have to change their gutters | Patrika News

समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र प्रभारी के सप्ताह में दो दिन आने से किसानों को मण्डी के लगाने पड़ रहे हैं चक्कर

locationटोंकPublished: Nov 05, 2018 01:36:08 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

बंथली. कृषि उपज मंड़ी में चल रहे समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र प्रभारी के सप्ताह में दो ही दिन ड्यूटी पर आने से किसानों को केन्द्र के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।

 जिंस

बन्थली कृषि मण्डी में बंद पड़ी जिंस की तुलाई।

बंथली. कृषि उपज मंड़ी परिसर दूनी में चल रहे उड़द-मूंग समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र प्रभारी के सप्ताह में दो ही दिन ड्यूटी पर आने से किसानों को केन्द्र के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। इससे उन्हें प्रतिदिन हजारों का नुकसान होने के साथ ही मानसिक परेशानी भी उठानी पड़ रही है। खरीद केन्द्र पर लगाए प्रभारी सप्ताह में महज दो बार ही ड्यूटी पर आ रहे हैं। प्रभारी के नहीं आने से दूर-दराज के गांवों से हजारों का किराया लगा, खेती-बाड़ी का कार्य छोड़ व समय खराबकर केन्द्र पर जिंस लेकर आ रहे किसानों के जिंस के सैम्पल की पास-फेल जांच नहीं होने से उन्हें केन्द्र के दो-तीन दिन तक चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।
साथ ही इससे जिंस तुलाई में भी विलम्ब हो रहा है। सहकारी समिति के गुमानसिंह ने बताया कि किसान दस्तावेज लेकर पहुंच जाते हैं। केन्द्र प्रभारी की ओर से जिंस के सैम्पल की जांच समय पर की जाए तो तुलाई में बहुत कम समय लगेगा। इस बार फसल खराबा होने से केन्द्र में जिंसों की आवक भी कम हो रही है। प्रभारी के दो ही बार आने से सैम्पल की प्रतिदिन जांच नहीं हो पाती। इससे तुलाई आधाी बार बंद हो जाती है। खरीद केन्द्र में गत 30 अक्टूबर से गत 2 नवम्बर तक 15 किसानों की कुल एक हजार 378 क्विंटल मूंग की फसल की तुलाई हुई। वहीं गत 16 अक्टूबर से गत 2 नवम्बर तक 65 किसानों की कुल 11 हजार 331 क्विंटल उड़द की फसल की तुलाई हुई जो पिछले सालों की तुलना कम है।
पांच दर्जन रोगियों की जांच
देवली. जनसेवा समिति देवली व मेडिकल रिलीफ सोसायटी की ओर से रविवार को एक दिवसीय नि:शुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर लगा। इसमें पांच दर्जन नेत्र रोगियों की जांच की गई। शिविर संयोजक कन्हैयालाल लुनिवाल ने बताया कि इसकी शुरुआत ईश वंदना के साथ की गई। इसमें नेत्र रोग विशेषज्ञ आर. एस. शर्मा ने 62 नेत्र रोगियों की जांच कर परामर्श दिया। इनमें 14 रोगियों का ऑपरेशन के लिए चयन किया गया। जिनका मंगलवार को टोंक अस्पताल में नि:शुल्क ऑपरेशन कर लैंस प्रत्यारोपित किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि ऑपरेशन के लिए चयनित रोगियों के लिए चश्मे व दवाई की व्यवस्था नि:शुल्क रहेगी। इसके एक पखवाड़े बाद रोगियों के लिए पुन: फॉलोअप कैम्प लगाकर आंखों की जांच की जाएगी। शिविर के संचालन व रोगियों की सेवा में अध्यक्ष ओमप्रकाश, घीसालाल टेलर, महावीर जैन, प्रेमचंद सेन, प्रहलाद शर्मा, सुरेन्द्र सिंह, लक्ष्मीनारायण परिहार ने सहयोग किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो