scriptकिसानों को लगा करोड़ों का फटका, समर्थन मूल्य पर खरीद का इंतजार | Farmers await purchase on support price | Patrika News
टोंक

किसानों को लगा करोड़ों का फटका, समर्थन मूल्य पर खरीद का इंतजार

किसानों को लगा करोड़ों का फटका, समर्थन मूल्य पर खरीद का इंतजार
 

टोंकOct 21, 2020 / 08:27 am

pawan sharma

किसानों को लगा करोड़ों का फटका, समर्थन मूल्य पर खरीद का इंतजार

किसानों को लगा करोड़ों का फटका, समर्थन मूल्य पर खरीद का इंतजार

निवाई. राज्य सरकार किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित करने का ढिंढोरा पीटते है, लेकिन धरातल पर हकीकत कुछ ओर ही नजर आते है। इसकी एक झलक समर्थन मूल्य के नाम पर किसानों के साथ छलावा किया जा रहा है।
कृषि मंडी में करीब 20 दिन से लगातार मूंगफ ली, मूंग और उदड़ की आवक जारी है, लेकिन राज्य सरकार के निर्देशों पर राजफैड द्वारा अभी तक सर्मथन मूल्य का खरीद केंद्र शुरू नहीं किया है, जिससे किसानों को मजबूरन कृषि मंडी में ही अपनी जिंसों को बेचना पड़ रहा है।

जब तक राजफैड सर्मथन मूल्य पर खरीद केंद्र शुरू करेगा, तब तक करीब 70 फ ीसदी किसान अपनी मूंगफ ली, उड़द और मूंग की फ सल बेच चुके होंगे। अधिकतर किसान फ सल तैयार होते ही मंडियों में फ सल बेच आते है, जिससे खरीद केंन्द्रों पर औपचारिकता ही रह जाती है।
कृषि मंडी में किसानों द्वारा करीब बीस दिन के भीतर 10 हजार क्विंटल से अधिक मूंगफ ली बेच चुके है। इस बार राज्य सरकार ने मूंगफ ली का समर्थन मूल्य 5275 रुपए प्रति क्विंटल तय किया है और मूंग के लिए 7196 तथा उड़द के लिए 6000 रुपए सर्मथन मूल्य तय किया। राजफैड द्वारा सरकारी खरीद केंद्र शुरू होने से पहले 70 प्रतिशत किसान मूंगफ ली, मूंग और उड़द बेच चुके होंगे। कृषि मंडी में मूंगफ ली 4 से 5 हजार रुपए तक बिक रही है।
ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा
एक नवंबर से सर्मथन मूल्य पर मूंग व उड़द तथा 18 नवंबर से मूंगफ ली की खरीद निवाई, पलेई और सिरस में राजफैड द्वारा 90 दिन के लिए खरीद शुरू होंगी, जिसके लिए क्रय विक्रय सहाकारी समिति, ग्राम सेवा सहकारी समिति तथ ईमित्र पर ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा। उन्होंने यह भी बताया कि जिस किसान के नाम खसरा गिरदावरी हुई है, उसी के नाम से जन आधार या बैंक पास बुक के आधार पर पंजीयन होगा और एक किसान अधिकतम 25 क्विंटल जिंस सर्मथन मूल्य पर बेच सकता है।

क्रांतिचन्द्र मीणा, सचिव, कृषि मंडी, निवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो