scriptवेबसाइट बढ़ा रही किसानों का दर्द, मैसेज आने के बाद भी नही हो रही समर्थन मूल्य पर तुलाई, नाराज किसानों ने लगाया जाम | Farmers blocked highway when the crop did not break | Patrika News

वेबसाइट बढ़ा रही किसानों का दर्द, मैसेज आने के बाद भी नही हो रही समर्थन मूल्य पर तुलाई, नाराज किसानों ने लगाया जाम

locationटोंकPublished: Jun 22, 2018 08:38:02 am

Submitted by:

pawan sharma

राजफेड द्वारा वेबसाइट बंद कर दी गई, इसलिए किसान माल से भरे ट्रेक्टरों के साथ 2-3 दिन से खड़े है।

Purchase center

उनियारा मण्डी में प्रदर्शन कर रहे किसानों को समझाते उपखण्ड अधिकारी।

उनियारा. कृषि उपज मण्डी स्थित समर्थन मूल्य केन्द्र पर माल नहीं तोलने को लेकर गुरुवार को नाराज किसानों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 116 पर जाम लगा दिया, जिससे दोनों ओर वाहनों की कतार लग गई।

जाम की सूचना मिलने पर उपखण्ड अधिकारी कैलाश गुर्जर, पुलिस उपाधीक्षक किशोरी लाल मय जाप्ता मौके पर पहुंचे। किसानों ने दोनों अधिकारियों को बताया उनका माल नहीं तोला जा रहा है। वह अपने माल से भरे ट्रेक्टरों के साथ 2-3 दिन से खड़े है।
साथ ही संतोषजनक उत्तर भी नहीं दिया जा रहा है। इस पर अधिकारियों ने खरीद केन्द्र पर नियुक्त क्रय विक्रय सहकारी समिति के कर्मचारी एवं मुख्य व्यवस्थापक महावीर सिंह गुर्जर से पूछने पर बताया कि तुलाई के लिए बुधवार रात करीब 10 बजे से राजफेड द्वारा वेबसाइट बंद कर दी गई, जो गुरुवार सुबह 11 बजे तक भी शुरू नहीं हुई।
किसान यह बात समझने को तैयार नहीं है। वेबसाइट बंद होने से माल नहीं तोला जा सकता है। इस पर एसडीओ ने जिला कलक्टर सहित राजफेड के अधिकारियों से बात किए जाने पर दोपहर करीब 12 बजे वेबसाइट तो शुरू हो गई, लेकिन उस पर 21 जून का ही माल तोलने का मैसेज आया।
जबकि 20 जून तक की खरीद के लिए यह आश्वासन दिया गया कि इसके बारे में बाद में बताया जाएगा। इस पर उपखण्ड अधिकारी ने किसानों से समझाइश की, जिस पर जाम खोल दिया गया। उन्होंने कहा कि यह सब ऑनलाइन प्रक्रिया है।
इसमें स्वयं के स्तर पर कुछ नहीं कर सकते है। फिर भी उच्चाधिकारियों से बात की जाएगी। इधर मुख्य व्यवस्थापक ने बताया कि 16 से 20 जून तक किसानों के करीब 200 फार्म बकाया है, लेकिन ऑनलाइन मैसेज के अभाव में तुलाई नहीं हो पा रही है।
जाम खुल जाने के बाद उक्त अधिकारी वहां से चले गए। बाद में दोपहर करीब डेढ़ बजे ऑनलाइन मैसेज आ जाने पर 16 से 20 जून के बकाया किसानों के माल की भी तुलाई शुरू कर दी गई। मुख्य व्यवस्थापक ने बताया कि खरीद केन्द्र पर कांटे बढ़ाकर 6 कर दिए गए है। इनमें 4 कांटो पर 21 जून से पूर्व तथा 2 कांटो पर 21 जून का माल तोला जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो