video: दलहन की खरीद में देरी होने पर किसानों ने किया हंगामा

pawan sharma

Publish: Oct, 13 2017 07:47:03 (IST)

Gulzar Bagh, Tonk, Rajasthan, India
video: दलहन की खरीद में देरी होने पर किसानों ने किया हंगामा

किसान उड़द व मूंग लेकर मण्डी पहुंचे तो उन्हें सूची में नाम नहीं होने की बात कही गई। इस पर किसानों में नाराजगी फैल गई।

टोंक.

समर्थन मूल्य पर दलहन की खरीद शुरू नहीं होने पर गुरुवार को किसानों ने कृषि मण्डी परिसर में हंगामा कर दिया। किसानों का आरोप था कि उनके मोबाइल फोन पर 12 अक्टूबर से खरीद करने का मैसेज आने के बावजूद दलहन नहीं खरीदी जा रही। बाद में शाम को उड़द व मूंग की खरीद शुरू होने पर ही किसान शांत हुए।

 

 

 

उल्लेखनीय है कि राजफेड की ओर से कृषि मण्डी परिसर में क्रय-विक्रय सहकारी समिति की ओर से 11 अक्टूबर से समर्थन मूल्य पर दलहन की खरीद शुरू करने की कवायद की गई थी। इसको लेकर किसानों के मोबाइल फोन पर पंजीयन अनुसार मैसेज आने शुरू हो गए। सुबह जब किसान उड़द व मूंग लेकर मण्डी पहुंचे तो उन्हें सूची में नाम नहीं होने की बात कही गई। इस पर किसानों में नाराजगी फैल गई।

 

 

 

 

रामेश्वर जाट, सत्यनारायण, रामधन आदि का कहना था कि जिंसों की तुलाई 11 अक्टूबर हो ही होनी थी। इसके बावजूद 12 अक्टूबर को भी समर्थन मूल्य पर जिंसों की तुलाई नहीं की जा रही। बाद में शाम को निकलवाई गई सूची में उनके नाम आने पर कर्मचारियों ने तुलाई शुरू की। इसके बाद किसान शांत हुए।

 

 

 

 

देर शाम तक 11 व 12 अक्टूबर की सूची वाले किसानों की दलहन की खरीद की गई। इधर, समर्थन मूल्य पर उड़द व मंूग की खरीद नहीं होने से किसानों को रोजाना 9 लाख का फटका लग रहा था। दीपोत्सव पर होने वाले खर्चे को देखते हुए किसान उपज को मण्डी ला रहे हंै। प्रतिदिन औसतन पांच सौ बोरियां उड़द की मण्डी आ रही है।

 

 


नहीं हुई खरीद
टोडारायसिंह. समर्थन मूल्य पर दूसरे दिन भी दलहन की खरीद शुरू नहीं होने से किसानों ने प्रदर्शन कर नाराजगी जताई। मण्डी में बुधवार से खरीद शुरू करनी थी। जबकि दर्जनों किसान फसल लेकर मण्डी पहुंच गए, लेकिन क्वालिटी जांच करने वाले कार्मिक नहीं पहुंचे।

 


दूनी में खुला केन्द्र
बंथली. दूनी कृषि उपज मण्डी समिति परिसर में समर्थन मूल्य पर उड़द की खरीद की गई। मण्डी सचिव क्रांतिलाल ने बताया कि मंडी अध्यक्ष बाबूलाल जांगिड़ ने पूजा कर केन्द्र शुरू किया।

 

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned