scriptकिसानों को फसल बीमा के लिए किया प्रेरित | Farmers inspired for crop insurance | Patrika News

किसानों को फसल बीमा के लिए किया प्रेरित

locationटोंकPublished: Jul 15, 2020 09:50:58 pm

Submitted by:

pawan sharma

प्रधानमंत्री फ सल बीमा योजना खरीफ फ सल 2020 से लाभान्वित करने के लिए कृषि विभाग के कर्मचारियों के साथ-साथ बीमा कम्पनी द्वारा किसानों में जन जागृति पैदा करने के लिए अभियान चला रही है ताकि किसान फ सल बीमा योजना का अधिकतम लाभ प्राप्त कर सके।

किसानों को फसल बीमा के लिए किया प्रेरित

किसानों को फसल बीमा के लिए किया प्रेरित

निवाई. प्रधानमंत्री फ सल बीमा योजना खरीफ फ सल 2020 से लाभान्वित करने के लिए कृषि विभाग के कर्मचारियों के साथ-साथ बीमा कम्पनी द्वारा किसानों में जन जागृति पैदा करने के लिए अभियान चला रही है ताकि किसान फ सल बीमा योजना का अधिकतम लाभ प्राप्त कर सके।
कृषि उपनिदेशक महेश कुमार शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों की फ सलों से जुड़े हुए जोखिमों के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई करने का माध्यम है। इससे किसानों को अचानक आए जोखिम या प्रतिकूल मौसम के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई की जाती है।
कृषि विभाग के सहायक निदेशक दिनेश कुमार बैरवा ने बताया कि जिले में बाजरा, उड़द, मूंगफली, ग्वार, ज्वार, मक्का,मूंग व तिल की फ सल का बीमा कराया जा सकता है। किसान सेवा केन्द्र झिलाय पर आयोजित जन जागृति रथ पर कृषि पर्यवेक्षक रामजीलाल मीणा व तहसील कोर्डिनेटर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा के पत्रक कृषकों को वितरित किए गए।
सैन्य अधिकारी ने सौंपा प्रमाण-पत्र
आवां. कस्बे क्षेत्र के बेेनपा स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में भारतीय सेना के अधिकारी प्रहलाद मीणा ने स्थानीय निवासी शहीद बिरदी चंद गुर्जर की धर्मपत्नी मोतिया देवी गुर्जर को शहीद प्रमाण पत्र दिया और शहीद की फोटो पर माल्यार्पण कर सैल्यूट किया।
प्रधानाध्यापक राधा कृष्ण मीणा ने बतायाा कि ग्रामीणों ने स्थानीय विद्यालय का नाम शहीद बिरधी चंद गुर्जर राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बेनपा किए जाने एवं विद्यालय परिसर में शहीद की प्रतिमा लगाने की भी मांग की। भारतीय सेना के अधिकारी ने प्रधानाध्यापक को प्रस्ताव तैयार कर भिजवाने की प्रक्रिया से अवगत कराया। इस मौके पर सभी ग्रामवासी उपस्थित थे। प्रधानाध्यापक राधा कृष्ण मीणा ने बतायाा कि बिरधी चंद गुर्जर 29 जुलाई 1997 को माल्टेम गांव जिला इंफाल मणिपुर में आतंकवादियों सेे मुठभेड़ में शहीद हो गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो