बीज नहीं देने पर भेदभाव करने का आरोप लगा किसानों ने किया प्रदर्शन

किसानों ने विभाग के कार्मिकों पर भेदभाव बरतने का आरोप लगा प्रदर्शन कर जिला कलक्टर सहित उच्चाधिकारियों को दूरभाष पर कार्मिकों की शिकायत दर्ज कराई।

By: pawan sharma

Published: 27 Nov 2019, 11:45 AM IST

दूनी. कस्बे के दूनी-सरोली मार्ग स्थित राजस्थान कृषि प्रतिस्पद्र्धात्मक परियोजना कार्यालय के कार्मिकों की ओर से किसानों को बीज समाप्त होने की कह बीज नहीं देने पर मंगलवार को दर्जनों किसानों ने कार्यालय पर हंगामा कर दिया। किसानों ने कार्मिकों पर भेदभाव बरतने का आरोप लगा प्रदर्शन कर जिला कलक्टर सहित उच्चाधिकारियों को दूरभाष पर कार्मिकों की शिकायत दर्ज कराई।

read more:Municipal elections 2019: टोंक नगर परिषद सभापति बने कांग्रेस के अली अहमद, डिप्टी सीएम सचिन पायलट का जताया आभार

बाद में मौके पर पहुंचे परियोजना के कलस्टर प्रभारी ने ग्रामीणों से समझाइश की। उल्लेखनीय है जूनिया पंचायत के सरोली गांव के दर्जनों किसान गेहंू का बीज लेने के लिए आवेदन जमा कराने आए। इस पर वहा मौजूद कार्मिकों ने बीज समाप्त होने की बात कही। इस पर किसानों ने हंगामा शुरू कर दिया।

और कार्यालय से बाहर आकर नारेबाजी व प्रदर्शन करने लगे। किसान शंकर जाट, सीताराम जाट, इन्द्रसिंह सोलंकी, सांवरा जाट ने बताया कि परियोजना के कार्मिक अन्य किसानों के आवेदन सोमवार तक जमा कर बीज दे रहे थे। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रतिवर्ष ऐसा ही होता है कार्मिक मिलीभगत कर गिने-चुने किसानों को बीज देकर अन्य किसानों को बीज समाप्त होने की कह देते है, इससे उन्हें योजना का पुरा-पुरा फायदा नहीं मिल पा रहा है।

read more:न्यायालय के आदेश पर हरियाणा निवासी पीडि़त को लौटाई ठगी गई राशि

इधर, कलस्टर प्रभारी गणपत शर्मा का कहना है कि विभाग ने बंथली व सरोली में 50-50 क्विंटल बीज आवंटित किया था, सरोली में करीब 33 क्विंटल बीज किसानों को वितरित किया जा चुका है शेष रहे बीज को वितरित कर उच्चाधिकारियों को पत्र लिख कोटा बढ़ाने के लिए लिखेंगे।


एक माह से संचार सेवा ठप
टोडारायसिंह. क्षेत्र के दतोब में बीएसएनएल के तहत संचालित दूरभाष केंद्र का विद्युत कनेक्शन काटे जाने से पिछले एक माह से इंटरनेट व संचार सेवा ठप है। ग्रामवासी गणेश लाल धोबी ने बताया कि दतोब में ढाई दशक से संचार सेवा संचालित है।

read more:पेड़ से टकरा सडक़ किनारे गड्ढे में गिरी कार, एक की मौके पर ही दर्दनाक हुई मौत

इधर, ग्राम पंचायत ने दूरसंचार सेवा व इंटरनेट सेवा के लिए केंद्र संचालित को लेकर नि:शुल्क भवन उपलब्ध करा रखा है, इसके बावजूद बीएसएनएल की अनदेखी के बीच संचार सेवा नियमित संचालित नहीं हो पा रही है, स्थिति यह है कि केंद्र पर विद्युत निगम के तहत जारी कनेक्शन का पिछले लंबे समय से भुगतान जमा नहीं कराया गया है।

निगम सूत्रों ने बताया कि विद्युत निगम का करीब डेढ़ लाख रुपए बकाया होने को लेकर निगम कार्मिकों ने एक माह पहले कनेक्शन काट दिया, जिसके चलते क्षेत्र की दूरभाष सेवा के साथ इंटरनेट सेवा भी बंद पड़ी है, जिससे उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। संचार सेवा ठप होने से बैंकिंग, ई-सर्विसेज सेवाओं से भी ग्रामीणों को महरूम होना पड़ रहा है।

read more:पतंगबाजी को लेकर हुए विवाद में दो युवक घायल, पुलिस के पहुंचने से पहले भाग छूटे आरोपी

PatrikaRajasthanNews

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned