scriptराशि अधिक वसूलने पर ई-मित्र कियोस्क के बाहर किसानों ने किया प्रदर्शन | Farmers upset due to arbitrary and double fee collection | Patrika News

राशि अधिक वसूलने पर ई-मित्र कियोस्क के बाहर किसानों ने किया प्रदर्शन

locationटोंकPublished: Mar 20, 2020 06:59:17 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

आधार से मोबाईल नम्बर लिंक करने के लिए 50 रुपए तथा समर्थन मूल्य की खरीद के लिए टोकन जारी कराने के पंजीयन के 25 रुपए शुल्क निर्धारित है।

राशि अधिक वसूलने पर ई-मित्र कियोस्क के बाहर किसानों ने किया प्रदर्शन

राशि अधिक वसूलने पर ई-मित्र कियोस्क के बाहर किसानों ने किया प्रदर्शन

मालपुरा. राज्य सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर जिंस तुलाई के लिए टोकन जारी करने को लेकर शुुरु की गई कार्यवाही के लिए आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर लिंक कराने की अनिवार्यता के चलते कस्बे के ई-मित्र कियोस्कों पर किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी। खसरा गिरदावरी की रिपोर्ट में मोबाइल नम्बर लिंक नहीं होने से किसानो को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
वहीं सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग कार्यालय मालपुरा की ओर से शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में 10 ई मित्र कियोस्क को ही मोबाइल नम्बर आधार से लिंक करने की स्वीकृति दी गई है। इस सम्बंध में सूचना प्रोद्योगिकी विभाग के प्रोग्रामर पुनीत जैन ने बताया कि आधार से मोबाईल नम्बर लिंक करने के लिए 50 रुपए तथा समर्थन मूल्य की खरीद के लिए टोकन जारी कराने के पंजीयन के 25 रुपए शुल्क निर्धारित है। लेकिन अब तक किसी ने दोगुनी राशि लेने की शिकायत नहीं की है, यदि किसानों द्वारा लिखित में शिकायत की जाती है तो सम्बंधित ई मित्र संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
आधार से मोबाइल लिंक कराने उमड़ी भीड़
आवां. कस्बे में स्थित आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए ई मित्र सेंटर पर गुरुवार दिन भर भीड़ रही। बडोली, भणोली, जान्यावास, घाड़, चंदवाड़, स्यावता, ठिकरिया सहित लगभग दो दर्जन गांव के किसान दिन भर दुकान पर जमा रहे। गौरतलब है कि समर्थन मूल्य पर खरीद में सरकार द्वारा ओटीपी की अनिवार्यता से किसान आधार से मोबाइल नंबर लिंक कराने में जुटे हैं।
हालांकि पूर्व में बायोमेट्रिक के साथ पंजीयन कराया जाना था, लेकिन कोरोना महामारी संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरकार ने इस पर रोक लगा दी और आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी जारी होने के बाद ऑनलाइन पंजीयन की सुविधा दी। ऐसे में किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
एडब्ल्यू सीबी. आवां में ई मित्र की दुकान पर उमड़ी भीड़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो