scriptटोंक पीजी कॉलेज में तैयार हुआ प्रदेश का पहला उर्दू ब्लॉक | First Urdu block of the state is ready in Tonk PG College | Patrika News

टोंक पीजी कॉलेज में तैयार हुआ प्रदेश का पहला उर्दू ब्लॉक

locationटोंकPublished: Dec 15, 2019 09:45:20 am

Submitted by:

pawan sharma

First Urdu block in tonk: प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में से महज टोंक के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शोधार्थी उर्दू विषय में शोध कर सकेंगे हैं।

टोंक पीजी कॉलेज में तैयार हुआ प्रदेश का पहला उर्दू ब्लॉक

टोंक पीजी कॉलेज में तैयार हुआ प्रदेश का पहला उर्दू ब्लॉक

टोंक. प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में से महज टोंक के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शोधार्थी उर्दू विषय में शोध कर सकेंगे हैं। इसके लिए महाविद्यालय में केन्द्र सरकार के अल्पसंख्यक मंत्रालय की ओर से उर्दू ब्लॉक का निर्माण कराया गया है। हाल में यह ब्लॉक महाविद्यालय को सुपुर्द किया गया है। जल्द ही संकाय शुरू किया जाएगा।
इसके लिए उर्दू विषय के विद्यार्थियों के लिए अलग से कक्षों का निर्माण कराया गया है। फिलहाल प्रतिशत कम होने पर विद्यार्थियों को निजी कॉलेजों में जाना पड़ रहा था। पीजी कॉलेज में 3079 विद्यार्थी अध्ययनरत है। इनमें से साढ़े 4 सौ विद्यार्थी उर्दू विषय के हैं।
अल्पसंख्यक कल्याणार्थ चल रही एमएसडीपी (मल्टीसेक्टोरेज, डवल्पमेंट प्रोजेक्ट) बहुउद्देश्यीय विकास योजना व प्रधानमंत्री जन विकास योजना अल्पसंख्यक बाहुल्य वाले टोंक शहर के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में उर्दू ब्लॉक बनाया गया है। हालांकि ये प्रोजेक्ट वर्ष2014 में ही तैयार कर लिया गया था, लेकिन स्वीकृति बाद में मिलने पर दो महीने पहले ही सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से तैयार कराया गया है।

प्रदेश में फिलहाल उर्दू विषय की शोध सामग्री नहीं मिलने पर शोध नहीं हो रहा है। ऐसे में प्रदेश के शोधार्थियों को दिल्ली, उत्तर प्रदेश व हैदराबाद स्थित उर्दू एकादमी तथा उर्दू कॉलेजों में जाना पड़ रहा है। टोंक के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की लाइब्रेरी में 70 हजार के करीब पुस्तकें हैं।
वहीं मौलाना अबुल कलाम आजाद अरबी फारसी शोध संस्थान टोंक में भी उर्दू विषय के लिए काफी पुस्तकें हैं। ऐसे में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय टोंक में शोधार्थियों को शोध के लिए सभी प्रकार की सामग्री आसानी से मिल जाएगी।

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के परिसर में ही उर्दूब्लॉक का निर्माण कराया गया है। इसमें 249.43 लाख रुपए की लागत से 5 कमरे, 3 लैब, एक गल्र्सकॉमन रूप तथा शौचालय तथा रिचर्स सेंटर भी खोला गया है। इसमें उर्दू, फारसी, मुशायरे, थियेटर समेत अन्य पर शोध होगा। इसके अलावा ई-लाइब्रेरी का निर्माण भी कराया जाएगा।

कमियों को पूरा करने के निर्देश
केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की संयुक्त सचिव निगार फातमा हुसैन तथा राज्य अल्पसंख्यक विभाग के उप निदेशक डॉ. मेहमूद खान व जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अब्दुल मुनीम खान ने पीजी कॉलेज में उर्दू ब्लॉक का निरीक्षण किया। इसमें कमियों को पूरा करने के निर्देश दिए।
इसके बाद यूनानी मेडिकल कॉलेज, आइटीआइ, गुलजार बाग स्कूल व कन्या कॉलेज समेत छात्रावास व कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र का निरीक्षण किया। इसमें विद्यार्थियों को प्रायोगिक अभ्यास तथा यूनानी कॉलेज में छात्र तथा गुलजार बाग स्कूल में छात्राओं के छात्रावास बनाने की रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश अल्पसंख्यक अधिकारी को दिए।
सभी सुविधाएं हैं
राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बनाए गए उर्दू ब्लॉक में विद्यार्थियों केे लिए सभी प्रकार की सुविधाएं हैं। उन्हें अध्ययन में फायदा होगा।
– डॉ. एस. आशा, प्राचार्य राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय टोंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो