शहर में एक तरफ पानी को तरस रहे लोग, दूसरी ओर जलदाय विभाग की लापरवाही से पचास हजार लीटर पानी व्यर्थ बह गया

टोंक. जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की लापरवाही के चलते उपभोक्ता के नलों में आने से पहले पानी सडक़ोंं पर बह गया।

By:

Published: 16 May 2018, 12:18 PM IST

टोंक. जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की लापरवाही के चलते उपभोक्ता के नलों में आने से पहले पानी सडक़ोंं पर बह गया। इसके बावजूद विभाग के अभियंताओं ने व्यवस्था में कोई सुधार नहीं किया है। जानकारी के अनुसार पटेल सर्किल के पास एपीआरटी पहाड़ी पर विभाग की टंकी पर गेज सिस्टम लगा हुआ नहीं है।

 

इससे हर बार टंकी ओवर फ्लो हो जाती है। मंगलवार तडक़े टंकी भरने पर विभाग का कारिंदा मौके पर नहीं होने के कारण हजारों लीटर पानी बह गया। पानी पटेल सर्किल के आगे बहता हुआ नालियों में चला गया। पानी बहता देख लोगों ने विभाग टेलीफोन नम्बर पर सूचना देकर बंद करवाया। इस दौरान करीब 15 मिनट पानी बहता रहा। इसके चलते सप्लाई भी प्रभावित हुई। लोगों ने बताया सप्ताह में दो-तीन बार पानी बहता हुआ सडक़ोंं तक आ जाता है। इधर, कनिष्ठ अभियंता कविता सुवाल का कहना है कि करीब पांच मिनट ओवर फ्लो हुआ है।

 

खेतों में जा रहा पानी
कंकाली माता मंदिर से कृषि मंडी तक करीब आधा दर्जन स्थानों पर पेयजल लाइन में लीकेज होने से रोजाना नलों में आने से पहले पानी व्यर्थ बह रहा है। कंकाली माता मंदिर के पास एक स्थान पर तो लीकेज से बह रहे पानी से खेत में सिंचाई तक की जा रही है। कनिष्ठ अभियंता कविता सुवाल ने बताया लीकेल आरयूआईडीपी के कार्य के दौरान हुए है। इस बारे में अवगत कराया दिया गया है।

 

एफआईआर भी नहीं
परिषद की आईएसएमडी कॉलोनी से एक जने ने करीब पांच सौ मीटर तक पाइप बिछा अवैध कनेक्शन ले लिया। शिकायत होने पर विभाग ने कनेक्शन भी काट दिया। अवैध कनेक्शन धारक ने इस दौरान तीन जगह से परिषद की सडक़ पर खुदाई भी कर दी, लेकिन नगर परिषद एवं जलदाय विभाग ने प्राथमिकी दर्ज नहीं

 

पानी की बूंद-बूंद का तरसते लोग
अलीगढ़ . कस्बे में प्रशासन के टैंकरों से आमजन को राहत नहीं मिल पा रही है। कस्बे में पेयजल आपूर्ति के लिए 25 टैंकर लगाए गए थे। टैंकरों से पेयजल आपूर्ति के लिए ग्राम पंचायत ने विभिन्न मोहल्लों आदि स्थानों पर प्लास्टिक टंकी मय स्टैण्ड के रखी गई। कई मोहल्लों में रखी प्लास्टिक पानी की टंकियां एक बार भी टैंकरों से पानी की आपूर्ति के अभाव शो-पीस बन गई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned