थोड़ी बारिश में हो जाते है बाढ़ जैसे हालात

थोड़ी बारिश में हो जाते है बाढ़ जैसे हालात

 

By: pawan sharma

Published: 20 Nov 2020, 05:22 PM IST

टोंक. पिछले एक साल से वार्ड के हालात जस के तस है। लोगों को समस्याओं से राहत नहीं मिल पाई है। वार्ड के निवासी व समाजसेवी नईम का कहना है कि नगर परिषद टोंक ने काफी सालों पूर्व नाला बनवाया था, जिससे पानी का निकास हो सके, लेकिन दो भागों में बने इस नाले का एक हिस्सा बिल्कुल ही बन्द हो गया, जिससे पानी का निकास नहीं होने से थोड़ी सी बारिश में बाढ़ के हालात हो जाते है।


स्थानीय लोगों ने नाले के पुनर्निर्माण की मांग की है ताकि पानी का निकास हो सके। वही वार्ड के विकार व वसीम आदि ने बताया ने बताया कि सडक़ के दोनों तरफ नालियां बने काफ ी समय हो गया, जिनसे पानी सडक़ पर ही फैलता ह, जिससे नमाजियों व स्कूल जाने वाले बच्चों को काफ ी दिक्कतोंं का सामना करना पड़ता है। लोगों का कहना है कि सडक़ के दोनों तरफ की नालियों में यदि पाइप डाल करके पानी का निकास किया जाए तो वार्ड सहित अन्य लोगों को राहत मिल सकेगी।

वार्ड के लोगों की पीड़ा है कि एक साल में केंद्र व राज्य सरकार की कोई योजना का लाभ नहीं मिला है। कई बार नगर परिषद के चक्कर लगा चुके है। काम नहीं होने पर पार्षद से भी सम्पर्क किया, लेकिन कोई सुनवाई नही हुई। वार्ड निवासी असलम का कहना है कि उसकी मजदूरी डायरी आज तक नहीं बनी, जबकि वह पात्रता भी रखता है।


सभी कागजात पार्षद को दे दिए लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। आबिद का कहना है कि नियमित सफ ाई नहीं होती है। वार्ड की गलियों में नालियां भी अच्छी तरह से साफ नही होने के कारण मौसमी बीमारियों की आशंका है। इतना ही नहीं सडक़ भी जगह-जगह से क्षतिग्रस्त है। कई बार बताने के बाद भी दुरुस्त नहीं करवाई गई है। इसी प्रकार अन्य वार्डवासियों का कहना है कि वार्ड पार्षद तो आती नही, लेकिन उनके पति जरूर आते है क्योंकि उनकी राशन की दुकान भी इसी वार्ड में है। वह सुनवाई भी करते है, लेकिन काम नहीं हो पाते।

नगर परिषद टोंक में एक साल में सडकों व नालियों के प्रस्ताव दिए जा चुके है, लेकिन कोई भी काम नहीं हुआ है। नया निर्माण होना दूर की बात है 15 में से सिर्फ 5 ट्यूब लाइट ही दी गई है। इतना ही नहीं बड़ा बेड़ा मोहल्ला का रपट टूट चुका है, कई बार कहने के बाद भी वह भी नहीं सुधर पा रहा है। वहीं कुम्हारों की चौकी, धन्ना तलाई व दौलतपुरा मोहल्ले में पानी के निकास की बड़ी समस्या है, लेकिन आज तक हल नहीं हो पाई। कांता सिंह, वार्ड पार्षद

एक साल में कुछ सडकों के काम तो हुए है, लेकिन अभी काम की जरूरत है। कचहरी रोड, आजमशाह की मस्जिद से कुम्हारों की चौकी सहित कई सडक़ें है, जिन पर कार्य करवाए जाने की आवश्यकता है। 35 ट्यूब लाइटों की मांग की थी, जिसमे से सिर्फ 10 ही मिल पाई है। वही नालियों के पेच वर्क की भी डिमांड की गई थी, वह भी पूरी नही हो पाई। काऊ केचर भी वार्ड में लगाए गए है, लेकिन अभी और जरूरत है।
ताबिश अजमल, वार्ड पार्षद

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned