script

बीमारियों की रोकथाम के लिए घर-घर सर्वे, फोगिंग व डीडीटी का छिडकाव शुरू

locationटोंकPublished: Oct 20, 2021 07:02:05 am

Submitted by:

pawan sharma

जिले में बढ़ते डेंगू के रोगियों की रोकथाम के लिए जिला कलक्टर चिन्मयी गोपाल के निर्देशों के बाद उपखंड क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों में मेडिकल टीम द्वारा ग्रामीणों को जागरूक कर नालियों में केमिकल डाला गया है।

बीमारियों की रोकथाम के लिए घर-घर सर्वे, फोगिंग व डीडीटी का छिडकाव शुरू

बीमारियों की रोकथाम के लिए घर-घर सर्वे, फोगिंग व डीडीटी का छिडकाव शुरू

टोंक. जिले में बढ़ते डेंगू के रोगियों की रोकथाम के लिए जिला कलक्टर चिन्मयी गोपाल के निर्देशों के बाद उपखंड क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों में मेडिकल टीम द्वारा ग्रामीणों को जागरूक कर नालियों में केमिकल डाला गया है।
बीसीएमओ डॉ. शैलेन्द्रसिंह चौधरी ने बताया कि मच्छरों की रोकथाम के लिए विभिन्न एन्टी लारवल एक्टिविटी संपादित की गई। मंगलवार को गांव करेडा बुजुर्ग, गुंसी, वनस्थली, जामडोली, ढाणीजुगलपुरा सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों में मेडिकल टीम द्वारा गंदे पानी में केमिकल डालकर ग्रामीणों को जागरूक किया है।

फोगिंग शुरू करवाई
निवाई. शहर में बढ़ती मौसमी बीमारियों और फैलते डेंगू बुखार से बचाव के लिए नगरपालिका द्वारा शहर में मंगलवार से फोगिंग शुरू करवाई गई है। अधिशासी अधिकारी महिमा डांगी ने बताया कि वर्षाकाल के बाद और बदलते मौसम के चलते शहर में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है, जिससे लगातार शहरवासी मौसमी बीमारियों से ग्रसित हो रहे है।

शहर के लोगों को डेंगू बुखार और मौसमी बीमारियों से बचाने के लिए मंगलवार से पुराने निवाई शहर में फोगिंग शुरू करवाई गई है, जिससे मच्छरों का प्रकोप कम होगा। तथा शहर में मौसमी बिमारियों की रोकथाम हो सकेगी। डांगी ने बताया कि शहर के सभी 35 वार्डों में फोगिंग करवाई जाएगी। फोगिंग के लिए पालिका प्रशासन की ओर से एक विशेष टीम गठित की गई जो पूरे शहर के विभिन्न कॉलोनियों, आम रास्तों, बाजारों और घरों के बाहर फोगिंग की जाएगी

ऑयल का एकत्र पानी में छिडक़ाव किया

देवली. डाबर कला में जले हुए ऑयल का एकत्र पानी में छिडक़ाव किया गया। इन दिनों क्षेत्र में हुई बारिश से कई जगह गड्ढो में पानी भरा है मौसमी बीमारियों से वायरल एवं डेंगू मलेरिया के मरीज हो रहे है। छिडक़ाव के दौरान डाबर कला सरपंच शंकरलाल डाबोडिया, कोविड हेल्थ सहायक लक्ष्मण कहार, ग्राम रोजगार सहायक उमेश चंद सुवालका, पंचायत सहायक रामरतन कुमावत, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आशा जांगिड़, आशा सहयोगिनी उर्मिला मीणा आदि मौजूद रहे।
फोगिंग व डीडीटी का किया छिडक़ाव
टोडारायसिंह. डेंगू महामारी की रोकथाम व बचाव को लेकर नगरपालिका के तहत दो दिवसीय अभियान में शहर में फोगिंग व डीडीटी पाउडर का छिडक़ाव करवाया गया। पालिका ईओ नमन शर्मा व पालिकाध्यक्ष भरतलाल सैनी ने बताया कि नगरपालिका की ओर से डेंगू महामारी की रोकथाम को लेकर नगरपालिका के 25 वार्डो में दो दिवसीय विशेष अभियान चलाया गया। अभियान के तहत मंगलवार को महामारी की रोकथाम के लिए डीडीटी पाउडर व फिनायल का छिडक़ाव करने के साथ फोगिंग करवाई गई।

ट्रेंडिंग वीडियो