scriptसंत हरिदास के समाधि स्थल पर चरण पादुका की स्थापना की | Founded Charan Paduka at the tomb | Patrika News

संत हरिदास के समाधि स्थल पर चरण पादुका की स्थापना की

locationटोंकPublished: Feb 24, 2022 07:52:41 pm

Submitted by:

pawan sharma

संत हरिदास की पुण्य स्मृति में झिलाय गांव में पाल वाले बालाजी मंदिर पर साधु संतों की मौजूदगी में गुरुवार को ब्रह्मलीन संत हरिदास के समाधि स्थल पर मंत्रोच्चार के साथ ग्रामीणों द्वारा चरण पादुका विधिवत स्थापित की गई।
 

संत हरिदास के समाधि स्थल पर चरण पादुका की स्थापना की

संत हरिदास के समाधि स्थल पर चरण पादुका की स्थापना की

निवाई. उपखंड क्षेत्र के गांव झिलाय में ब्रह्मलीन संत हरिदास की पुण्य स्मृति में गुरुवार को भंडारा और भजनामृत कार्यक्रम का आयोजित किया गया। पूर्व सरपंच भंवरलाल यादव ने बताया कि झिलाय गांव में पाल वाले बालाजी मंदिर पर साधु संतों की मौजूदगी में गुरुवार को ब्रह्मलीन संत हरिदास के समाधिस्थल पर मंत्रोच्चार के साथ ग्रामीणों द्वारा चरण पादुका विधिवत स्थापित की गई।

संत हरिदास की स्मृति में गुरुवार को सुबह से शाम तक अलग अलग भजन मंडलियों द्धारा भजनों पर प्रस्तुति दी गई। उन्होंने बताया कि विशाल भंडारे में सम्पूर्ण झिलाय वासी, गोपलपुरा, देवपुरा, अणतपुरा, गंगापुरा, जीवली, केरोद, भैरूपुरा, भगवानपुरा, खिडग़ी, किवाडा, सींदरा, भंवरसागर सहित आसपास के गांवों के हजारों ग्रामीणों ने पंगत प्रसादी ग्रहण की।
श्रद्धालुओं ने कार्यक्रम में मौजूद संत बालकानंद हरभांवता, महामण्डलेश्वर संत रामकृष्ण वेदांती, संत मनीषदास, संत प्रकाशदास, संत बाबोसा, संत कर्मानंद, संत संतोषनंद, संत प्रेमदास त्यागी, संत गिर्राजदास सहित कई संतों की मौजूदगी में हरिनाम संकीर्तन में भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से रामपाल ङ्क्षसघवाडिया, बंशीलाल, रामेश्वर पोषवाल, देवालाल गुर्जर, मांगीलाल धाबाई, रामफूल, रणजीत ङ्क्षसह सहित कई लोगों मौजूद थे।
झंडा पूजन किया
मालपुरा. उपखंड के कड़ीला ग्राम में विश्व कल्याण को लेकर किए जाने वाले यज्ञ के आयोजन के तहत गुरुवार को झंडा पूजन किया जाकर झंडा स्थापित किया गया। कड़ीला ग्राम में पापड़ीया बालाजी मंदिर में संत मुनीश्वरर दास के सानिध्य में विश्वकल्याण को लेकर यज्ञ के आयोजन के तहत पंडित जितेंद्र कुमार शर्मा के सानिध्य में ध्वज पूजन किया जाकर यज्ञ के झंडा स्थापित किया गया। इस अवसर पर गांव के सराज,रामकिशन, किशन लाल गुर्जर, दयाल जाट,कन्हैयालाल पांचाल सहित कई नागरिक उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो