बीसलपुर बांध में पांच घंटों में चार सेमी पानी की हुई बढोत्तरी, कभी रिमझिम तो कभी झमाझम बारिश का चला दौर

बीसलपुर बांध में पांच घंटों में चार सेमी पानी की हुई बढोत्तरी, कभी रिमझिम तो कभी झमाझम बारिश का चला दौर

 

By: pawan sharma

Published: 07 Sep 2020, 08:36 PM IST

राजमहल. बीसलपुर बांध के जलभराव सहित करीबी क्षेत्र थड़ोली, टोडारायसिंह, बीसलपुर वन क्षेत्र, भांसू, माताजी रावता वन क्षेत्र में सोमवार अलसुबह एक बार फिर मानसून की मेरहबानी के चलते दोपहर तक कभी रिमझिम तो कभी झमाझम बारिश का दौर चलने के कारण बांध में पांच घंटों के दौरान अचानक चार सेमी पानी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। वही बीते 24 घंटों के दौरान बांध में कुल पांच सेमी पानी की आवक हुई है साथ ही पानी की आवक लगातार जारी है।

बांध परियोजना अधिशासी अभियंता आर सी कटारा ने बताया कि बांध के कैचमेंट एरिया में पडऩे वाले चित्तोडगढ़व भीलवाड़ा जिलों में बारिश का अभाव होने के कारण बनास में पानी की आवक तेज नहीं है। बांध के करीबी क्षेत्र में हो रही बारिश के चलते बांध का गेज धीरे धीरे बढ़ रहा है। कटारा ने बताया कि बांध में सोमवार तक सीजन का कुल 5.55 टीएमसी पानी ही आया है।

वही बांध में पूर्ण जलभराव का अब तक कुल 63 प्रतिशत पानी हो चुका है। बांध के कन्ट्रोल रूम से प्राप्त जानकारी के अनुसार बांध से जलापूर्ति के दौरान हो रही निकासी के बाद बांध का गेज रविवार रात 8 बजे तक 313.40 आर एल मीटर दर्ज किया गया था। जिसमें 24.358 टीएमसी पानी का भराव था। जो सोमवार सुबह आठ बजे तक एक सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ ही बांध का गेज 313.41 आर एम मीटर पर पुहंच गया था।

जो सोमवार को करीबी क्षेत्र में हुई झमाझम बारिश के कारण दोपहर 12 बजे तक 313.45 आर एल मीटर हो गया था। जिसमें 24.598 टीएमसी पानी का कुल जलभराव है। बनास नदी के कैचमेंट एरिया में पडऩे वाले भीलवाड़ा व चित्तोड़ जिलों में मानसून की बैरूखी के चलते बारिश नही होने से जलभराव में सहायक त्रिवेणी का गेज भी लगतार घटता जा रहा है। त्रिवेणी का गेज रविवार को 15 सेमी घटकर रविवार को 1.25 मीटर दर्ज किया गया था जो सोमवार को फिर से 5 सेमी घटकर 1.20 मीटर रह गया है। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटो के दौरान बारिश शून्य दर्ज की गई है। वही सीजन की अब तक कुल 570 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned