scriptFour gardens developed in the hospital premises | तीन वर्ष पहले हरियाली विहिन था मैदान, आज लगे हुए है 300 पौधे | Patrika News

तीन वर्ष पहले हरियाली विहिन था मैदान, आज लगे हुए है 300 पौधे

अगर मन में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो राह आसान हो जाती है। इसी का उदाहरण कभी उजड़े मैदान सा दिखने वाले कस्बे के सामुदायिक अस्पताल परिसर में तारबंदी के साथ चार उद्यान विकसित कर दिखाया है।

 

टोंक

Published: July 01, 2022 06:37:46 pm

पीपलू. अगर मन में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो राह आसान हो जाती है। इसी का उदाहरण कभी उजड़े मैदान सा दिखने वाले कस्बे के सामुदायिक अस्पताल परिसर में तारबंदी के साथ चार उद्यान विकसित कर दिखाया है। पीपलू सीएचसी प्रभारी एवं शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. रामअवतार माली ने कहा कि सीएचसी परिसर में हरियाली की कमी थी। कोविड के दौरान अस्पताल के मुख्य भवन के सामने, क्वार्टर के पीछे, साइड में उजड़े मैदान से नजर आते थे। जहां पर भामाशाहों, आरएमआरएस तथा निजी वेतन से 3.30 बीघा में करीब 300 पौधे लगाकर चार अलग-अलग उद्यान विकसित करना शुरु किए।
तीन वर्ष पहले हरियाली विहिन था मैदान, आज लगे हुए है 300 पौधे
तीन वर्ष पहले हरियाली विहिन था मैदान, आज लगे हुए है 300 पौधे,तीन वर्ष पहले हरियाली विहिन था मैदान, आज लगे हुए है 300 पौधे,तीन वर्ष पहले हरियाली विहिन था मैदान, आज लगे हुए है 300 पौधे

सीएचसी प्रभारी डॉ. रामअवतार माली ने बताया कि कोरोना काल के बाद तो लोगों में भी ऑक्सीजन की महत्ता समझते हुए चारों तरफ पौधरोपण कर उनके बड़े होने तक परवरिश करने के प्रति रूचि बढ़ी है। शिक्षक दिनकर विजयवर्गीय की पहल पर कस्बे के भैरवानाथ मंदिर, पहल वाटिका, जकिशनपुरा विद्यालय में कई लोग जन्मदिन, वैवाहिक वर्षगांठ सहित कई हर्षोल्लास के मौके पर पौधरोपण कर रहे हैं जो एक अच्छी सोच हैं।
मरीजों, परिजनों को मिलती है राहत

सीएचसी प्रभारी डॉ. रामअवतार माली ने बताया कि कोरोना काल में ऊबड़-खाबड़ जमीन को साफ-सुथरा किया। भामाशाहों को प्रेरित कर उनके सहयोग से पौधरोपण एवं तारबंदी करवाई। भामाशाह श्रवण एवं पौधों को पानी पिलाकर सुरक्षित रखने में सफाईकर्मी तुलसीराम के सहयोग देने के कारण आज अस्पताल परिसर में यह सुंदर गार्डन विकसित हो रहे है। धीरे-धीरे रोपे गए पौधे हरियाली बिखेरने लगे हैं। इन उद्यानों में भामाशाहों के सहयोग से सीमेंट की बैंचे भी लगाई गई हैं, जिससे इस उद्यान में मरीज और उनके तीमारदार आराम करते दिखाई देते हैं।
चारदीवारी का अभाव
सीएचसी परिसर की भूमि के चारों तरफ चारदीवारी नहीं होने से पशु विचरण करते रहते हैं। ऐसे में लगाए गए पौधों को सुरक्षित रखना भी चुनौती था। क्षेत्रीय विधायक को पत्र लिखकर सामुदायिक अस्पताल के चारदीवारी करवाने की मांग की, लेकिन नहीं हो पाई। इस पर भामाशाहों को प्रेरित करके उनके सहयोग से करीब 2.50 लाख रुपए की लागत से तारबंदी कर उन्हें पशुओं से सुरक्षित किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra News: महाराष्ट्र के रायगढ़ में संदिग्ध नाव मिलने से हडकंप, AK 47 सहित कई हथियार हुए बरामदपश्चिम बंगाल में STF को मिली बड़ी सफलता, अल-कायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तारBJP में शामिल होंगे JDU के पूर्व अध्यक्ष RCP सिंह, नीतीश के बारे में कहा- 7 जन्म में नहीं बन सकेंगे प्रधानमंत्रीराजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक, ब्रेन हुआ डेड, दिल नहीं कर रहा काम, शुरू कराया गया महामृत्युंजय जापअशोक गहलोत ने गुजरात सरकार पर साधा निशाना, प्रदेश के विकास मॉडल को बताया खोखलाJammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाGujarat Assembly Elections: AAP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट?शुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.