scriptशादी-ब्याह सीजन के चलते दुकानों के बाहर रखे सामान से बार-बार लग रहा जाम, आवागमन में परेशानियों का करना पड़ रहा सामना | Frequent traffic congestion | Patrika News

शादी-ब्याह सीजन के चलते दुकानों के बाहर रखे सामान से बार-बार लग रहा जाम, आवागमन में परेशानियों का करना पड़ रहा सामना

locationटोंकPublished: Apr 15, 2018 03:58:53 pm

Submitted by:

pawan sharma

कुछ फुटपाथ तोडऩे के बाद दुकानों के बाहर आज भी फुटपाथ बने हुए हैं, जिनको तोडऩे का प्रयास नहीं किए जा रहे है।
 

जाम की स्थिति

मालपुरा. फुटपाथों को नहीं तोडऩे से महावीर मार्ग में बार-बार जाम की स्थिति पैदा होती रहती है, इससे लोगों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

मालपुरा. नगरपालिका की ओर से दो वर्ष पूर्व शहर के सौन्दर्यकरण तथा बार-बार लगने वाले जाम से निजात पाने के लिए दुकानों व मकानों के बाहर बने फुटपाथों का तोडऩे का कार्य शुरु किया गया था, इसमें महावीर मार्ग में एक तरफ की दुकानों व मकानों के बाहर बने फुटपाथों को तोडकऱ रास्ता चौड़ा करने का कार्य किया गया।
दूसरे छोर पर बने फुटपाथों को नहीं तोडऩे से महावीर मार्ग में बार-बार जाम की स्थिति पैदा होती रहती है, इससे लोगों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।लोगों ने बताया कि दो वर्ष पूर्व नगरपालिका की ओर से शहर की सुन्दरता के लिए तथा मार्गों को चौड़ा करने के उद्देश्य से प्रमुख बाजारों में दुकानों व मकानों के बाहर बने फुटपाथों को तोडऩे का कार्य शुरू किया गया।
महावीर मार्ग में एक साइड के फुटपाथ तोड़ दिए गए तथा दूसरी साइड के फुटपाथों को तोडऩे की प्रक्रिया भी शुरू करने की योजना शुरू की गई लेकिन कुछ फुटपाथ तोडऩे के बाद दुकानों के बाहर आज भी फुटपाथ बने हुए हैं, जिनको तोडऩे का प्रयास नहीं किए जा रहे है।
जिससे महावीर मार्ग में बार-बार जाम की स्थिति पैदा होती रहती है तथा दुपहिया व चौपहिया वाहन चालकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लोगों ने नगरपालिका प्रशासन से फुटपाथ तोडऩे की मांग की है। लोगों ने बताया कि इन दिनों शादी-ब्याह के सीजन के चलते बाजारों में सब्जी-फलों के खड़े होने वाले ठेलों के खड़े होने से जाम लगता रहता है।
सोया है परिवहन व पुलिस विभाग

बंथली. राष्ट्रीय राजमार्ग बारह सहित राज्य राजमार्गों की सडक़ों पर सवारियां बैठाकर दौड़ रहे अनाधिकृत ‘यम’ के वाहनों से दुर्घटनाओं का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। इधर, जिले का पुलिस एवं परिवहन महकमा वाहनों पर ठोस कार्रवाई करने के बजाय कुम्भकरण की नींद सोया है। इससे वाहन चालक यातायात व पुलिस नियमों का उल्लंघन कर अनाधिकृत वाहनों व छोटे वाहनों में क्षमता से अधिक सवारियां भर मार्गो पर सरपट दौड़ाकर लोगों का जीवन संकट में डाल रहे है।

अधिक रुपयों के लालच में कार, टेम्पों, निजी बसों सहित अन्य वाहनों में क्षमता से अधिक सवारियां भरकर तो ट्रैक्टर, जुगाड़ सहित अन्य अनाधिकृत वाहनों में ठसाठस सवारियां भर सडक़ों से गुजर रहे वाहन परिवहन व पुलिस विभाग को दिखाई नहीं दे रहे। ऐसे में इन अनाधिकृत वाहन चालकों का होसला बढ़ता जा रहा है। गौरतलब है कि गत दिनों राजमार्ग के धांधोली मोड़ व दाखियां मोड़ पर हुई दुर्घटनाओं में ट्रैक्टर-ट्रॉली में सवार दो महिलाओं को जान से हाथ धोना पड़ा तो दर्जनों महिला, पुरुष व बच्चे घायल हुए है।

पुलिस का भय नहीं
गौरतलब है कि जिले के जिला पुलिस विभाग ने जिले के सभी थाना प्रभारियों को ओवरलोड, क्षमता से अधिक सवारी बैठाने वाले वाहनों व बिना हेलमेट बाइक चलाते चालकों पर प्रतिदिन कार्रवाई के निर्देश दिए है। इसके बावजूद पुलिस थानों व पुलिस चौकियों के सामने से गुजरते ‘यम’ वाहनों को देख ऐसा लगता है आमजन में पुलिस का भय समाप्त हो रहा।

गौरतलब है कि देवली से लेकर टोंक तक पांच थाने व इनकी चौकियां लगती है व साथ ही परिवहन विभाग के वाहन भी लगातार राजमार्ग पर गश्त करते है इसके बावजूद ऐसे वाहनों पर कार्रवाई नहीं होना परिवहन विभाग की कार्यशैली पर प्रश्नचिन्ह लगाता है। इससे वाहन चालक बेलगाम हो रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो