scriptबीसलपुर की नहर का पानी पलाई टेल पर नहीं पहुंचने से किसानों में रोष | Fury among farmers due to not reaching the canal water of Bisalpur | Patrika News

बीसलपुर की नहर का पानी पलाई टेल पर नहीं पहुंचने से किसानों में रोष

locationटोंकPublished: Feb 28, 2020 03:51:35 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

बीसलपुर बांध की नहर का पानी पलाई एवं महाराजपुरा की टेल पर पानी नही पहुंचनें से किसानों की गेंहू की फसल खराब होने के कगार पर होने से किसानों में अधिकारियों के प्रति रोष व्याप्त है।

बीसलपुर की नहर का पानी पलाई टेल पर नहीं पहुंचने से किसानों में रोष

बीसलपुर की नहर का पानी पलाई टेल पर नहीं पहुंचने से किसानों में रोष

उनियारा. बीसलपुर बांध की नहर का पानी पलाई एवं महाराजपुरा की टेल पर पानी नही पहुंचनें से किसानों की गेंहू की फसल खराब होने के कगार पर होने से किसानों में अधिकारियों के प्रति रोष व्याप्त है। किसानों ने बताया कि बीसलपुर बांध की नहरों की मोनेर्टिंग कर रहे अधिकारियों की अनदेखी के चलते पलाई एवं महाराजपुरा की टेल एवं भीमगंज टेल पर पानी नहीं पहुंच रहा है।
जिससे उनके खेतों में खड़ी गेंहू एवं चने की फसल मौसम में आए परिवर्तन एवं तेज धूप के कारण सुखने के कगार पर आ पहुंची है। ऐसे में अधिकारियों को कई बार अवगत करवा दिए जाने के बाद भी पलाई नहर के हैड़ पर व्यर्थ बह रहे पानी को नहीं रोक पा रहे। जिससे पानी टेल तक नहीं पहुंच रहा है।
ऐसे में उनकी पूर्व में अधिक वर्षा से खराब हुई खरीफ की फसल नष्ठ हो जाने के बाद आर्थिक तंगी झेल रहे किसानों ने नहर खुलने के बाद रबि की फसल में गेंहू एवं चनें की फसल की बुवाई की गई थी। परन्तु अब गेंहू एवं चना की फसल में पानी की शक्त आवश्यकता है। पानी के अभाव में गेंहू की फसलें पीली पडऩे लग गई है।
ओर गेंहू के बालियां भी निकल रही है। ऐसें में सिंचाई के अभाव में उनकी फसल में काफी नुकसान हो रहा है। किसान श्योजीलाल, रामरतन, मुकेश, रामधन आदि जनों ने देवली-उनियारा विधायक हरीश मीणा एवं जिला कलेक्टर व उपखण्ड़ अधिकारी से मांग की है कि वे बीसलपुर बांध की टेल पर पानी पहुंचानें के लिए अधिकारियों को पाबन्द करते हुए शीघ्र पानी पहुंचाएं ताकि उनकी फसले बच सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो