अनन्त चतुर्दशी पर गणेश प्रतिमाओं का किया विसर्जन

जिले भर में अनन्त चतुर्दशी का पर्व मनाया गया। गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ दस दिवसीय गणेश महोत्सव का समापन भी हुआ।

By: pawan sharma

Published: 20 Sep 2021, 08:27 AM IST

टोंक. जिले भर में रविवार को अनन्त चतुर्दशी का पर्व मनाया गया। गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ दस दिवसीय गणेश महोत्सव का समापन भी हुआ। धर्मोत्थान सेवा समिति की ओर से गणेश महोत्सव के दौरान स्थापित की गई गणेश प्रतिमा की शहर में शोभायात्रा निकाली गई, जो शाम को चतुर्भुज तालाब पहुंची, जहां पर पूजा अर्चना के बाद गणेश प्रतिमा को तालाब में विसर्जित किया गया।


वहीं श्री रघुनाथपुरी बड़ा तख्ता, टोंक में चल रहे गणेश उत्सव के तहत शनिवार को श्रीरघुनाथ मंदिर में भजन संध्या व छप्पन भोग की झांकी का आयोजन किया गया। जयपुर से आई भजन गायक पूनम कंवर ने गणेश वंदना तेरी जय हो गणेश भजन गाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। भजन संध्या के सफल संचालन में मनीष बंसल अध्यक्ष व्यापार संघ, आत्माराम गोयल, राजेन्द्र गोयल, मोहन लाल सैनी, ऋतुराज अग्रवाल, कानू सोनी, मनोज, नामा, जग्गू सोनी, सन्नी बंसल, कमल आदि का विशेष योगदान रहा।


दूनी. तहसील मुख्यालय दूनी सहित आस पास के कस्बे में गणेश चतुर्थी पर विधिवत पूजन कर स्थापित गणेश प्रतिमाओं का रविवार को गाजे बाजे के साथ जुलूस के रूप में सागर व सरोवर में विसर्जन किया गया। दूनी में दरवाजा स्थित गणेश मंदिर गणेश नवयुवक मंडल की ओर से स्थापित प्रतिमा का पूजन के बाद विधिवत जुलूस निकाल दूनी सागर में विसर्जन किया गया। घाड़ में गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान ग्रामीणों की भीड़ उमड़ी।


पीपलू. कस्बे के श्री चारभुजा मंदिर में चल रहे गणेशोत्सव काभी गणेश विर्सजन शोभयात्रा निकाले जाने के साथ समापन हुआ हैं। संयोजक अतुल पाराशर ने बताया कि गणेशोत्सव को लेकर श्रीजी मंदिर से शिवालय तक जुलूस निकाला गया, जहां गणपति बप्पा मोरिया, अगले बरत तू जल्दी आना के जयकारें के साथ गणपति की मूर्ति का विसर्जन किया गया। इस मौके काफी संख्या में भक्तगण मौजूद रहे।

पारली. अनंत चतुर्दशी महापर्व के अवसर पर श्रद्धालुओं ने भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप की आराधना की। भगवान विष्णु के अवतारों के मंदिरों में प्रतिमाओं का शृंगार कर पूजा आरती की गई खीर रोठ का भोग लगाया गया।

उनियारा. कस्बे सहित उपखंड क्षेत्र में रविवार को अनन्त चतुर्दशी पर्व श्रद्धा के साथ मनाया गया ।इस अवसर पर घरों पर पूजा अर्चना कर कथा श्रवण की तथा खीर एवं रोठ बना कर भगवान को भोग लगाया।(

निवाई. सम्पूर्ण उपखण्ड क्षेत्र में अनन्त चतुर्दशी पर महिलाओं ने खीर-रोट बनाकर देवी देवताओं के भोग लगाकर कहानी सुनी। रविवार की सुबह शहरवासियों ने शहर के विभिन्न मंदिरों में जाकर दर्शन किए। लोगों ने खीर व रोट खाकर अनन्त चतुर्दशी मनाई।

मालपुरा. उपखण्ड मुख्यालय सहित क्षेत्र में रविवार को अन्नत चतुर्दशी पर तालाबों में गणेश विसर्जन किया गया। शहर में उपखण्ड मजिस्ट्रेड एवं इन्सीडेंट कमांडर रामकुमार वर्मा द्वारा सभी प्रकार के जुलूसों पर पाबंदी लगाए जाने के चलते इस बार गणेश विजर्सन पर बड़े आयोजन नही किए जाकर शहर में श्रद्वालुओं द्वारा दोपहर बाद से अलग अलग मोहल्लेवासियों एवं परिजनो द्वारा घरो में गणेश पूजन किया जाकर तालाबों में गणेश मूर्तियों का विसर्जन किया गया।

लाम्बाहरिसिंह. गणेश प्रतिमाओं का पूजा अर्चना कर हरिसागर कुण्ड में विर्सजन किया गया। इसके साथ ही ग्यारह दिवसीय महोत्सव का समापन हुआ। दिनभर श्रद्धालु मंदिर पहुंच पूजा अर्चना कर भगवान के खीर रोठ का भोग लगा सुख समृद्वि कामना की गई।

बनेठा. अनंत चतुर्दशी पर कस्बे के सभी जैन मंदिरों में कलशाभिषेक किए गए। इस दौरान जयकारों से जिनालय गूंज उठे। जैन समाज की ओर से अनंत चतुर्दशी पर्व श्रद्धापूर्वक मनाया गया। सभी मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना एवं विधान मंडल
रखे गए।

टोडारायसिंह. शहर व दतोब में रविवार को अनंतचतुदर्शी पर गणेश महोत्सव मनाया। आमसागर की पाळ समेत शहर के अन्य मोहल्लो में गणेश प्रतिमाएं स्थापित कर पूजा अर्चना की गई। इसी प्रकार दतोब में गणेश महोत्सव मनाया गया। दतोब निवासी गणेश लाल धोबी ने बताया कि गणेश प्रतिमा की विशेष पूजा अर्चना कर बैण्ड बाजे के साथ नगर परिक्रमा करवाई गई तथा जयकारे के साथ सार्वजनिक तालाब में प्रतिमा का विसर्जन किया गया।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned