scriptमंदिरों व घरों में विराजित किए गणेश जी | Ganesha ji rescued in temples and houses | Patrika News

मंदिरों व घरों में विराजित किए गणेश जी

locationटोंकPublished: Sep 13, 2018 06:42:09 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

टोंक. जिलेभर में गुरुवार को घर-घर गणपति की पूजा-अर्चना कर मोदकों का भोग लगाया। वहीं सुख समृद्धि की कामना की गई। इसके साथ ही गणेशजी को विराजमान किया गया। गणेश मंदिरों में दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। गणपति बप्पा मोरिया, अगले बरसत तो जल्दी आ समेत अन्य जयकारों से मंदिर गुंजायमान रहे।

ganesha-ji-rescued-in-temples-and-houses

टोंक के गणेश मंदिर में सजाई गई छप्पन भोग की झांकी।

टोंक. जिलेभर में गुरुवार को घर-घर गणपति की पूजा-अर्चना कर मोदकों का भोग लगाया। वहीं सुख समृद्धि की कामना की गई। इसके साथ ही गणेशजी को विराजमान किया गया। गणेश मंदिरों में दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।
गणपति बप्पा मोरिया, अगले बरसत तो जल्दी आ समेत अन्य जयकारों से मंदिर गुंजायमान रहे। इधर, गणेश चतुर्थी की पूर्व संध्या पर अन्नपूर्णा गणेश मंदिर में आनन्दम संस्था की ओर से भजन संध्या एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ। इसमें गायक प्रकाश माली ने देर रात तक भजन प्रस्तुत कर लोगों को बांधे रखा।
इससे पहले भजन संध्या की शुरुआत दूधिया बालाजी संत आश्रम के महंत रामदास ने भगवान की पूजा-अर्चना कर की। अतिथियों के रूप में नगर परिषद सभापति लक्ष्मीदेवी जैन, भाजयुमो जिलाध्यक्ष चन्द्रवीर सिंह चौहान व लोजपा प्रदेश महासचिव अकबर खान मौजूद थे।
इसके बाद गायक प्रकाश ने ‘कीर्तन की है रात, बाबा आज थाने आणो’, ‘लाल लंगोटो, बाबा हाथ में घोटो’, ‘बाबो रुणिचा धाम बनायो’ और ‘दीवाना तेरा आया, बाबा तेरी नगरी’ सुनाया तो श्रोताओं में भजनों में डूब गए।
भजन संध्या का दौर तडक़े तक चला। आयोजन में सहयोग करने वालों का अतिथि व समिति अध्यक्ष माधोदास साहू, महामंत्री राजेश मूमिया, भगवान दास गुर्र्जर, हेमराज साहू, मनीष तोषनीवाल, दाऊदयाल शर्मा, नीरज गौतम, मोती पहाडिय़ा, शीला विजयवर्गीय, रामचरण, रमेश दास गर्ग ने मालाएं पहनाकर, दुपट्टा कर स्मृतिचिह्न भेंट कर सम्मान किया। संचालन कवि प्रदीप पंवार ने किया।

सभापति ने 31 लाख के कार्यों की घोषणा की
भजन संध्या में नगर परिषद सभापति लक्ष्मीदेवी जैन दो कार्यों के लिए 31 लाख रुपए की घोषणा की। सभापति ने कहा कि नगर परिषद में विकास के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है।
शहर के विकास में कोई कमी आने नहीं जाएगी। लक्ष्मीदेवी जैन ने अन्नपूर्णा गणेशजी के मुख्य द्वार वाले रोड व टाइल्स के लिए 10 लाख एवं मन्दिर परिसर में हॉल बनाने के लिए 21 लाख रुपए की घोषणा की।

अकबर ने मार्बल से लगाने की घोषणा की
भजन संध्या में लोजपा प्रदेश महासचिव अकबर खान ने सालों से चली आ रही टोंक की रेल की मांग को लेकर बाबा के दरबार में अर्जी लगाते हुए कहा कि मुख्यमंत्री टोंक की रेल के लिए भूमि अवाप्ति की घोषणा करें।
अकबर खान ने मंदिर परिसर में मार्बल लगाने के लिए 51 हजार रुपए की राशि भेंट की। इधर, धर्मोत्थान सेवा समिति की ओर से मालियों के मंदिर काफला बाजार में गणेश प्रतिमा स्थापित की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो