scriptविधायक कोष से मिला जनरेटर 11 महीने बाद भी नहीं हुआ चालू | Generator not started even after 11 months | Patrika News

विधायक कोष से मिला जनरेटर 11 महीने बाद भी नहीं हुआ चालू

locationटोंकPublished: Jun 26, 2022 06:25:31 pm

Submitted by:

pawan sharma

राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पीपलू में विधायक कोष से उपलब्ध हुआ जनरेटर करीब 11 महीने से रखा हुआ है, लेकिन यह अभी तक चालू नहीं हो सका है। इसके चलते बिजली कटौती होने पर अस्पताल के वार्ड में भर्ती मरीजों को गर्मी में परेशानी उठानी पड़ रही हैं।
 

विधायक कोष से मिला जनरेटर 11 महीने बाद भी नहीं हुआ चालू

विधायक कोष से मिला जनरेटर 11 महीने बाद भी नहीं हुआ चालू

पीपलू. राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पीपलू में विधायक कोष से उपलब्ध हुआ जनरेटर करीब 11 महीने से रखा हुआ है, लेकिन यह अभी तक चालू नहीं हो सका है। इसके चलते बिजली कटौती होने पर अस्पताल के वार्ड में भर्ती मरीजों को गर्मी में परेशानी उठानी पड़ रही हैं। वहीं चिकित्सकों द्वारा लिखी गई आवश्यक जांचे भी बिजली कटौती के चलते समय पर होने में परेशानी आ रही हैं।
जानकारी अनुसार कोविड के दौरान विधायक कोष से पीपलू सीएचसी पर करीब 7 लाख रुपए की लागत से डीजी सेट जनरेटर उपलब्ध हुआ था। कार्यकारी एजेंसी ब्लॉक सीएमएचओ निवाई द्वारा इसकी खरीद की गई तथा अगस्त 2021 में यह डीजी सेट पीपलू सीएचसी पर पहुंचाया गया। सीएचसी पर जनरेटर पहुंचने के 11 माह बाद भी कार्यकारी एजेंसी द्वारा इसके इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं की जाने से यह अनुपयोगी साबित हो रहा हैं तथा शोपीस बना हुआ हैं।

-दो बार लिखा जा चुका स्मरण पत्र
सीएचसी प्रभारी ने डीजी सेट इंस्टॉलेशन को लेकर ब्लॉक सीएमएचओ निवाई को दो बार स्मरण पत्र भी लिख दिया है, लेकिन इसके बावजूद अभी तक इंस्टॉलेशन नहीं करवाया जा रहा हैं। ऐसे में इन दिनों बिजली विभाग द्वारा रखरखाव एवं मरम्मत कार्य को लेकर 5 से 6 घंटे तक की जा रही बिजली कटौती के चलते वार्ड में भर्ती मरीजों, प्रसूताओं व उनके परिजनों को गर्मी में परेशान होना पड़ रहा हैं। लगातार मिल रही शिकायतों के बावजूद अस्पताल प्रशासन की ओर से अनदेखी बरती जा रही है। पत्र में इसकी मरम्मत कराने और इंस्टॉलेशन कराने के लिए भी कई बार कहा है, लेकिन ब्लॉक सीएमएचओ ध्यान नहीं दे रहे हैं।
-सीएचसी पीपलू को 50 किलोवाट का डीजी सेट विधायक कोष से कार्यकारी एजेंसी ब्लॉक सीएमएचओ निवाई ने खरीद कर भिजवाया, लेकिन इंस्टॉलेशन नहीं होने से परेशानी हो रही है। इंस्टॉल करवाने को लेकर दो बार पत्र भी लिखे गए तथा उच्चाधिकारियों को भी अवगत करवाया गया है।
डॉ. रामअवतार माली, सीएचसी प्रभारी, पीपलू
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो