कोरोना वायरस- बालिका छात्रावास बनेगा आईसोलेशन वार्ड

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते राज्य सरकार एवं जिला कलक्टर के आदेशानुसार कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय एवं कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास भवन को आईसोलेशन वार्ड बनाने की तैयारी कर ली है।

मालपुरा. कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते राज्य सरकार एवं जिला कलक्टर के आदेशानुसार खण्ड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संजीव चौधरी ने कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय एवं कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास भवन का शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ निरीक्षण कर आईसोलेशन वार्ड बनाने की तैयारी की है।

खण्ड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संजीव चौधरी ने बताया कि खण्ड मुख्य शिक्षा अधिकारी रमाशंकर स्वामी एवं छात्रावास प्रभारी अर्चना पारीक के साथ भवन का निरीक्षण कर किया, जिसमें कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय भवन में 3 कमरे, 3 हॉल, 8 -8 स्नानघर व शौचालय, रसोईघर, बिजली, पानी की व्यवस्था देखी गई।

वहीं कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास में 6 कमरे, 12-12 शौचालय व स्नानघर, रसोई घर सहित बिजली व पानी की व्यवस्थाओ का चिह्निकरण किया जाकर आईसोलेशन वार्ड बनाने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी व जिला कलक्टर को सूचना भेजी। उन्होंने बताया कि आईसोलेशन वार्ड बनाने की यदि आवश्यकता पड़ती है तो उक्त भवन को हाईपोक्लोराइट स्प्रे कराया जाकर तैयार किया जाएगा।

120 लोगों की स्क्र ीनिंग
बनेठा. क्षेत्र में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अन्य जिलों, विदेशों व अन्य प्रान्तों संक्रमण के दौरान आने वाले लोगों की स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्क्रीनिंग की गई, जिनमें प्राथमिक लक्षण नहीं पाए जाने पर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। राजकीय आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनेठा के चिकित्सक डॉ. सिद्वार्थ मीणा ने बताया कि क्षेत्र में बाहर से आने वाले 120 लोगों की स्क्रीनिंग की गई, जिनमें कोरोना वायरस संक्रमण के प्राथमिक लक्षण नहीं पाए गए।

तथा उन्हें निश्चित समय के लिए घर पर ही रहने और किसी व्यक्ति के सम्पर्क में नहीं आने के निर्देश दिए। उधर एएनएम, आशा, आगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं बीएलओं द्वारा बाहर से आए एवं मौसमी बिमारियों से पीडि़त व्यक्तियों का सर्वे कर चिह्नित किया जा रहा है।

Corona virus
pawan sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned