भगवान को भी लग रही है गर्मी, बचने के लिए खा रहे एसी की हवा

भगवान को भी लग रही है गर्मी, बचने के लिए खा रहे एसी की हवा

Pawan Kumar Sharma | Publish: May, 11 2019 10:22:55 AM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

गर्मी से राहत देने के लिए मंदिरों के गर्भगृह में एसी, कूलर तो कहीं पंखें की व्यवस्था की गई है।

 

राणोली कठमाणा. गर्मी का सितम जारी है। इनके तेवर से इंसान ही नहीं भगवान भी परेशान हो गए हैं। अब सभी को गर्मी से राहत पाने के लिए ऐसी और कूलर की व्यवस्था कराई जा रही है। पारा भी 42 डिग्री के पार हो गया है।

 

आम लोग जहां इससे परेशान हैं। वहीं भगवान भी इससे अछूते नहीं हैं। उनको गर्मी से राहत देने के लिए मंदिरों के गर्भगृह में एसी, कूलर तो कहीं पंखें की व्यवस्था की गई है। कई मंदिरों के गर्भगृह में खस और टाट भी लगाई गई है।

 

इतना ही नहीं कई जगह भगवान के प्रसाद और दिनचर्या में भी बदलाव कर दिया गया है। अब भगवान को सत्तू, शीतल पेय और सीजन के शीतल फलों का भोग लगाया जा रहा है।

 

ठंडक के लिए भगवान को चंदन का लेप भी लगाया जा रहा है। शिवालयों में भगवान शिव की पिंड के ऊपर स्टैंड पर घड़ा रखकर 24 घंटे जल धारा की व्यवस्था की गई है।


क्षेत्र के श्रीचारभुजानाथ व सीताराम जी महाराज मंदिर में राधेकृष्ण भगवान गर्मी के चलते ऐसी की हवा खा रहे हैं। मंदिर पुजारी गोविंदनारायण पाराशर व कौमुदीप्रसाद पारीक ने बताया कि जिस तरह इंसान को गर्मी लगती है तो भगवान को भी गर्मी लगती होगी।

 

उन्होंने कहा कि मंदिर में भगवान की प्राण प्रतिष्ठा है, इसलिए भगवान में भी प्राण रहते हैं, उन्हें भी गर्मी का अहसास होता है। इसलिए भगवान के दिनभर एसी चलता है।

 

सीताराम जी महाराज मंदिर में भगवान के लिए श्रद्धालु रामकल्याण-कपिल व श्रीचारभुजानाथ मंदिर में एक समूह ने की ओर से एसी की व्यवस्था की गई है। इतना ही नहीं गर्मी के चलते नियमित प्रसाद के साथ मौसम के फलों का भी भोग लगाया जा रहा है।

 

शीतल पेयजल से मिलेगी आमजन को राहत
अलीगढ़. कस्बे में श्री श्याम सेवा समिति रामपुरा की ओर से गर्मी में आमजन को राहत के लिए बालाकिला चौराहे पर निर्मित श्री श्याम जल मन्दिर का उद्घाटन मुख्य अतिथि अलीगढ़ फल सब्जी क्रय विक्रय समिति लिमिटेड व्यवस्थापक बनवारीलाल शर्मा, पूर्व उनियारा ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी घनश्याम जैन, राधामोहन माथुर, सेवानिवृत्त लेखाधिकारी रमेश चंद शर्मा आदि ने फीता काटकर किया गया।

 

कार्यक्रम में श्री श्याम सेवा समिति के पदाधिकारी दीपक टंकारिया, विजय गौत्तम, हैैमन्त अग्रवाल, मुकेश त्रिपाठी, महेश गुप्ता, गोपाल शर्मा आदि ने अतिथियों का माला पहनाकर दूपट्टा भेंट किया।

 

 

फोटो कैप्शन पीआर 0905 सीबी : रानोली कठमाणा क्षेत्र में श्रीचारभुजानाथ मंदिर में लगाया एसी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned