scriptGod's decorated tableau, offered Paushbada | भगवान की सजाई झांकी, पौषबड़ा का भोग लगाया | Patrika News

भगवान की सजाई झांकी, पौषबड़ा का भोग लगाया

लक्ष्मीनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं ने दी आहुतियां

टोंक

Published: January 10, 2022 01:35:09 pm



टोंक. माणकचौक सोनियों का दरवाजा पुरानी टोंक स्थित भेंरुजी काला बाबा के रविवार को पौष बड़ा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम संयोजक राजेश अरिहंत ने बताया कि इस अवसर पर भेंरू जी की फूलों से मनोरम झांकी सजाई गई । श्रद्धालुओं ने भजन कीर्तन किए व शाम को भेंरू जी के पौष बड़े का भोग लगा पंगत में प्रसादी जीमाई गई। कार्यक्रम में प्रदीप सोनी , विजय सोनी, पारस सोनी, गुड्डू कासलीवाल, मनीष सोनी, सुनील, मोनू, राहुल, नवीन, रेखा, चीना, कामिनी, कमला देवी, बीना, नीलम, तृप्ति ,रीना सहित कई श्रद्धालु मौजूद थे।
निवाई. उपखंड क्षेत्र गांव खण्देवत स्थित प्रजापति समाज के लक्ष्मीनाथ मंदिर में रविवार को पौषबडा कार्यक्रम पर विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान और पूजा अर्चना का आयोजन किया गया। पवन लूनिया ने बताया कि प्रजापति समाज के विशाल लक्ष्मीनाथ मंदिर मेंआयोजित पौषबडा कार्यक्रम के दौरान मंदिर पुजारी पं.तीर्थराज द्धारा रविवार की सुबह विधिवत रुप से मंत्रोच्चार के साथ भगवान का पंचामृत से अभिषेक किया। पुजारी द्धारा भगवान को विशेष पोशाक पहनाकर झांकी सजाई गई। तत्पश्चात श्रद्धालुओं द्धारा लक्ष्मीनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की गई और यज्ञ कुंड में वैदिक आचार्यों के सानिध्य में मंत्रोच्चार के साथ आहुतियां दी। इसके भगवान के हलवे और दाल के बडो का भोग लगाकर महाआरती की गई। प्रजापति समाज के लोगों ने सभी श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया गया। इस अवसर पर मुख्य रूप से मूलङ्क्षसह, गजानंद, पवन, सुरेश, प्रभु, शंकर, मोहन, शिवदयाल सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे।(ए.सं.)
निवाई. श्रीविश्वकर्मा जांगिड़ ब्राह्मण समाज विकास समिति के तत्वाधान में रविवार को पौषबडा महोत्सव का आयोजन किया गया। समिति के प्रवक्ता मनीष जांगिड़ ने बताया कि रविवार को रेलवे स्टेशन रोड स्थित विश्वकर्मा मंदिर में समिति के अध्यक्ष रामेश्वर प्रसाद जांगिड़ के नेतृत्व में पौषबडा महोत्सव का शुभारंभ हुआ। इस दौरान भगवान विश्वकर्मा की झांकी सजाकर संकीर्तन आयोजित किया गया।जिसमें श्रद्धालुओं ने भजनों पर भक्ति नृत्य किया। इसके बाद भगवान विश्वकर्मा के दाल के बड़ों का भोग लगाकर महाआरती की गई और श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया गया। इस अवसर पर मुख्य रूप से समाज के विवाह सम्मेलन अध्यक्ष सुरेशचंद्र, नारायण, राधेश्याम, दिनेश जांगिड़, जगदीश, श्रवण, राजेंद्र, लल्लूलाल सहित जांगिड़ समाज के मिहला पुरुष मौजूद थे।(ए.सं.)
पीपलू. कस्बे के कंकाली माता मठ मंदिर में रविवार को पौषबड़ा महोत्सव के उपलक्ष्य में हरिकीर्तन का आयोजन हुआ। इसमें श्रद्धालुओं ने हिस्सा लेकर कार्यक्रम का धर्मलाभ लिया। इस दौरान माता का दरबार सजाया गया। महंत शंकर पुरी ने पौषबड़ा प्रसादी का भोग लगाया। इसके बाद माताजी के भक्तों ने श्रद्धालुओं को प्रसादी का वितरण किया गया। प्रसादी पाने काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। इस मौके पर महिला सत्संग मंडल की ओर से हरिकीर्तन, पंडित चिरंजीलाल दाधीच के भक्ति भजनों की प्रस्तुतियों पर जमकर नृत्य किया गया। इस मौके पंचायत समिति प्रधान रतनी देवी चंदेल, पूर्व सरपंच सत्यनारायण चंदेल, आशीष गुप्ता, मक्खन, राजाराम रघुवंशी, मुकेश मीणा, जगदीश सहित कई लोग मौजूद रहे।
पारली. कस्बे के धौलाई मार्ग पर स्थित प्राचीन सीताराम मंदिर में रविवार शाम पौष बड़ा महोत्सव का आयोजन किया गया।पुजारी रघुवीर प्रसाद ने सियाराम लखन की प्राचीन प्रतिमाओं को भोग लगाया। श्रद्धालुओं में पौष बड़ा प्रसादी का वितरण किया गया। इस अवसर पर छीतरमल ,सीताराम पाराशर, कन्हैया लाल शर्मा, हनुमान गुर्जर, भेरू गुर्जर, रामकृष्ण भारद्वाज उपस्थित रहे।
देवली. श्री चारभुजा मंदिर देवली गांव में रविवार को महिला मंडल के तत्वावधान में पौषबड़ा का आयोजन किया गया। जिसमें भगवान के भोग लगाकर प्रसादी का वितरण किया गया। पुजारी पवन कुमार पाराशर ने बताया कि लोगों को प्रसादी का वितरण किया गया।
मालपुरा. उपखंड के लावा ग्राम में रविवार को श्री चारभुजा नाथ मंदिर में सत्संग का आयोजन किया जाकर पौष बड़ों का भोग लगाया प्रसादी का किया वितरण । श्री चारभुजा नाथ मंदिर में दोपहर में गायक कलाकारों द्वारा सत्संग का आयोजन किया गया तथा सायंकाल पौष बड़ों की प्रसादी का भोग लगाया जाकर महाआरती की तथा प्रसादी का वितरण किया ।
भगवान की सजाई झांकी, पौषबड़ा का भोग लगाया
भगवान की सजाई झांकी, पौषबड़ा का भोग लगाया

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.