scriptvideo: सरकार ने दिया किसानों का तोहफा, फसलों की सुरक्षा के लिए नि:शुल्क मिलेगी ये सुविधा | Government to provide free waiver to farmers for protection of crops | Patrika News

video: सरकार ने दिया किसानों का तोहफा, फसलों की सुरक्षा के लिए नि:शुल्क मिलेगी ये सुविधा

locationटोंकPublished: Jul 20, 2018 03:30:41 pm

Submitted by:

pawan sharma

इसके लिस सरकार ने 9 करोड़ का बजट आवंटन किया है। योजना के तहत तिलहन की फसल को बढ़ावा देने व उसकी सुरक्षा के लिए योजना लागू की गई है।

Agriculture Minister Prabhalal Saini

देवली. देश में पहली बार प्रदेश सरकार तिलहन की खेती करने वाली किसानों की फसलों की सुरक्षा के मद्देनजर तारबंदी के लिए नि:शुल्क तार उपलब्ध कराएगी।

देवली. देश में पहली बार प्रदेश सरकार तिलहन की खेती करने वाली किसानों की फसलों की सुरक्षा के मद्देनजर तारबंदी के लिए नि:शुल्क तार उपलब्ध कराएगी। इसके लिए सरकार ने 9 करोड़ का बजट आवंटन किया है। खास यह है कि उक्त योजना गुरुवार से लागू हो गई है।
यह बात कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने गुरुवार को भाजपा कार्यकर्ताओं से कही। उन्होंने बताया कि नेशनल मिशन ऑयल सीड ऑयल पॉम योजना के तहत तिलहन की फसल को बढ़ावा देने व उसकी सुरक्षा के लिए योजना लागू की गई है। इसके तहत किसान समूह की न्यूनतम सीमा 10 हैक्टयर भूमि होगी तथा कम से कम 5 किसान इसमे शामिल होंगे।
योजना की खासियत यह है कि इसका सभी वर्ग के किसान लाभ उठा सकेंगे। जबकि पहले सीमान्त व लघु किसानों के लिए ही मेड़बंदी योजना लागू थी। इस दौरान भाजपा नेता रमेश जिन्दल, मनोज शर्मा, छीतर डागर, शिवराज साहू, महावीर सिंह राठौड़, रामलाल सैन, महेश मंगल, पंकज शर्मा, अकील कुरैशी आदि उपस्थित थे।

पांच हजार करोड़ की मिलेगी सहायता
कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने बताया कि प्रदेश में सहकारिता विभाग की ओर से किसानों को कर्जमाफी के प्रमाण पत्र दिए गए। लेकिन प्रदेश के कई किसानों की शिकायत है, कि प्रमाण पत्र दिए जाने के बावजूद उनका कर्ज माफ नहीं हुआ। ऐसे में मुख्यमंत्री ने 5 हजार करोड़ का प्रस्ताव बनाकर केन्द्र सरकार को भेजा है। प्रस्ताव पास होते ही शिकायतकर्ता किसानों की समस्या निस्तारित कर दी जाएगी।

संकल्प लिया

देवली. राउमा विद्यालय हिसामपुर में विद्यालय प्रशासन व ग्रामीणों ने 101 पौधे लगाकर उनकी सुरक्षा का संकल्न लिया। प्रधानाचार्य कृष्ण गोपाल ने बताया कि विद्यालय परिसर में नीम, पीपल, अमरूद, बील, गुलाब, गुलमोहर, हजारा समेत विभिन्न किस्मों के 101 पौधे लगाए। सरपंच राजेन्द्र धाकड़, विमल जैैन, भारत सिंह सोलंकी, टीकमचंद आदि थे।

आईटी सैल की दी जानकारी
मालपुरा. भारतीय जनता पार्टी आई टी विभाग की ओर से बुधवार को डाक बंगले में विधानसभा क्षेत्र के आईटी सैल के कार्यकर्ताओं को जिला संयोजक हसन मोहम्मद खान ने आईटी विभाग सैल के कार्यों की जानकारी दी।
भाजपा शहर अध्यक्ष दिनेश विजय की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में विजय ने बताया कि 21 जुलाई को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आईटी विभाग के सक्रिय भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगें। बैठक में जिला संयोजक हसन मोहम्मद खान ने आई टी सैल के कार्य व कार्यकर्ताओं को भाजपा का प्रचार-प्रसार सोशल मिडिया के तहत प्रचार करने व मोदी एप व वसुन्धरा एप के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में जिला मिडिया प्रभारी मनोज कुमार सांसी, विधानसभा प्रभारी राजनारायण पारीक, शहर मण्डल संयोजक सुरेश शर्मा, संवारिया के विनोद चौधरी, मोर के जगदीश गुर्जर, टोरडी के ऋषभ जैन, श्ंाकरलाल सैनी, सोशल मिडिया प्रभारी गोपाल नायक, डाटा बेस प्रभारी अनिल सैन, भाजपा महामंत्री कृष्णगोपाल गुर्जर सहित कई कार्यकर्ता मौजूद थे।
भाजपा कार्यकताओं से बातचीत के बाद सुनवाई करते कृषि मंत्री।

ट्रेंडिंग वीडियो