script

कचरा संग्रहण वाहन पर लगाए गोपात्र में गाय के लिए खाद्य सामग्री एकत्रित कर भेजेगें गोशालाओं में

locationटोंकPublished: Jun 01, 2018 05:06:43 pm

Submitted by:

pawan sharma

इन गोपात्रों में प्रतिदिन एकत्र होने वााली रोटी व अन्य सामग्री को शहर में चल रही सभी गोशालाओं में पहुंचाया जाएगा।
 

Hawk vehicles

टोंक में गायों के लिए खाद्य सामग्री वाहन में सामग्री डालती नगर परिषद सभापति लक्ष्मीदेवी जैन।

 टोंक. नगर परिषद सभापति लक्ष्मीदेवी जैन ने शहर मेें गोपात्र वाहन की शुरुआत की है। इस पहल से गोशालाओं की गायों को सहायता मिलेगी। सभापति लक्ष्मी जैन ने बताया कि शहर के 45 वार्डों मे चल रहे कचरा संग्रहक वाहन में से एक वाहन को गोपत्र के रूप में लगाया गया है।
इस गोपात्र में गाय के लिए रोटी, आटे की बुस्सी व अन्य गाय के खाने योग्य सामग्री डाली जाएगी। ये वाहन हर घर के बाहर खड़ा होगा। इसमें कॉलोनी के लोग घर में भोजन के बाद बचने वाले खाद्य सामग्री को इस वाहन में डाल देंगे। सभापति जैन ने बताया कि करीब 30 वाहनों को गोपात्र के रूप में लगाया गया है।
इन गोपात्रों में प्रतिदिन एकत्र होने वााली रोटी व अन्य सामग्री को शहर में चल रही सभी गोशालाओं में पहुंचाया जाएगा। सभापति जैन ने अपने वार्ड में महिलाओं के साथ गोपात्र वाहन में रोटी डाल कर शुरुआत की। साथ ही महिलाओं को संकल्प दिलाया कि वे प्रतिदिन इन वाहन में गाय के लिए रोटी एंव अन्य सामग्री डालेगी।
इस अवसर पर कान्ता विजय, भंवरी देवी , मीरा देवी, कजोड़ी देवी, रामेश्वरी देवी आदि मौजूद थी। इधर, लक्ष्मी जैन ने बताया कि 14 जनवरी 2017 को गायों के लिए गौसेवा वाहन भी शुरू किया गया था।

कसेंगे सिकंजा
सभापति लक्ष्मी जैन ने शहर में घूम रही आवारा गायों के लिए भी गम्भीरता दिखाई। उन्होंने बताया कि की कुछ दिन पहले ही नगरपरिषद ने शहर में घूम रही आवारा गायों को चिह्नित किया है। अगले सप्ताह से इन गायों को पकड़ा जाएगा। इनके कानों पर टैग लगा कर मालिकों को भी पाबंद किया जाएगा।

रोजा इफ्तार दावत का आयोजन
टोंक. शहर के ऐतिहासिक खलीलिया मदरसे में रोजा इफ्तार दावत का आयोजन हुआ। इससे जुड़े नजमुल हसन ने बताया कि इफ्तार से पहले रोजेदारों ने बरसात तथा देश में खुशहाली की दुआएं मांगी। उन्होंने बताया कि रोजा इफ्तार कराने वाले को भी उतना ही सवाब मिलता है, जितने रोजेदार को।
ऐसे में ऐसे आयोजन होने चाहिए। जुनेद असलम ने बताया कि रमजान सब्र व रहमत का महीना है। इस महीने में लोग जरूरतमंदों की मदद करते हैं। दिन व रात खुदा की इबादत की जाती है। उन्होंने कहा कि रोजदार की इबादत व दुआएं कबूल होती है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में बरकात हसीन, इम्तियाज खान, अब्दुल मुनीम खान, अनवर अली, साहबजादा हामिद अली खां, यूसुफ यूनिवर्सल, अतहर आदि मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो