scriptआंधी की तरह आया टिड्डी दल | Grasshopper team came like a storm | Patrika News

आंधी की तरह आया टिड्डी दल

locationटोंकPublished: May 22, 2020 09:44:20 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

किसानों को हुई चिंताबर्तन व डोल बजाकर उड़ायाटोंक. जिले के अधिकांश इलाकों में शुक्रवार को टिड्डी दल आया है। इससे किसान चिंतित हो गए और बर्तन, डोल, डीजे आदि की आवाज कर उन्हें फसल से उड़ाया गया। ये टिड्डी दल आंधी की तरह आया है। इसकी शुरुआत जिले में पचेवर, पारली व लाम्बाहरिसिंह क्षेत्र से हुई। इसके बाद ये डिग्गी, झिराना, पीपलू होते हुए आगे बढ़ा।

आंधी की तरह आया टिड्डी दल

आंधी की तरह आया टिड्डी दल

आंधी की तरह आया टिड्डी दल
किसानों को हुई चिंता
बर्तन व डोल बजाकर उड़ाया
टोंक. जिले के अधिकांश इलाकों में शुक्रवार को टिड्डी दल आया है। इससे किसान चिंतित हो गए और बर्तन, डोल, डीजे आदि की आवाज कर उन्हें फसल से उड़ाया गया। ये टिड्डी दल आंधी की तरह आया है। इसकी शुरुआत जिले में पचेवर, पारली व लाम्बाहरिसिंह क्षेत्र से हुई। इसके बाद ये डिग्गी, झिराना, पीपलू होते हुए आगे बढ़ा।
टोंक सईदाबाद होते हुए बनास नदी किनारे औद्योगिक क्षेत्र से गुजरा। गनीमत ये रही कि टिड्डी दल शुक्रवार सुबह आया। इससे किसानों ने सतर्कता बरतते हुए उन्हें उड़ा दिया। ये दल रात के समय आता तो किसानों की समूची फसल चौपट हो जाती। हालांकि जहां से टिड्ड दल गुजरा वहां के खेतों में नुकसान हुआ है।
उपखंड क्षेत्र में टिड्डी दल के आने से कृषि विभाग में मचा हड़कंप
मालपुरा. उपखंड क्षेत्र में टिड्डी दल के आने से कृषि विभाग में मचा हड़कंप विभाग व किसानों की सतर्कता से संकट टला । उपखंड क्षेत्र में शुक्रवार को अजमेर जिले की ओर से टिड्डी दल का प्रवेश उपखंड क्षेत्र के नगर व ढेठाणी ग्राम के मध्य क्षेत्र से प्रवेश कर गया टिड्डी दल के आते ही ग्रामीण क्षेत्र के किसानों में हड़कंप मच गया तथा किसानों ने तत्काल अपने स्तर पर ही इन्हें भगाने के लिए कार्यवाही शुरू कर दी ।
वही कृषि विभाग के अधिकारियों के पास पूर्व सूचना होने से विभाग की सतर्कता व किसानों की जागरूकता के चलते किसानों ने विभाग के निर्देशानुसार अपने-अपने क्षेत्रों में ढोल नगाड़े थाली पीपें फटाके गाडियों के हॉर्न इत्यादि संसाधनों का शोरगुल कर टिड्डी दल को उपखंड क्षेत्र के बरोल, बापडूंदा, देशमा, डिग्गी नुक्कड़, भवानीपुरा ,डिग्गी, चबराना, नानेर सोहेला होते हुए टोक की ओर निकाल दिया। वहीं क्षेत्र में टिड्डी दल आने की सूचना मिलते ही विधायक कन्हैया लाल चौधरी क्षेत्र के गांवों में पहुंचे जहां कृषि विभाग व किसानों को टिड्डीयो को भगाने के लिए हर संभव प्रयास करने का आह्वान किया।
कृषि विभाग के सहायक निर्देशक नागरमल यादव ने बताया कि टिड्डी दल के आने की पूर्व सूचना होने से क्षेत्र में किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ । उन्होंने बताया कि टिड्डी दल कल रात को अजमेर जिले के दादिया क्षेत्र में था जिससे विभाग ने पहले ही पूर्ण तैयारी कर रखी थी। लेकिन सुबह हवा का रुख तेज हुआ उसी के साथ टिड्डी दल उपखंड क्षेत्र में प्रवेश कर गया इस दल की लगभग चौड़ाई 2 से ढाई किलो मीटर थी तथा 7 से 8 किलोमीटर लंबे क्षेत्र में फैला हुआ था। लेकिन किसानों की सतर्कता व विभाग के कर्मचारियों को मिली पूर्व सूचना के कारण टिड्डी दल को उपखंड क्षेत्र के गांव में रुकने का अवसर नहीं मिला ।
इस अभियान के दौरान कृषि अधिकारी किशन लाल जाट ,कृषि पर्यवेक्षक रामचरण ,जोधाराम जाट, राजेश यादव, सुरेंद्र सिंह सहित कृषि पर्यवेक्षक अपने अपने क्षेत्रों में पूरी मुस्तैदी से लगकर किसानों को समय के साथ ही जागरूक कर दिया जिससे दल को मार्ग में रुकने का अवसर नहीं मिला साथ ही उन्होंने किसानों को सलाह दी है कि किसी भी क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण के लिए दवा की आवश्यकता हो तो वह कृषि पर्यवेक्षक से संपर्क करें उन्हें क्रय विक्रय सहकारी समिति से 50 प्रतिशत अनुदान पर रसायन उपलब्ध करवाया जाएगा ।
टिड्डी दल गुजरा, कई खेतों में रजके की फसल को पहुंचा नुकसान
पीपलू(रा.क.)। कोविड-19 देश में फैलना शुरू हुआ तो 22 मार्च को जनता कफ्र्यू लगा और कोरोना फाइटर्स के लिए लोगों ने घर-घर में थालियां बजाईं। शुक्रवार को भी हरियाली की दुश्मन टिड्डियों को भगाने के लिए किसानों ने खेत-खेत में थालियां, ढोल, पीपे, बजाएं। जानकारी के अनुसार पीपलू क्षेत्र के बोरखंडीकलां में करीब 10 बजे व 11 बजे झिराना क्षेत्र में टिड्डी दल का प्रवेश हुआ। बोरखंडीकलां, समदपुरा, झिराना, मुमाणा, काशीपुरा, ढूढिया, कुरेड़ा, ककराज आदि स्थानों पर किसानों कृषि विभाग के अधिकारियों से मिले संदेश के बाद उन्हें ढ़ोल, थाली, पीपे आदि बजाकर वहां से उड़ाया या आगे बढऩे पर मजबूर किया।
इसके बाद टिड्डी दल सोहेला की ओर से आगे निकल गया। टिड्डी दल ने कुछ समय के लिए विभिन्न जगहों पर पेड़ों व खेतों में पड़ाव डाला लेकिन किसानों की जागरुकता के चलते इस दल को उडऩा पड़ा। किसान सूचना के आधार पर टिड्डियों के पहुंचने से पूर्व ही खेतों की ओर पहुंच गए और शोरगुल कर दल को नीचे नहीं उतरने दिया। इसके बावजूद कई खेतों में टिड्डियों ने रजके की फसलें तथा पेड़ों पर पड़ाव डालकर उनको नष्ट किया हैं। साथ ही पीपलू उपखंड अधिकारी डॉ. लक्ष्मीनारायण बुनकर, तहसीलदार सचिन यादव, थानाधिकारी रामअवतार सिंह ने भी टिड्डी दल के प्रवेश की सूचना के साथ ही संभावित इलाकों का दौरा कर किसानों को सावचेत किया। सहायक कृषि अधिकारी ताराचंद तर्क ने टिड्डी दल के प्रवेश की संभावना को लेकर शुक्रवार सुबह से ही कल्याणपुरा, रानोली, चौगाई क्षेत्र में दौरान किसानों को जागरुक किया लेकिन हवा के रूख परिवर्तन होने के चलते टिड्डी दल उस क्षेत्र में पहुंचा ही नहीं। जिस पर किसानों ने राहत की सांस ली। सहायक कृषि अधिकारी ताराचंद तर्क ने बताया कि टिड्डियों को जमीन में पांच से सात सेंटीमीटर घुसकर प्रजनन करना होता है।
इसके लिए रेतीली या मुलायम मिट्टी चाहिए। काली या कठोर मिट्टी में ये प्रजनन नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि बरसात के पहले टिड्डियां प्रजनन करती हैं। यदि टिड्डी दल यहां रूक जाता तो तो मिट्टी में अंडे देती और इससे समस्या बढ़ जाती। झिराना में मुकेश शर्मा, ओमप्रकाश चौधरी, रामदयाल आदि ने बताया कि पहली बार टिड्डी दल देखा हैं।
कुरेड़ा में मनरेगा में काम रहे श्रमिक हो गए अचंभित
उपखंड क्षेत्र के कुरेड़ा के सहोदरा नदी पर मनरेगा में काम रहे श्रमिक अचानक से आसमान में टिड्डी दल को देखकर अचंभित हो गए। देखते-ही देखते यह टिड्डी दल कई पेड़ों पर पड़ाव डालने लगा। इसके बाद वहां पर सरपंच राजेश कुमार खटीक, लोकेश मीणा ने पहुंचकर श्रमिकों के प्रयास से टिड्डी दल को थाली, पीपे, ढोल बजाकर उडाया।
टिड्डीयो का दल आने से ग्रामीण परेशान
पचेवर. क्षेत्र के नगर व डेठाणी गांव में टिड्डीयों का दल आने से ग्रामीणों में दहशत फैल गई। टिड्डीयों की जानकारी मिलते ही आस पास के ग्रामीण व बच्चे महिलाएं देखने के लिए दौड़ पड़े। ग्रामीणों ने बताया कि टिड्डीयां आने से कई खेतों में सब्जियां व पशुओं को खिलाने के लिए खेतों में खड़ा रिजके पर मंडारे लगी जहां पर ग्रामीणों ने दौड़ते हुए बर्तनों से ध्वनी प्रदूषण कर भगाने का प्रयास किया।
इसी प्रकार पचेवर में गुलाबपुरा सड़क स्थित भी टिड्डीयां हल्की फूल्की आने लग गई थी। सूचना पर पहुंचे पूर्व सरपंच घनश्याम गुर्जर व एएसआई गोपाल लाल बीट कांस्टेबल शिव कुमार ने पहुंचकर टिड्डीयां आने की जानकारी ली इस दौरान हवा तेज होने से टिड्डीयों का दल हवा में उडता हुआ आगे बढ़ गया। टिड्डीयों की खबर से पारलीएआवड़ाएस्याहएगुलाबपुराएमलिकपुरएबाछेड़ाएबरोलएसांस कुराड़ व बालापुरा में दहशत का माहौल हो गया। टिड्डीयों का दल आस पास से निकलकर चला गया। जिससे ग्रामीणों ने राहत की सांस ली।
फोटो सीए पचेवर के नगर में टिड्डीयो का दल खाली खेत से निकलती हुई।

कृषि विभाग की टीम ने टिड्डी दल लगातार पीछा कर जिले की सीमा पार करवाई
नटवाड़ा . टोंक जिले के कृषि अधिकारी एवं कर्मचारियो ने टिड्डी दल का पीछा करते हुए ग्रामीणो की मदद से ढोल.मंजीरे बजाकर जिले की सीमा पार करवाकर राहत की सांस ली । कृषि उपनिदेषक दिनेष चन्द षर्मा ने बताया कि षुक्रवार की दोपहर को टिड्डी दल देवली.भॉची मण्डावर गॉव में प्रवेष की सूचना मिलते ही कृषि अधिकारी एवं कर्मचारियो ने तुरन्त मौके पर पहुच कर किसानो के साथ ढोल और टिन के पीपे बजाकर खेतो में जमने से रोका । देवली.भॉची सरपंच कमलेष वर्मा ने बताया कि षुक्रवार की दोपहर अचानक आसमान में चारो टिड्डियां दिखाई दी जिसकी सुचना उन्होने कृषि अधिकारियो को दी ।
खेतो पर पहुॅच कर ग्रामीणो की मदद से टिड्डियों को खेतो में बैठने से रोका । कृषि अधिकारी एवं कर्मचारियो के द्वारा सर्तकता दिखाने के बावजूद भी खेतो में खड़ी हरे चारे एवं रंजका की फसल में नुकसान हो गया । इस समय ज्यादातर खेत खाली होने के कारण टिड्डी दल को भगाने में आसानी रही । इस अवसर पर सहायक कृषि निदेषक दिनेष बैरवाए कृषि अधिकारी रिपुदन सिंहए रामकुंवार वर्माए सहायक कृषि अधिकारी बद्री लाल कोलीए राजेन्द्र सिंहए उद्यान सहायक निदेषक लक्ष्मण सिंहए कृषि पर्यवेक्षक विजय षर्माए नीरज नगरियाए छीतर लाल मीणाए जगदीष षर्मा की टीम ने टिड्डी दल का लगातार पीछा कर जिले की सीमा पार करवाई ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो