scriptबजरी माफिया ने एसआईटी को दी चुनौती, धड़ल्ले से शुरू हुआ बजरी खनन, खोदी गई खाइयां वापस भरी | Gravel mining started indiscriminately | Patrika News

बजरी माफिया ने एसआईटी को दी चुनौती, धड़ल्ले से शुरू हुआ बजरी खनन, खोदी गई खाइयां वापस भरी

locationटोंकPublished: Dec 11, 2019 04:00:06 pm

Submitted by:

pawan sharma

एसआइटी की ओर से बनास नदी में बजरी परिवहन के रास्तों पर खाइयां खोदकर खनन बंद करवा दिया था, वहीं खाइयां को भरने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की बात भी कहीं गई थी, लेकिन माफिया की ओर से खाइयां भरकर बनास में बजरी का खनन कर रहे है

बजरी माफिया ने एसआईटी को दी चुनौती, धड़ल्ले से शुरू हुआ बजरी खनन, खोदी गई खाइयां वापस भरी

बजरी माफिया ने एसआईटी को दी चुनौती, धड़ल्ले से शुरू हुआ बजरी खनन, खोदी गई खाइयां वापस भरी

राजमहल. कस्बे सहित आस-पास के क्षेत्र के बजरी माफिया इन दिनों एसआइटी टीम को भी चुनौती देने लगे है। कस्बे के निकट बनास नदी में एक माह पूर्व एसआइटी की ओर से बनास नदी में बजरी परिवहन के रास्तों पर खाइयां खोदकर खनन बंद करवा दिया था, वहीं खाइयां को भरने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की बात भी कहीं गई थी, लेकिन माफिया की ओर से खाइयां भरकर बनास में बजरी का खनन कर रहे है ।
जिसके खिलाफ ग्रामीणों की शिकायतें भी महज खानापूर्ति बनकर रह गई है। लोगों ने बताया कि बनास में बजरी खनन कुछ दिनों के लिए बंद था, वहीं नयागांव व कुरासियां में खनन कार्य जारी था। इन दिनों बजरी माफिया ने खाइयां भरवाने के साथ ही बजरी का अवैध खनन चालु कर रखा है।

नाके हुए नाकाम साबित- एसआईटी की ओर से भले ही बजरी खनन व परिवहन की रोकथाम के लिए संथली, दौलता, नेगडिय़ा आदि जगहों पर नाके स्थापित कर दिए है, लेकिन यह नाके नाकाम साबित हो रहे है। बजरी खनन माफिया की ओर से राजमहल, नयागांव, संथली, सतवाड़ा आदि जगहों से बजरी भरकर नाकों के स्थान को छोडकऱ अन्य मार्गो से अपने वाहन निकाल रहे है।

सडक़ोंं के साथ खेतों में ढेर-
माफिया ने खेतों के साथ ही बोटून्दा के कुरासिया सडक़ मार्ग, राजमहल के बिजा नाले, देवली सडक़ मार्ग, संथली सडक़ मार्ग के नीचे खेतोंंंंं में बजरी के ढेर लगा रखे है। वहीं गांव के मुख्य बाजार से रोजाना सैकड़ों की तादाद में बजरी के वाहन निकल रहे है, जिनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

इनका कहना है-
नाके गलत जगहों पर लगाए है, जिससे छुपकर बजरी का परिवहन हो रहा है जल्द ही उच्चाधिकारियों से बात कर सही जगहों पर नाके लगाए जाएंंगे। वहीं पेटाकास्त की आड़ में खाइयां भरने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
रमेश चन्द तहसीलदार देवली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो