scriptvideo: ढोलक की थाप व मजीरे की झंकार पर हमीरपुर में हरे-कृष्णा, हरे रामा के जयघोष से आकाश हुआ गुंजायमान | Happy pilgrims in the city Parikrama in Hamirpur | Patrika News

video: ढोलक की थाप व मजीरे की झंकार पर हमीरपुर में हरे-कृष्णा, हरे रामा के जयघोष से आकाश हुआ गुंजायमान

locationटोंकPublished: Dec 31, 2017 03:00:19 pm

Submitted by:

pawan sharma

श्री रामधुन एवं नगर परिक्रमा महोत्सव पर श्रद्धालु नाचते व गाते चल रहे थे। कार्यक्रम में रामधुन मण्डलों का स्वागत किया गया।
 

 नगर परिक्रमा महोत्सव

टोडारायसिंह . ढोलक की थाप व मजीरे की झंकार के बीच पांच दर्जन से अधिक गांवों से आए रामधुन मण्डल सदस्यों ने हरे-कृष्णा, हरे रामा के जयघोष से आकाश गुंजायमान कर दिया।

टोडारायसिंह . ढोलक की थाप व मजीरे की झंकार के बीच पांच दर्जन से अधिक गांवों से आए रामधुन मण्डल सदस्यों ने हरे-कृष्णा, हरे रामा के जयघोष से आकाश गुंजायमान कर दिया। मौका था हमीरपुर में शनिवार को आयोजित श्री रामधुन एवं नगर परिक्रमा महोत्सव का।
शिव मंदिर से हमीरपुर सरपंच कैलाश चौपड़ा व पूर्व सरपंच सत्यनारायण दायमा ने पूजा अर्चना कर रामधुन मण्डलों को परिक्रमा के लिए रवाना किया। मण्डलों में शामिल श्रद्धालु मुरली मनोहर मंदिर, राधा कृष्ण मंदिर दर्शन कर विभिन्न मार्गों से होते हुए गंतव्य स्थल शिव मंदिर परिसर पहुंचे।
परिक्रमा के दौरान श्रद्धालु नाचते व गाते चल रहे थे। मार्ग में कई स्थानों पर लोगों ने जलपान कराकर परिक्रमा में शामिल लोगों का स्वागत किया। शिव मंदिर परिसर में समापन कार्यक्रम में रामधुन मण्डलों का श्री राधा कृष्ण का चित्र व श्री फल सौंपकर स्वागत किया गया। शाम को संकीर्तन प भण्डारे का आयोजन हुआ।

कलशयात्रा मेंउमड़े श्रद्धालु
बंथली . गैरोली पालेश्वर महादेव मंदिर में दो दिवसीय वार्षिक सत्संग व पूर्णाहुति समारोह शनिवार को कलशयात्रा से शुरू हुआ। इस दौरान श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। हर-हर महादेव के जयकारों से गांव गूंज उठा।
रमेश साहू व रामअवतार कुमावत ने बताया कि महादेव मंदिर से विधिवत कलश पूजन के बाद कलशयात्रा निकाली गई। इसमें भजनों की धुन पर महिलाएं नाचते चल रही थी। ग्रामीणों ने कलशयात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा से स्वागत किया। समिति के वीरेन्द्रसिंह चौहान ने बताया कि रात्रि में हेमराज सैनी की ओर से भजनों की प्रस्तुति दी गई।

लाम्बाहरिसिंह .पंच महाजन धर्मशाला मेंं रामकथा सेवा समिति की ओर से संत रामलखन दास वेदान्ती के सान्निध्य में रामायण महायज्ञ व रामकथा महोत्सव शुरू हुआ। सदस्य लादू वैष्णव ने बताया कि मंत्रोच्चार के साथ रामायण व कलशों की पूजा अर्चना कर कलश यात्रा रवाना हुई। कलशयात्रा कथा स्थल पहुंच विसर्जित हुई। कथा में पहुंचे विधायक कन्हैयालाल चौधरी ने संतों का आशीर्वाद लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो