गांवड़ी में घर-घर पेयजल की सौगात, ग्रामीणों ने जमा कराए साढ़े सात लाख रूपए

गांवड़ी में घर-घर पेयजल की सौगात, ग्रामीणों ने जमा कराए साढ़े सात लाख रूपए

 

By: pawan sharma

Published: 05 Sep 2020, 08:41 PM IST

राजमहल. आजादी के बाद से ही पेयजल संकट का सामना कर रहे गांवड़ी गांव के लोगों को जल्द ही निजात मिलेगी। इसको लेकर गांव में खुशी का माहौल है। गांव में पेयजल संकट को लेकर ग्रामीणों ने बीसलपुर टोंक उनियारा पेयजल परियोजना के तहत हर घर में नल कनेक्शन लेने के लिए प्रत्येक घर से विभाग के निर्देशानुसार 2 हजार 500 रुपए की राशि एकत्र कर कुल 305 घरों के लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में 7 लाख 62 हजार 500 रुपए की राशि जमा करवाकर परियोजना के तहत प्रत्येक घर में नल कनेक्शन की स्वीकृति ले ली है

जो पेयजल परियोजना के तहत विभाग के नियमानुसार प्रत्येक बीसलपुर-टोंक-उनियारा पेयजल परियोजना के द्वितीय चरण में घरों में नल कनेक्शन लेने वाला जिले का पहला गांव होगा। इससे पहले पेयजल परियोजना के तहत गांव में सिर्फ मुख्य चौराहे या फिर नुक्कड़ पर सार्वजनिक नल पॉइंट ही लगाए गए है, जिसका बिल भुगतान गांव में बनाई गई जल वितरण समिति के माध्यम से होता आ रहा है। उल्लेखनीय है कि बीसलपुर- टोंक-उनियारा पेयजल परियोजना के द्वितीय चरण के तहत जिले के 436 गांवों मेंं जलापूर्ति करना था, जिसमें घरों में नल कनेक्शन नहीं देकर सार्वजनिक नल पॉइंट से जलापूर्ति करना शामिल था।


परियोजना के तहत यह पहला गांव होगा, जिसमें ग्रामीणों के सहयोग से इतनी राशि विभाग में जमा करवाकर प्रत्येक घर में नल कनेक्शन लगेगा। इधर, गांवड़ी गांव में पेयजल परियोजना के तहत बांध का फिल्टर पानी आने से गांव मेंं खुशी की लहर है। ग्रामीणों ने बताया कि आजादी के बाद से पेयजल संकट का सामना कर रहे है। ग्रामीण पेयजल संकट को लेकर कभी खेतों के कुओं तो कभी पहाड़ी में बनी वर्षो पुरानी सार्वजनिक बावड़ी से पानी लाकर प्यास बुझाते आए है।

समिति का गठन

गांवड़ी गांव में बीसलपुर टोंक उनियारा पेयजल परियोजना के जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग टोंक से आए अधिकारियों ने योजना के तहत पूरे गांव के हर घर को ग्राम जल योजना के तहत जोडऩे के लिए ग्रामीणों की बैठक ली गई, जिसमें ग्रामीणों की ओर से विभाग व सरकार के नियमों की पालना करते हुए समिति का गठन भुगतान की राशि खाते में मिलने व सभी नियमों की पूर्ति करने पर जिले मेें सबसे पहले योजना के तहत गांवड़ी के हर घर नल कलेक्शन की तैयारी की गई। विभाग के अधीक्षण अभियंता एमपी सोनी ने बताया कि गांवड़ी में अगले एक सप्ताह में योजना के तहत संवेदक की ओर कार्य शुरू हो जाएगा, वही लगभग एक पखवाड़े में लोगों का जलापूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned