scriptबीसलपुर के जलग्रहण क्षेत्र में आए नेगडिय़ा गांव में डूबे मकान, जलमग्न हुआ ब्रिटिशकालीन ऑगेलिव ब्रिज | Houses submerged in water in the catchment area of Bisalpur | Patrika News

बीसलपुर के जलग्रहण क्षेत्र में आए नेगडिय़ा गांव में डूबे मकान, जलमग्न हुआ ब्रिटिशकालीन ऑगेलिव ब्रिज

locationटोंकPublished: Aug 20, 2019 07:08:13 pm

Submitted by:

pawan sharma

Houses submerged in the catchment area: नेगडिय़ा गांव में बनास नदी पर बना ऑगेलिव ब्रिज ब्रिटिश शासनकाल का बना हुआ है, जो बीसलपुर बांध के भराव के साथ जलमग्न हो जाता है।

catchment-area-of-bisalpur

बीसलपुर के जलग्रहण क्षेत्र में आए नेगडिय़ा गांव में डूबे मकान, जलमग्न हुआ ब्रिटिशकालीन ऑगेलिव ब्रिज

देवली. पुराने अजमेर-कोटा मार्ग पर नेगडिय़ा गांव स्थित ब्रिटिशकालीन ऑगेलिव ब्रिज एक बार फिर जलमग्न हो गया। नेगडिय़ा गांव में बनास नदी पर बना ऑगेलिव ब्रिज ब्रिटिश शासनकाल का बना हुआ है, जो बीसलपुर बांध के भराव के साथ जलमग्न हो जाता है।
read more: मोतीसागर बांध में चल रही आधा फीट चादर, बांध पर नहीं है सैलानियों की सुरक्षा का प्रबंध

उक्त पुल बीसलपुर बांध के निर्माण से पहले अजमेर से कोटा को जोड़ता था, लेकिन बांध के पूर्ण भराव के साथ ही यह उपयोगहीन हो गया। यह ब्रिज अब तक आधा दर्जन बार पानी में डूब चुका है। पानी की आवक के चलते देर रात ब्रिज एक बार फिर पूरी तरह जलमग्न हो गया।
इसके अलावा नेगडिय़ा में बनी सरकारी स्कूल के खण्डहर, पुराने मकान व किसानों के आशियाने एक बार फिर पानी में डूब गए। इसे देखने के लिए शहर सहित आसपास के सैंकड़ो लोग प्रतिदिन नए पुल पर जा रहा है। वहीं नया पुल भी लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन रहा है। जहां लोग पिकनिक मनाने आ रहे है।
read more:शराबियों और समाज कंटकों से मिलेगी मुक्ति, बालिका स्कूल की बनाई चारदीवारी

इधर, उपखण्ड प्रशासन स्थिति को देखते सर्तक हो गया। उपखण्ड अधिकारी ने सभी कर्मचारियों को बांध के पूर्ण भराव होने के मद्देनजर अधिकारियों व कर्मचारियों को मुख्यालय नहीं छोडऩे की बात कही, ताकि डूब क्षेत्र में बसे लोगों को निकालने की कवायद की जा सके।
पानी की निकासी नहीं होने से कॉलोनी में जमा कीचड़।
मालपुरा. राजपुरा ग्राम पंचायत के हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी व केशव नगर कॉलोनी में पानी की निकासी के अभाव में बरसात व नालियों का पानी आम रास्ते में फैलने से कॉलोनी के लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों के मकानों के बाहर पानी जमा होने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है। वही ग्रामीणों ने सरपंच का घेराव कर मौका स्थिति को सुधारने की मांग की।
read more: photos : बांध में रखा जाएगा 315.50 आरएल मीटर पानी: त्रिवेणी का गेज 2.40 मीटर बरकरार…. देखें तस्वीरें


मदरसे की दीवार ढही
अलीगढ़. लगातार बारिश के चलते कस्बे के मुख्य बाजार स्थित मदरसा काश्मिया की एक दीवार ढह गई।मदरसे की ढही दीवार के बाद मदरसा कमेटी सदस्यों ने मौके पर पहुंच कर ढही दीवार का जायजा लिया। मदरसे में करीब 8 0 विद्यार्थी अध्ययनरत है
Tonk News in Hindi, Tonk Hindi News

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो