शख्सियत : विकास का खाका तैयार, लेकिन नहीं मिल रहा बजट

नगरपालिका शहरी क्षेत्र में वैसे तो सभी जनप्रतिनिधियों व लोगों का सहयोग मिल रहा है। विकास योजनाओं का खाका भी तैयार किया गया है, लेकिन बजट के अभाव में योजनाओं को मूर्त रूप नहीं दे पा रहे है।

By: pawan sharma

Updated: 19 Apr 2021, 09:02 AM IST

टोडारायसिंह. पालिका क्षेत्र के लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया जा रहा है। कोरोना काल से गत वर्ष भी विकास प्रभावित हुआ था। और इस वर्ष भी विकास कार्य अवरुद्ध हो रहे है। पेश है टोडारायसिंह नगर पालिका अध्यक्ष भरतलाल सैनी से बातचीत के अंश।

1. टोडारायसिंह में कोरोना की क्या स्थिति है?
जवाब - टोडारायसिंह पालिका व ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना नियंत्रण में है। फिर भी कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को प्रभावी बनाने को लेकर लोगों में जागरुकता लाने व टीकाकरण करवाने व कोविड-19 की पालना करवाई जा रही है।

2. कोरोना की रोकथाम के लिए पालिका की ओर क्या प्रयास किए जा रहे है?

- कोरोना के द्वितीय चरण में कोरोना एडवायजरी को प्रभावी बनाने के लिए वार्डों में अनाउंस करने के साथ जागरुकता रैली निकाली गई है। इसके अलावा सरकारी कार्यालयों में बिना मास्क एंट्री पर रोक के साथ बिना मास्क दुकानों में ग्राहको को सामान बैचने की स्थिति में दुकानदार के खिलाफ चालान कार्रवाई गई है।

3. पालिका क्षेत्र में विकास को लेकर क्या बाधाएं सामने आ रही है?-

-नगरपालिका शहरी क्षेत्र में वैसे तो सभी जनप्रतिनिधियों व लोगों का सहयोग मिल रहा है। विकास योजनाओं का खाका भी तैयार किया गया है, लेकिन बजट के अभाव में योजनाओं को मूर्त रूप नहीं दे पा रहे है।

4. मुख्य रूप से क्या समस्याएं सामने आई है?

-शहर अजमेर जिले की सीमा पर होने के साथ ही यहां आवागमन के साधनों का अभाव हो जाता है। अप डाउन करने वाले अधिकारी कार्यालय समय तक कार्य नहीं करते है। अजमेर व टोंक के डिपो मैनेजर से सम्पर्क किया गया है।

5 पिछली बार भी पालिका में भाजपा का बोर्ड रहा है। ऐसे में क्या अभी भी समस्या रही है ?

-गत बोर्ड कार्यकाल में भी शहर में अनेक विकास कार्य हुए है। वहीं समय के साथ कुछ समस्याएं और उभर कर सामने आई, जिनका सभी के सहयोग से निराकरण किया जाएगा।

6. आम जनता से जुडऩे के लिए क्या माध्यम अपनाएंगे?

- जनता से जुडऩे के लिए प्रत्येक वार्डों में जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से जनसमस्याओं से रूबरू होंगे, जिसमें विधायक की मौजूदगी में प्राथमिकता से समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा।

7. सौंदर्यकरण के लिए क्या प्रयास किए जाएंगे?
-आमसागर की पहाड़ी पर स्वीकृत अटल गार्डन को विकसित करने के साथ प्रकृति की गोद में पुरा सम्पदा संजोए टोडारायसिंह शहर के बुद्धसागर, खारोला सागर समेत अन्य प्राचीन स्थलों के संरक्षण के साथ पर्यटन की दृष्टि से विकास व सौंदर्यकरण के प्रयास किए जाऐंगे।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned