आईजी मालिनी अग्रवाल ने साइबर क्राइम पर नियंत्रण के लिए पुलिस को डिजिटल क्षेत्र में कार्य करने की कही बात

आईजी ने थानों में लम्बित चल रहे मामलों का शीघ्र निस्तारण करने तथा कार्यप्रणाली में कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए।

 

By: pawan sharma

Published: 25 Apr 2018, 09:33 AM IST

मालपुरा. पुलिस महानिरीक्षक अजमेर रेंज मालिनी अग्रवाल ने मंगलवार को वृत्तधिकारी कार्यालय मालपुरा व डिग्गी थाने का वार्षिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने थाना प्रभारियों व पुलिस अधिकारियों को थानों में लम्बित चल रहे मामलों का शीघ्र निस्तारण करने तथा कार्यप्रणाली में कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए।

 

पुलिस महानिरीक्षक अजमेर रेंज मालिनी अग्रवाल ने वृत्ताधिकारी कार्यालय में वृत क्षेत्र के सभी थाना प्रभारियों व पुलिस अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि वर्तमान समय में साइबर क्राइम के बढ़ते प्रभाव पर नियंत्रण करने के लिए अधिकारियों व थाना प्रभारियों को डिजिटल क्षेत्र में कार्य करना होगा।

 


थानों में वर्षों से लम्बित चल रहे मामलों का निस्तारण करने में पुलिस मुस्तैदी से कार्य करें तथा क्षेत्र में अमनचैन व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए छोटी-छोटी घटनाओं पर भी अपनी नजर बनाए रखें। पुलिस महानिरीक्षक अजमेर रेंज मालिनी अग्रवाल ने सभी थाना प्रभारियों को त्योहार पर सीएलजी व शांति समिति की बैठकें बुलाकर लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास पैदा करने के निर्देश दिए।

 

 

महिला अत्याचार पर उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में पुलिस गम्भीरता बरतें तथा महिलाओं के साथ बढ़ रहे अत्याचारों पर तत्काल कार्रवाई करें। उन्होंने वृत्ताधिकारी कार्यालय का निरीक्षण किया।इसमें वृत्ताधिकारी डॉ. हरिप्रसाद सोमानी से उपखण्ड लम्बित प्रकरणों की प्रगति रिपोर्ट की जानकारी लेते हुए कार्यालय के रिकॉर्ड रूम, कम्प्यूटर कक्ष सहित कई बिन्दुओं पर चर्चा की।

 

 

इससे पूर्व मालपुरा पहुंचने पर पुलिस के जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। जिला पुलिस अधीक्षक योगेश दाधीच ने वृत्ताधिकारी व थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में गश्त पर विशेष ध्यान देने, बीट कांस्टेबलों की अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण की डायरी का नियमित रूप से संधारण करने, बीट प्रणाली को मजबूती प्रदान करने, आमजन में पुलिस के प्रति विश्वास पैदा करने तथा उपखण्ड क्षेत्र में कानून व्यवस्था पर पूरी निगरानी बनाए रखने के निर्देश दिए। पुलिस महानिरीक्षक अजमेर रेंज मालिनी अग्रवाल ने वृत्ताधिकारी कार्यालय में पक्षियों के लिए परिण्डे बांधे।

 

 


श्रीजी के दर्शन किए
पुलिस महानिरीक्षक अजमेर रेंज मालिनी अग्रवाल ने डिग्गी पहुंच कल्याणजी के मन्दिर में दर्शन कर क्षेत्र में खुशहाली की कामना की तथा डिग्गी थाने का निरीक्षण किया। उन्होंने डिग्गी थाना परिसर में सीएलजी सदस्यों की बैठक लेत हुए क्षेत्र में कानून व्यवस्था की जानकारी ली। सीएलजी सदस्य डिग्गी सरपंच प्रेम कुमार डांगी, मूलशंकर शर्मा, राधेश्याम माधीवाल, किशनलाल मण्डा, कानाराम मीणा ने पूर्णिमा पर डिग्गी में चेन स्नेचिंग की होने वाली घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने, डिग्गी कस्बा चौकी में जाब्ता बढ़ाने की मांग की।

 

 


एक माह बाद भी गिरफ्तारी नहीं
पुलिस महानिरीक्षक के मालपुरा पहुंचने पर पचेवर के बरोल निवासी एक महिला ने ज्ञापन सौंपकर पति के साथ मारपीट करने वाले आरोपितों को एक माह बाद भी गिरफ्तार नहीं किए जाने की शिकायत की। पीडि़ता ने कार्रवाई की मांग की है। बरोल गांव में एक माह पूर्व अटल सेवा केन्द्र पर रात के समय चौकीदारी करते समय शंकर सिंह के साथ गांव के कुछ लोगों ने मारपीट कर दी।

 

 

इस पर शंकर के घायल होने पर उसे दुर्घटना में घायल बताकर अस्पताल में भर्ती करा दिया। आरोपितों के खिलाफ पचेवर थाने में मामला दर्ज कराने के बावजूद कार्रवाई नहीं करने पर पीडि़ता व भाई मूलसिंह, विक्रम सिंह, करण सिंह आदि ने ज्ञापन सौंपकर आरोपितों को गिरफ्तार करने की मांग की। इस पर आईजी ने थाना प्रभारी को मामले में कार्रवाई कर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए।



Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned