scriptवनकर्मी ही करवा रहे अवैध खनन, रेंजर ने उप वन संरक्षक को भेजा पत्र | Illegal mining is being done by forest workers only | Patrika News

वनकर्मी ही करवा रहे अवैध खनन, रेंजर ने उप वन संरक्षक को भेजा पत्र

locationटोंकPublished: Jul 23, 2021 02:10:25 pm

Submitted by:

pawan sharma

सहायक वनपाल व वनरक्षक की अवैध खनन में संलिप्तता होने तथा अधिकारी के आदेश की अवेहलना करने पर क्षेत्रीय वन प्रसार अधिकारी ने दोनों कर्मचारियों के विरुद्ध अनुशानात्मक कार्यवाही करने के लिए उप वन संरक्षक टोंक को लिखित पत्र भेजा है।

वनकर्मी ही करवा रहे अवैध खनन, रेंजर ने उप वन संरक्षक को भेजा पत्र

वनकर्मी ही करवा रहे अवैध खनन, रेंजर ने उप वन संरक्षक को भेजा पत्र

निवाई. सहायक वनपाल रामनारायण मीणा व वनरक्षक कमलेश कुमार मीणा की अवैध खनन में संलिप्तता होने तथा अधिकारी के आदेश की अवेहलना करने पर क्षेत्रीय वन प्रसार अधिकारी ने दोनों कर्मचारियों के विरुद्ध अनुशानात्मक कार्यवाही करने के लिए उप वन संरक्षक टोंक को लिखित पत्र भेजा है।
रेंजर ने उप वन संरक्षक को लिखे पत्र से अवगत कराया कि निवाई रेंज कार्यालय में कार्यरत कार्मिक सहायक वनपाल सिरस रामनारायण मीणा को बार-बार लिखित में निर्देश देने के बाद भी अवैध खनन की रोकथाम नहीं की जा रही है। और ना ही उनकी ओर से जारी आदेशों की पालना की जाती है।

इसी प्रकार वन रक्षक व बीट प्रभारी कमलेश कुमार मीणा काबरी, बोरंगी, राहोली द्वारा भी बार बार लिखित में आदेश देने के बावजूद आदेशों की पालना नहीं की जा रही है। सूत्रों के अनुसार वर्तमान में नोहटा एवं मण्डालिया वन क्षेत्र में अवैध खनन कार्य परवान पर है ,जिससे वनकर्मियों की खननकर्ताओं से मिलीभगत के चर्चे आम हो गए है।
अवैध खननकर्ताओं व वन कार्मिकों की मिलीभगत के पांच ऑडियो वायरल हो गए है। वायरल ऑडियो को लेकर क्षेत्रीय वन प्रसार अधिकारी दिनेश दोतानिया ने बताया कि ऑडियो में स्पष्ट सुनाई दे रहा है कि अवैध खननकर्ताओं से सिरस नाका प्रभारी व सहायक वनपाल रामनारायण मीणा व मण्डालिया क्षेत्र के वन रक्षक राजाराम मीणा अवैध खननकर्ताओं से शराब मंगवाने व फोन पे पर रुपयों की मांग कर रहे है।
रेंजर दोतानिया ने बताया कि ऑडियो उनके पास आते ही तत्काल प्रभाव से दोनों वन कर्मियों को अवैध खनन को प्रभावी तरीके से रोकने के लिए लिखित निर्देश दिए। साथ ही दोनों की वायरल हो रही ऑडियो को तुंरत उपवन संरक्षक श्रवणकुमार रेड्डी को भेज दी। अवैध खनन में खननकर्ताओं से मिलीभगत की ऑडियो वायरल होने पर उपवन संरक्षक ही कार्रवाई करेंगे।
सीएम को भेजा था ज्ञापन
उपखंड क्षेत्र के कई गांवों लगातार हो रहे अवैध खनन व हरे वृक्षों की अंधाधुंध कटाई को बंद करवाने तथा खननकर्ताओं से मिलीभगत में लिप्त वन कार्मिकों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को ग्रामीणों ने ज्ञापन भेजा था।
अवैध खनन को लेकर सहायक वनपाल रामनारायण मीणा व वन रक्षक रामराज मीणा की वायरल ऑडियो मेरी पास भी आई जिसे सुनकर दोनों बुलवाकर फटकार लगाई और लिखित में तत्काल अवैध खनन बंद करने के निर्देश दिए। साथ ही उप वन संरक्षक को ऑडियो भेंज दिया है।
दिनेश दोतानिया, क्षेत्रीय वनप्रसार अधिकारी
अवैध खनन को रोकने के लिए पूरे प्रयास किए जाते है और तीन माह में दस ट्रैक्टरों को जब्त कर कार्यवाही की गई है।
रामनारायण मीणा, सहायक वनपाल
फिलहाल ऐसा कोई पत्र नहीं मिला है। विभाग की गोपनीय शाखा में आया तो जानकारी नहीं है।
श्रवण रेड्डी, श्रवण रेड्डी, उप संरक्षक, टोंक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो