scriptIllegal mining is being done in the cremation ground | श्मशान भूमि में कर रहे हैं अवैध खनन | Patrika News

श्मशान भूमि में कर रहे हैं अवैध खनन

राजपूत समाज ने कलक्टर से की शिकायत
टोंक. शहर में अंधेरिया बाग स्थित श्मशान भूमि पर अवैध रूप से मिट्टी का खनन किया जा रहा है। इसकी लगातार शिकायत करने के बावजूद प्रशासन की ओर से अनदेखी बरती जा रही है।

टोंक

Published: December 02, 2021 09:11:35 pm

श्मशान भूमि में कर रहे हैं अवैध खनन

राजपूत समाज ने कलक्टर से की शिकायत
टोंक. शहर में अंधेरिया बाग स्थित श्मशान भूमि पर अवैध रूप से मिट्टी का खनन किया जा रहा है। इसकी लगातार शिकायत करने के बावजूद प्रशासन की ओर से अनदेखी बरती जा रही है।
श्मशान भूमि में कर रहे हैं अवैध खनन
श्मशान भूमि में कर रहे हैं अवैध खनन
जबकि श्मशान भूमि पर हो रहे अवैध मिट्टी खनन से राजपूत समाज में नाराजगी है। ऐसे में राजपूत समाज ने गुरुवार को जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपकर खननकर्ताओं पर कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने श्मशान भूमि पर खनन करने वालों के नाम भी प्रशासन को दिए हैं। ताकि वे नामजद खननकर्ताओं पर कार्रवाई कर सके।

शिकायत में राजूपत समाज के लोगों ने बताया कि अंधेरिया बाग में राजपूत समाज का श्मशान कई सदियों पुराना है। यहां छतरी भी बनी हुई है। कुछ सालों पहले यह छतरी टीले पर थी, लेकिन खननमाफियों ने अवैध खनन कर टीले को जमींदोज कर दिया। अब छतरी भी गिरने के कगार पर है।
अंधेरिया बाग में खसरा नम्बर 5984 रकबा 1 बीघा 8 बिस्वा, खसरा नम्बर 5985 रकबा 5 बिस्वा, खसरा नम्बर 5986 रकबा 1 बीघा है। यह श्मशान भूमि में दर्ज है। श्मशान भूमि स्थित टीले को रात के समय जेसीबी से खोदा जाता है।

समाज ने चेतावनी दी है कि श्मशान भूमि पर खनन करने वालों पर कार्रवाई नहीं की गई तो प्रदर्शन किया जाएगा। ज्ञापन देने वालों में हनुमान सिंह सोलंकी, शिवराज सिंह सोलंकी, राजेंद्र सिंह सोलंकी, राम सिंह सोलंकी, गजराज सिंह सोलंकी, विजेंद्र सिंह सोलंकी आदि राजपूत समाज के लोग शामिल थे।
कर्मचारियों ने दिया धरना
टोंक. कर्मचारियों की 15 सूत्रीय मांग पत्र के समर्थन में अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ के बैनर तले उपखण्ड स्तर पर धरना दिया गया। जिला महामंत्री सज्जन सिंह ने बताया कि टोंक उपखंड में प्रहलाद चौधरी, लाला राम मीणा, तुलसीराम मीणा, धनराज सिंह व रामदेव के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन किए गए। इस दौरान जिलाध्यक्ष रामनारायण चौधरी ने कहा कि सरकार की लगातार अनदेखी करने से कर्मचारी नाराज है।

हंसराज चौधरी व जसवंत सिंह नरूका ने बताया कि सरकार ने मूल वेतन में कटौती कर कर्मचारियों से धोखा किया है। सरकार ने रवैया नहीं बदला तो आंदोलन को और गति देंगे। हरिनारायण बैरवा ने बताया कि सरकार ने पुरानी पेंशन लागू नहीं की गई तो कर्मचारी सड़कों पर उतर कर आंदोलन करेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहकर्नाटक में कोरोना की रफ्तार तेज, 47  हजार से अधिक नए मामलेरामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगाप्रदेश के डेढ़ दर्जन जिलों में रेत का अवैध परिवहन जारी, सरकार को करोड़ों का नुकसान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.