scriptबीसलपुर वन क्षेत्र का माफिया ने किया चीर हरण | Illegal mining is happening in Bisalpur forest area | Patrika News

बीसलपुर वन क्षेत्र का माफिया ने किया चीर हरण

locationटोंकPublished: Jun 04, 2021 06:54:06 am

Submitted by:

pawan sharma

जिले के एकलौते बीसलपुर कंजरर्वेशन रिजर्व वन क्षेत्र में वन विभाग की अनदेखी के कारण खनन माफिया का आंतक बढ़ता जा रहा है। विभाग की अनदेखी के चलते यहां आधा दर्जन से अधिक जगहों पर माफिया की ओर से कही पहाड़ का सीना चीरकर तो कई जगहों पर पहाड़ी चट्टानों पर ब्लास्ंिटग कर अवैध पत्थरों का खनन कर खुलेआम परिवहन किया जा रहा है।

बीसलपुर वन क्षेत्र का माफिया ने किया चीर हरण

बीसलपुर वन क्षेत्र का माफिया ने किया चीर हरण

राजमहल. जिले के एकलौते बीसलपुर कंजरर्वेशन रिजर्व वन क्षेत्र में वन विभाग की अनदेखी के कारण खनन माफिया का आंतक बढ़ता जा रहा है। विभाग की अनदेखी के चलते यहां आधा दर्जन से अधिक जगहों पर माफिया की ओर से कही पहाड़ का सीना चीरकर तो कई जगहों पर पहाड़ी चट्टानों पर ब्लास्ंिटग कर अवैध पत्थरों का खनन कर खुलेआम परिवहन किया जा रहा है।
जबकि उक्त वन क्षेत्र जिले का सबसे बढ़ा वन क्षेत्र होने से इसे सरकार की ओर रिजर्व वन क्षेत्र घोषित कर रखा है, फिर भी वन क्षेत्र से अवैध खनन कर पत्थरों से भरे ट्रैक्टर ट्रॉली गांव कस्बों की मुख्य सडक़ों पर धड़ल्ले से दौड़ रही है। वन क्षेत्र मेें होते खनन को लेकर विभाग के नुमाइंदे कार्रवाई करने के बजाय मौन है। ऐसे मेें खनन माफिया के हौंसले दिनोंदिन बढ़ते जा रहे।

गौरतलब है कि वन विभाग की अनदेखी के चलते खनन माफिया ने अब तो बोटून्दा के पास बीसलपुर बांध की बायीं मुख्य नहर के करीब डेढ़ कांकरी नामक पहाड़ी पर अवैध ब्लास्ंिटग भी कर रहे है, जिससे मुख्य नहर के क्षतिग्रस्त होने का खतरा भी मंडराने लगा है। इसी प्रकार बीसलपुर बांध के गेट संख्या तीन से पूर्व पडऩे वाली पहाड़ी के दर्रे में गत दिनों माफिया ने वन क्षेत्र के बीच पेड़ों की कटाई कर रास्ता बना दिया है।
जहां से रोजाना दर्जनों ट्रैक्टर अवैध पत्थरों के भरकर ले जा रहे है, जिसके बारे में ग्रामीणों की ओर से आए दिन शिकायतें करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इधर, टोडारायसिंह वन क्षेत्र के रामपुरा, झौपडिय़ा, बोटून्दा आदि गांवों के करीब पहाड़ी वन क्षेत्र में अवैध खनन कर रोजाना दर्जनों ट्रैक्टर ट्रॉली पत्थरों की भरकर करीबी गांव व कस्बों के साथ ही दूर-दराज के शहरों तक बेचे जा रहे है।
बीसलपुर वन क्षेत्र के टोडारायसिंह व देवली रेंज में हो रहे अवैध पत्थर खनन कर पत्थर निकाल रहे है। विभाग के कार्मिक उन्हें रौककर कार्रवाई के नाम से कतरा रहे ह, जिससे माफियाओं के हौंसले बुलंद होते जा रहे है।
बांध की बायीं मुख्य नहर के पास डेढ़ कांकरी नामक पहाड़ी पर हो रहे अवैध पत्थर खनन की सूचना पर जांच करवाई गई, जहां मौके पर कोई माफिया नहीं मिला, लेकिन खनन होना सामने आया है, जिसके लिए टोडारायसिंह वन विभाग को पत्र लिखकर कार्रवाई करवाई जा रही है।
मनीष बंसल, अधिशासी अभियंता बीसलपुर बांध परियोजना देवली
राजमहल नाका के बीसलपुर वन क्षेत्र में अवैध पत्थर खनन के लिए माफिया ने रास्ता बनाया है, जिसे जेसीबी से खाई खुदवा कर रास्ता खुर्द बुर्द करवाने का प्रयास जारी है।
अनुराग मीणा, वनपाल वन नाका राजमहल।
अगर ऐसा है तो जल्द ही बांध की मुख्य नहर के पास से वन क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन को बंद करवाकर कार्रवाई की जाएगी।
रूबी अंसार, उपखण्ड अधिकारी टोडारायसिंह।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो