scriptसुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद बदस्तूर जारी है बजरी का अवैध खनन एवं परिवहन | Illegal mining of gravel continues despite Supreme Court ban | Patrika News

सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद बदस्तूर जारी है बजरी का अवैध खनन एवं परिवहन

locationटोंकPublished: Feb 16, 2020 01:25:32 pm

Submitted by:

pawan sharma

बजरी खनन माफिया के सामने सुप्रीम कोर्ट व जिला कलक्टर के आदेश-निर्देश कागजी साबित हो रहे है। सुप्रीम कोर्ट ने 16 नवंबर 2017 से प्रदेश में बजरी खनन पर रोक लगा रखी है, इसके बावजूद जिले भर में बड़े स्तर पर खनन हो रहा है।

सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद बदस्तूर जारी है बजरी का अवैध खनन एवं परिवहन

सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद बदस्तूर जारी है बजरी का अवैध खनन एवं परिवहन

पीपलू (रा.क.). क्षेत्र में बजरी खनन माफिया के सामने सुप्रीम कोर्ट व जिला कलक्टर के आदेश-निर्देश कागजी साबित हो रहे है। सुप्रीम कोर्ट ने 16 नवंबर 2017 से प्रदेश में बजरी खनन पर रोक लगा रखी है, इसके बावजूद जिले भर में बड़े स्तर पर खनन हो रहा है।
खनन की लगातार मिल रही शिकायतों पर कलेक्टर, एसपी तथा उसके बाद उपखंड अधिकारी ने कई बार बैठकें लेकर बजरी खनन के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देश दे रखे हैं, लेकिन क्षेत्र में बजरी खनन बेलगाम है। हालात तो यहां तक नजर आते हैं कि बजरी माफिया एसआइटी टीम के साथ मौजूद खाकी को भी आंख दिखाने से नहीं चुक रहे है। जिले में प्रशासन एवं खाकी पर बजरी माफिया ने कई बार हमला बोला हैं।

कार्रवाई का नहीं हैं असर
बजरी के खनन के खिलाफ सख्त कार्रवाई को लेकर एसआइटी टीम गठित हैं। गाहे-बगाहे कार्रवाई भी हो रही हैं, लेकिन सख्ती से कार्रवाई नहीं होने से माफिया में इसका असर दिखाई नहीं पड़ता हैं। माफिया के सुबह ट्रैक्टर पकड़े जाते हैं शाम तक जुर्माना भरकर वापस नदी में पहुंचकर बजरी भरकर परिवहन करना शुरु हो जाते हैं।

हर वाहन के आगेे दौड़ते हैं वाहन
बजरी खनन कर परिवहन करने वाले वाहनों को कार्रवाई से बचाने को लेकर रैकी करने वाली बाइक व कार दौड़ते हैं, जो पुलिस एवं प्रशासन की अपडेट वाहन चालकों तक पहुंचाते रहते हैं। इस तरह बनास नदी से अवैध बजरी भरकर निकलने वाला वाहन विभिन्न थानों व चौकियों को पार करता हुआ राजधानी जयपुर पहुंचने में सफल हो जाता हैं। पीपलू में डिप्टी ऑफिस तथा पुलिस थाना होने के बावजूद मुख्य बस स्टैंड, बगड़ी मार्ग, घाणा चौराहा, नाथड़ी रोड से दिनदहाड़े बेखौफ होकर अवैध बजरी वाहन दौड़ते नजर आते हैं।

यहां हो चुके हादसे
-31 जनवरी 2019 को अवैध बजरी भरकर जा रही ट्रैक्टर ट्रॉली ने पीपलू उपखंड अधिकारी की कार को टक्कर मार दी थी। इससे पूर्व तत्कालीन एसडीओ अर्पिता सोनी की गाड़ी के आगे भी ट्रैक्टर लगा रास्ता रोकने की घटना हुई हैं।
-वहीं 6 दिसंबर 2019 को डोडवाडी में अवैध रूप से बजरी भरकर जा रहे एक ट्रैक्टर चालक ने बाइक सवार दंपती को टक्कर मार दी। .
जिसमें बाइक सवार दंपती गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इसके बाद ग्रामीणों ने जाम भी लगाया था।
-11 दिसंबर 2019 को सोहेला में विद्युत तार से एक बिना नंबर के चल रहा डंपर उलझ गया तथा तार सडक़ पर बिखर गए और हनुमान जांगिड़ के बाहर वाला विद्युत पोल भी टूटकर सडक़ पर आ गिरा। गनीमत यह रही कि उस वक्त सडक़ से कोई आवाजाही नहीं हो रही थी अन्यथा बड़ा हादसा घटित हो सकता था।

-18 दिसंबर 2019 को उपखंड क्षेत्र के झिराना-नानेर मार्ग पर डंपर के बिजली के ढीले तारों के छू जाने से करंट दौड़ पड़ा। इससे उसके चालक की मौत हो गई थी।
-2 फरवरी 2020 को बगड़ी में एक तेज रफ्तार अवैध बजरी वाहन ने एक सांड को रौंद दिया था। वहीं कठमाणा में एक तेज रफ्तार डंपर अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराकर नाली में जा घुसा था। -वहीं चौगाई में 11 फरवरी 2020 को एक ट्रेलर ने खंभे को टक्कर मार दी तथा मकान क्षतिग्रस्त हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो