scriptबजरी के अवैध खनन पर नही लग पा रही रोक, पुलिस ने खोदी खाई, माफिया ने भर दी | Illegal mining of gravel could not be banned | Patrika News

बजरी के अवैध खनन पर नही लग पा रही रोक, पुलिस ने खोदी खाई, माफिया ने भर दी

locationटोंकPublished: Feb 22, 2020 11:36:55 am

Submitted by:

pawan sharma

बनास नदी में उच्चाधिकारियों के निर्देश पर गुरूवार दोपहर को दूनी थानाधिकारी व देवली तहसीलदार ने आनन फानन में बनास नदी के बजरी रास्तों पर जेसीबी मशीन से मामूली गड्ढ़े खोदकर कागजी खानापूर्ति कर चले गये। जिससे प्रशासन के जाते ही बजरी खनन माफियाओं ने खाईयां बंद कर धड़ल्ले से बजरी का अवैध खनन वापिस शुरू कर दिया।

बजरी के अवैध खनन पर नही लग पा रही रोक, पुलिस ने खोदी खाई, माफिया ने भर दी

बजरी के अवैध खनन पर नही लग पा रही रोक, पुलिस ने खोदी खाई, माफिया ने भर दी

राजमहल। एक तरफ बजरी खनन के मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को राज्य सरकार को फटकार लगाई। साथ ही बजरी खनन मामले को लेकर सभी जिला कलेक्टरों व एसपी को बजरी खनन रोकने के लिए शख्त कदम उठाने का आदेश दिया था। मगर यहां बनास नदी में उच्चाधिकारियों के निर्देश पर गुरूवार दोपहर को दूनी थानाधिकारी व देवली तहसीलदार ने आनन फानन में बनास नदी के बजरी रास्तों पर जेसीबी मशीन से मामूली गड्ढ़े खोदकर कागजी खानापूर्ति कर चले गये।
जिससे प्रशासन के जाते ही बजरी खनन माफियाओं ने खाईयां बंद कर धड़ल्ले से बजरी का अवैध खनन वापिस शुरू कर दिया। इसी प्रकार पुलिस व प्रशासन ने महज राजमहल की बनास नदी के एक दो रास्तो पर दिखावे के रूप में गड्ढ़े खोदे दिये वही नयागांव, भगवानपुरा के पातलिया घांट, सतवाड़ा, संथली आदि जगहों पर बजरी खनन लगातार जारी है। वही शाम से ही राजमहल बनास नदी में भी फिर से बजरी का खनन धड़ल्ले से जारी रहा जो शुक्रवार को दिनभर चलता रहा। इधर तेज गति से दिनरात दौड़ते बजरी से भरे ट्रैक्टर ट्रोलियों के कारण ग्रामीण परेशान रहे।
पुलिस के खिलाफ किया प्रदर्शन- क्षेत्र में पुलिस व एसआईटी टीम की ओर से बजरी के अवैध खनन पर शख्त कार्रवाई नहीं करने के कारण बजरी माफियाओं के हौंसले दिनोंदिन बढ़ते जा रहे है। वही पुलिस की ओर से बजरी खनन माफियाओं पर ठोस कार्रवाई नहीं होने के कारण क्षेत्र में आये दिन बजरी वाहनों से दुर्घटनायें भी बढती जा रही है। क्षेत्र के संथली सडक़ मार्ग पर बजरी वाहन की टक्कर से पिछले एक सप्ताह में आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो चुके है।
गुरूवार देर शाम को बजरी से भरे ट्रैक्टर ट्रोली की टक्कर से नयागांव निवासी दुर्गा लाल पुत्र गोपी लाल शर्मा गम्भीर घायल हो गया। जिसे ग्रामीणों ने देवली चिकित्सालय में भर्ती करवाया है। घटना के बाद ग्रामीणों ने पुलिस के खिलाफ एक घण्टे तक प्रदर्शन करने के साथ ही नारेबाजी भी की गई। बाद में मौके पर पहुंचे दूनी थानाधिकारी बाबू लाल टेपण को ग्रामीणों ने खरी खोटी सुनाई।

एक दूसरे पर नहीं विश्वास-बजरी खनन पर रोक लगाने के लिए आलाधिकारीयों ने भले ही एसआईटी टीम घटीत कर रखी है जिसमें राजस्व, खनिज, पुलिस व उपखण्ड अधिकारी शामिल है मगर चारों विभागों में आपसी विश्वास तक नहीं है। बजरी खनन के दौरान या फिर बजरी से भरे वाहन निकलते समय वाहनों की रोकथाम के लिए जब ग्रामीणों की ओर से शिकायत की जाती है तो राजस्व विभाग की ओर से पुलिस की कार्रवाई पर मिलीभगत की आशंका जताई जाती है।
राजस्व विभाग के अधिकारी कर्मचारी बताते है कि पुलिस समय पर नहीं पहुंचती है अगर आती भी है तो वाहन निकलने के बाद मौके पर पहुंचती है। खनिज विभाग संसाधनों व कर्मचारियों का अभाव बताकर पल्ला झाड़ लेता है। वही उपखण्ड अधिकारी शीघ्र कार्रवाई का आश्वासन देकर शांत हो जाते है। ऐसे में बजरी माफियाओं के हौंसले बुलंद होते जा रहे है मगर अपनी अपनी जिम्मेदारी को कोई अंजाम तक नहीं पहुंचा रहे है।
पहरेदारों के सामने से गुजरते वाहन- बजरी खनन के दौरान चाहे राजमहल बनास नदी का मामला हो या फिर संथली, बंथली आदि जगहो का मामला हो आखिर बजरी परिवहन के साधन पुलिस के पहरेदारों के सामने से गुजरते है। राजमहल से देवली व कोटा की ओर जाने वाले वाहन पुलिस उपाधिक्षक कार्यालय देवली के सामने व पीछे की गलि से गुजरते है।
वही कोटा जाने वाले ट्रक भी पुलिस उपाधिक्षक कार्यालय को पार कर भीलवाड़ा जिले के हनुमाननगर थाने के सामने से गुजरते है। इसी प्रकार बंथली की तरफ के वाहन दूनी थाने के करीबी रास्तो से नैनवा व बूंदी की ओर जाते है मगर कार्रवाई के नाम पर ऊंट के मूंह में जीरा वाली कहावत चरितार्थ हो रही है।
इनका कहना है- जल्द ही एसआईटी व पुलिस टीम से कार्रवाई करवायेंगे। आदर्श सिद्धू पुलिस अधिक्षक टोंक।

ट्रेंडिंग वीडियो