वन क्षेत्र में पहाड़ों पर चल रहा है अवैध पत्थर खनन, कब्रिस्तान का गेट तोड़ निकाला रास्ता

Illegal stone mining अवैध खनन से जुड़े लोग पुलिस तथा लोगों को पीटने के साथ अब धार्मिक स्थलों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। ऐसा ही बहीर क्षेत्र में भी हो रहा है। यहां पत्थर खननकर्ताओं ने कब्रिस्तान के गेट को तोड़ दिया और उसके बीच से वाहन ले जाने का रास्ता निकाल लिया।

By: pawan sharma

Published: 01 Jul 2019, 06:15 PM IST

टोंक. अवैध खनन Illegal mining से जुड़े लोग पुलिस तथा लोगों को पीटने के साथ अब धार्मिक स्थलों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। ऐसा ही बहीर क्षेत्र में भी हो रहा है। यहां पत्थर खननकर्ताओं ने कब्रिस्तान Cemetery के गेट को तोड़ दिया और उसके बीच से वाहन ले जाने का रास्ता निकाल लिया।

 

इसकी शिकायत लोगों ने की तो खननकर्ता Miner धमका रहे हैं। ऐसे में बहीर के लोगों ने जिला कलक्टर Collector पुलिस अधीक्षक, उपखण्ड अधिकारी से शिकायत की है। साथ ही वक्फ बोर्ड Waqf Board को भी मामले में कार्रवाई करने को कहा।

read more: सूखी बनास नदी से बजरी का अवैध दोहन , गश्त के बावजूद नहीं थम रहा अवैध खनन व परिवहन

बहीर के सईद खान, मोहम्मद मियां, रज्जाक आदि ने बताया कि कब्रिस्तान के समीप पहाड़ Mountain पर है। जहां अवैध रूप से पत्थर का खनन किया जाता है। खननकर्ता वाहनों में पत्थर stone भरकर गुजरते हैं।

 

कई बार पुलिस police कार्रवाई के डर से वे कब्रिस्तान में वाहनों को छुपा देते हैं। ऐसे में उन्होंने कब्रिस्तान के गेट को तोड़ दिया। इससे कब्रिस्तान में आवारा पशु जाने लगे हैं। साथ ही खननकर्ताओं ने कब्रिस्तान के बीच रास्ता भी बना लिया है। इससे मुस्लिम समाज Muslim Brotherhood में नाराजगी है।

 

read more:डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने दी टोंक जिले को सौगात, पेयजल के लिए साढ़े चार करोड़ रूपए की राशी की जारी

वन विभाग की शिकायत की
शहर की पहाडिय़ों पर लगातार अवैध खनन जारी है। वन विभाग गाहे-बगाहे ही कार्रवाई कर रहा है। लगातार गश्त नहीं होने से पत्थर खनन जारी है। पत्थरों से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉलियां जिला मुख्यालय की मुख्य सडक़ों पर दौड़ रही है।

 

इसके बावजूद प्रशासन इन पर कार्रवाई नहीं कर रहा है। ऐसे में क्षेत्र के लोगों ने जिला कलक्टर को पत्र देकर वनकार्मिकों की शिकायत की है। साथ ही खननकर्ताओं से मिलीभगत का आरोप लगाया है।

read more:बैंक के बाहर से दम्पती पर मैला फेंक रुपयों से भरा बैंग छीनकर भाग रहे युवक को पकड़ भीड़ ने की जमकर धुनाई

 

इसमें बताया कि बहीर माता वाली मंदिर के सामने पहाड़ 300 फीट ऊंचे थे। वर्तमान में ये पहाड़ जमींदोज हो गए हैं। खननकर्ताओं ने पहाड़ को चीर कर उसमें रास्ते निकाल लिए। ऐसे में पहाड़ दो हिस्सों में बंट गया।

 

 

प्रति दिन यहां से 300 ट्रैक्टर-ट्रॉली पत्थरों से भरकर गुजर रही है। लगातार शिकायत के बावजूद वन विभाग forest area के अधिकारी-कर्मचारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। क्षेत्र के मोहम्मद रशीद, सोहेल नागौरी, राधेश्याम, अब्दुल मजीद, प्रकाश बैरवा, अमजद खान आदि ने बताया कि बहीर स्थित पहाड़ पर खननकर्ताओं ने सुरंग निकाल दी है। इसे बंद नहीं कराया गया तो क्षेत्र के लोग कलक्ट्रेट में प्रदर्शन करेंगे।

read more:चोर बने पुलिस के लिए चुनौती, एएसपी, सीओ, कोतवाल गश्त पर फिर भी हो गई मुख्य बाजार में चोरी

tonk News in Hindi, Tonk Hindi news

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned