scriptएनिकट को क्षतिग्रस्त कर माफिया कर रहे अवैध पत्थर खनन | Illegal stone mining mafia damaged by Anicut | Patrika News

एनिकट को क्षतिग्रस्त कर माफिया कर रहे अवैध पत्थर खनन

locationटोंकPublished: May 22, 2019 10:05:58 am

Submitted by:

pawan sharma

मामले की शिकायत ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर की हैं।
 

illegal-stone-mining-mafia-damaged-by-anicut

एनिकट को क्षतिग्रस्त कर माफिया कर रहे अवैध पत्थर खनन

रानोली कठमाणा. क्षेत्र के डोढरिया में सरकारी एनिकट को क्षतिग्रस्त कर अवैध पत्थर खनन करने के मामले की शिकायत ग्रामीणों ने मंगलवार को उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर की हैं।

ज्ञापन में बताया कि 20 वर्ष पूर्व सरकार ने ग्राम डोढरिया के सार्वजनिक नाले पर एनिकट निर्माण करवाया था, जिससे गांव में जलस्तर बढऩे के साथ ही पशुओं के पानी की समस्या का हल हो गया था।
लेकिन 10 दिन से यहां पत्थर माफिया जेसीबी से एनिकट की पाल क्षतिग्रस्त कर अवैध पत्थर खनन कर रहे हैं। ग्रामीण रामअवतार गुर्जर, हनुमानप्रसाद यादव, मुकेश, गणेश, रामधन वर्मा, बनवारीलाल, शैतान, रामकिशन, राजीवकुमार, टिंकू, आशाराम, देवलाल, भंवर, गिर्राज, कजोड़ मीणा, रामचरण वर्मा ने बताया कि ब्लास्ट करने से एनिकट की दीवारें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी से पत्थर माफिया के विरूद्ध कार्यवाही कर उन्हें पाबंद करने की मांग की हैं।
तोड़ ले गए खिडक़ी व दरवाजे

उनियारा. क्षेत्र के मोहम्मदगढ़ सीनियर विद्यालय के नए भवन में सोमवार देर शाम समाजकंटकों ने तोड़ फोड़ कर दी। ग्रामीणों द्वारा सूचना मिलने पर प्रधानाचार्य रविशंकर शर्मा ने पुलिस में प्राथमिकी दी है।
पुलिस ने बताया कि भवन में निर्मित कक्षा-कक्षों, शौचालय, दरवाजों के ताले, बिजली के स्वीच बोर्र्ड तथा खिड़कियों के कांच एवं दरवाजों को क्षतिग्रस्त किया गया है।

ग्रामीणों ने नए विद्यालय भवन के परिसर को क्षतिग्रसत पहुंचाने पर रोष जताते हुए प्रधानाचार्य को अवगत करवाकर गांव में ही एक बैठक आयोजित कर समाजकंटकों के खिलाफ शीघ्र कार्रवाई करने की बात कहीं है।
इस पर प्रधानाचार्य रविशंकर शर्मा ने पुलिस में प्राथमिकी दी है। इस बारे में थानाप्रभारी मनीष चारण का कहना है कि प्रधानाचार्य की ओर से प्राथमिकी मिली है, शीघ्र कार्रवाई की जाएगी।


अवैध ठेके को बंद करवाने की मांग
निवाई. ग्राम पंचायत गुंसी के ग्रामीणों ने मंगलवार को सरपंच छगनलाल मीणा के नेतृत्व में अवैध शराब के ठेके को हटाने की मांग को लेकर जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा है।
सरपंच छगन लाल मीणा ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित मालियों के मोहल्ले में स्थित अवैध शराब का ठेका 100 मीटर के दायरे में आता है।

उन्होंने बताया कि मालियों की ढाणी में स्थित ठेका अवैध एवं अनाधिकृत रूप से संचालित है। इस ठेके की वजह से झगड़े होते है, जिससे ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। उन्होंने शीघ्र ठेके को बंद करवाने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो