स्वास्थ्य के लिए पोषण का महत्व बताया

केन्द्रीय भेड़ एवं ऊन अनुंसधान संस्थान अविकानगर में शुक्रवार को अन्तर्राष्ट्रीय पोषण अनाज वर्ष 2023 के परिपेक्ष में पोषणवाटिका महाअभियान एवं पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By: pawan sharma

Published: 18 Sep 2021, 08:30 AM IST

मालपुरा .केन्द्रीय भेड़ एवं ऊन अनुंसधान संस्थान अविकानगर में शुक्रवार को अन्तर्राष्ट्रीय पोषण अनाज वर्ष 2023 के परिपेक्ष में पोषणवाटिका महाअभियान एवं पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में ज्वार, बाजरा, रागी इत्यादि का पोषण में महत्व बताया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संस्थान निदेशक डॉ. अरुण कुमार तौमर ने वर्तमान में खान पान के बदलते रुप से होने वाले शारीरिक व मानसिक नुकसानों से अवगत कराया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पंचायत समिति सदस्य गोपाल गुर्जर, डॉ. राघवेन्द्र सिंह, डॉ. आर.पी.नागर एवं सुरेन्द्र कुमार ने भी मोटे अनाज पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ. सुरेश चन्द शर्मा ने पोषण में पौधों के योगदान की जानकारी दी। कार्यक्रम के पश्चात बालिकाओं से अविकानगर फार्म पर 125 पौधों का रोपण करवाया गया। वहीं किसानो को अरडु के बीज के पैकेट्स का वितरण किया गया।

कार्मिकों ने विश्वकर्मा जयंती मनाई
टोंक. जिला भारतीय मजदूर संघ और जयपुर विद्युत वितरण श्रमिक संघ की ओर से शुक्रवार को भगवान विश्वकर्मा की जयंती मनाई। जिला मंत्री श्योजीलाल गुर्जर ने चित्र पर माल्यार्पण किया। इस दौरान प्रदीप बाहेती, राजेश कुमावत, रऊफ मियां, देवेन्द्र महावर, गणेश बंशीवाल मौजूद थे।

खुशहाली की कामना की।
उनियारा. कस्बे सहित उपखंड क्षेत्र में जांगिड़ ब्राह्मण समाज के लोगों ने शुक्रवार को अपने आराध्य भगवान विश्वकर्मा का पूजा दिवस पूरी श्रद्धा के साथ मनाया। इस अवसर पर कस्बे के विश्वकर्मा मन्दिर में सुबह जांगिड़ समाज के महिला पुरुषों ने अपने आराध्य भगवान की सामुहिक रूप से विशेष पूजा अर्चना कर अपने घर परिवार की खुशहाली की कामना की। इसके बाद समाज के लोगों ने अपने कारखानों, प्रतिष्ठानों पर भी मशीनों एवं उपकरणों की पूजा की।इस अवसर पर मंदिर समिति के अध्यक्ष रमेश जांगिड़, कैलाश जांगिड़, किशन, हिमांशु, जतिन, पीयूष लोग मौजूद थे।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned