scriptin the name of fogging | सडक़ों पर फोगिंग गली-मोहल्लों में पैर पसार रहा है डेंगू | Patrika News

सडक़ों पर फोगिंग गली-मोहल्लों में पैर पसार रहा है डेंगू

लगातार बढ़ रहे मलेरिया व डेंगू के मरीजों से सरकारी व निजी अस्पताल फुल है। फोगिंग के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है।

टोंक

Published: November 08, 2021 07:50:28 am

मालपुरा. उपखंड क्षेत्र में लगातार बढ़ रहे मलेरिया व डेंगू के मरीजों से सरकारी व निजी अस्पताल फुल है। फोगिंग के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। नगर पालिका एवं चिकित्सालय कर्मियों द्वारा फोगिंग के नाम पर महज खानापूर्ति कर सिर्फ शहर की बाहरी सडक़ों व बाजारों में फोगिंग कर रही है । जबकि अंदरूनी शहर की गली मोहल्लों में डेंगू पैर पसार रहा है।
सडक़ों पर फोगिंग गली-मोहल्लों में पैर पसार रहा है डेंगू
सडक़ों पर फोगिंग गली-मोहल्लों में पैर पसार रहा है डेंगू
नागरिक प्रतिदिन पार्षदों व लोगों से फोगिंग को लेकर मांग कर रहे हैं लेकिन सुनवाई करने वाला कोई नहीं है। नगर पालिका की फोगिंग मशीन दीपावली पूर्व सिर्फ शहर की मुख्य सडक़ों पर ही घूम कर मोटरसाइकिल पर तेजी से फोगिंग कर डेंगू के मच्छरों को मारने का कार्य किया गया है। जिससे शहर की गलियां एवं पुराना मालपुरा क्षेत्र मैं फोगिंग नहीं होने से लगातार मलेरिया एवं डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं।
शहर की पुरानी तहसील, मोहल्ला सादात, आजाद चौक, मानक चौक, महावीर चौक, नीलगरों का मोहल्ला सहित बृजलालनगर रामनगर कई इलाकों में ऐसी गलियां है जहां फोगिंग नहीं हुई वही नगर पालिका की ओर से मलेरिया एंव डेंगू जैसी बीमारी को रोकने के लिए मात्र एक बार वार्डाे में कीटनाशक पाउडर नालियों पर छिडक़वाया गया। वही मलेरिया व डेंगू ग्रामीण क्षेत्रों में भी तेजी से पैर पसार रहा है।
तिलाजू के त्रिलोक चंद जैन ने बताया कि गांव में लगभग सौ से डेढ़ सौ मरीज मलेरिया व डेंगू से ग्रसित हैं लेकिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की गई न तो कीटनाशक दवा डाली गई और ना ही फोगिंग करवाई गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ जीतराम मीणा ने बताया कि क्षेत्र में डेंगू एवं वायरल का प्रकोप बना हुआ है साथ ही बच्चों में निमोनिया की शिकायत ज्यादा आ रही है। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन 400 से 500 मरीजों का आउटडोर है तथा फोगिंग के लिए पालिका के अधिशासी अधिकारी को पत्र भेजा गया है। क्षेत्र में रुके हुए पानी में एमएलओ दवा डलवाई जा रही है।
शहर में हो रही है लगातार फोगिंग

निवाई. शहर में बढ़ती मौसमी बीमारियों और फैलते डेंगू बुखार से बचाव के लिए नगरपालिका द्वारा लगातार फोगिंग करवाई जा रही है। अधिशासी अधिकारी महिमा डांगी ने बताया कि वर्षाकाल के बाद और बदलते मौसम के चलते शहर में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। जिससे लगातार शहरवासी मौसमी बीमारियों से ग्रसित हो रहे है।
शहर के लोगों को डेंगू बुखार और मौसमी बीमारियों से बचाने के लिए निवाई शहर में 20 दिन से फोगिंग करवाई जा रही है। लगातार फोगिंग से मच्छरों का प्रकोप कम हुआ है। डांगी ने बताया कि शहर के सभी 35 वार्डों में फोगिंग करवाई जा रही है। फोगिंग के लिए पालिका प्रशासन की ओर से एक विशेष टीम गठित की गई जो पूरे शहर के विभिन्न कॉलोनियों, आम रास्तों, बाजारों और घरों के बाहर लगातार फोगिंग की जा रही है। इससे मच्छरों से पनपने वाली बीमारियों पर अंकुश लगेगा। टीम वाहनों से फोगिंग कर रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Club House Chat मामले में दिल्ली पुलिस कर रही 19 वर्षीय छात्र से पूछताछ, हरियाणा से भी हुई तीन गिरफ्तारियांCorona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकामुंबई: 20 मंजिला इमारत में भीषण आग में दो की मौत, राहत बचाव कार्य जारीयूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...ओमिक्रॉन का कहर-20 दिन में 117 फ्लाइट्स कैंसिलसरकारी स्कूल में कोरोना विस्फोट, पांच छात्र समेत टीचर की रिपोर्ट पॉजिटिव, SDM ने एक सप्ताह के लिए स्कूल किया बंदलखीमपुर खीरी कांड में दूसरी चार्जशीट दाखिल, चार किसानों को बनाया आरोपी, तीन को राहत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.