script

टोंक में 43 हजार ने खिलाड़ी दमखम दिखाने को तैयार, कराया पंजीयन

locationटोंकPublished: Jan 27, 2022 12:51:46 pm

गांवों में शुरू हुई ओलम्पिक खेल की तैयारी

टोंक में 43 हजार ने खिलाड़ी दमखम दिखाने को तैयार, कराया पंजीयन

टोंक में 43 हजार ने खिलाड़ी दमखम दिखाने को तैयार, कराया पंजीयन

टीमों का चल रहा है गठन: टोंक में एक ग्राम पंचायत बची
जिले में 236 ग्राम पंचायतें तथा एक हजार 203 राजस्व गांव
टोंक. राज्य सरकार की ओर से खेलों को बढ़ावा देने के लिए आयोजित ग्रामीण राजस्थान ओलम्पिक खेल की तैयारियां ग्राम पंचायतों ने अपने स्तर पर शुरू कर दी है। जिले में इस प्रतियोगिता के लिए विभिन्न खेलों में 43 हजार 476 खिलाडिय़ों ने पंजीयन कराया है। फिलहाल टीमों का गठन किया जा रहा है। इसके बाद प्रतियोगिता की तिथि घोषित की जाएगी।
टीमों का गठन ग्राम पंचायत स्तर पर किया जा रहा है। जिले में 236 ग्राम पंचायतें तथा एक हजार 203 राजस्व गांव है। इनमें प्रतियोगिताएं होगी। राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश के बाद ग्रामीण क्षेत्र के खिलाडिय़ों ने गत दिनों मोबाइल में प्ले स्टोर से आरजीओके एप्प डाउनलोड कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था। ग्रामीण ओलंपिक खेल राज्य खेलों की तर्ज पर ग्राम पंचायत स्तर, ब्लॉक स्तर, जिला स्तर एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिता 6 खेलों में आयोजित की जाएगी। इसमें कबड्डी, टेनिस बॉल क्रिकेट, वालीबॉल व हॉकी खेल में बालक बालिका एवं खो खो में बालिका व शूङ्क्षटग वॉलीबॉल में बालक वर्ग में आयोजित की जाएगी।
कई पंचायतों में टीमें बनना बाकी: जिले में सर्वाधिक टीमों का गठन टोंक ब्लॉक में हुआ है। यहां 25 ग्राम पंचायतें हैं, इनमें से 24 में टीमों का गठन हो चुका है। इसके बाद पीपलू की 25 ग्राम पंचायतों में से 22, मालपुरा में 38 में से 32, देवली में 40 में से 7, उनियारा में 36 में से 10, टोडारायङ्क्षसह में 31 में से 6 तथा निवाई में 41 ग्राम पंचायतों में से 10 में टीमों का गठन हुआ है। शेष ग्राम पंचायतें टीमों का गठन कर रही है।
ऐसी होगी प्रतियोगिताएं
राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेल के तहत प्रतियोगिता पहले ग्राम पंचायत स्तर पर होगी। यहां जीतने वाली टीम ब्लॉक पर खेलेगी। इसके बाद जिला स्तर पर प्रतियोगिता होगी।
फैक्ट फाइल
ब्लॉक ग्राम जिनमें
पंचायत हुआ गठन
टोंक 25 24
पीपलू 25 22
मालपुरा 38 32
देवली 40 7
उनियारा 36 10
टोडारायङ्क्षसह 31 6
निवाई 41 10
अभी टीमें बन रही है
ग्राम पचायतों में अभी टीमें बन रही है। इसके बाद प्रतियोगिता होगी, लेकिन उसकी तिथि अभी नहीं आई है।
राजनारायण शर्मा, जिला खेल अधिकारी टोंक

ट्रेंडिंग वीडियो