scriptबीसलपुर में पानी की आवक जारी, डाई व खारी नदी में भी आया पानी, बांध का गेज हुआ 308.17 आरएल मीटर | Incoming water continues in Bisalpur dam | Patrika News

बीसलपुर में पानी की आवक जारी, डाई व खारी नदी में भी आया पानी, बांध का गेज हुआ 308.17 आरएल मीटर

locationटोंकPublished: Aug 07, 2019 09:27:05 am

Submitted by:

pawan sharma

Water arrival in Bisalpur continues बीसलपुर बांध के केचमेंट एरिया में हो रही बरसात से बांध में लगातार पानी की आवक बनी हुई है। बांध का गेज बुधवार सुबह छ बजे तक 308.13 आरएल मीटर हो गया है।

incoming-water-continues-in-bisalpur-dam

बीसलपुर में पानी की आवक जारी, डाई व खारी नदी में भी आया पानी, बांध का गेज हुआ 308.17 आरएल मीटर

राजमहल. बीसलपुर बांध (Bisalpur Dam) के केचमेंट एरिया (Catchment area) में हो रही बरसात rain से बांध में लगातार पानी की आवक बनी हुई है। जो बुधवार सुबह 8 बजे 308.17 आरएल मीटर हो गया। वही त्रिवेणी का गेज फिर से दस सेमी की बढ़ोतरी के साथ बुधवार सुबह छ बजे तक 1.70 मीटर पर चला। त्रिवेणी (Triveni) का गेज बुधवार सुबह 10 सेमी घटकर 1.60 मीटर पर रहा। बांध क्षेत्र में अब तक 24 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है। इस सीजन की अब तक कुल 386 एमएम बारिश हो चुकी है।
read moer: जयपुर हुआ पानी-पानी! बसों में घुसा पानी तो चिल्लाने लगे भयभीत यात्री, जमवारामगढ़ में सर्वाधिक 3.5 इंच बारिश

यू चला दो दिन बारिश का दौर
भीलवाड़ा व अजमेर जिले के सावर क्षेत्र में सोमवार को हुई झमाझम बारिश (Heavy Rain) के चलते बांध में पानी की आवक ने मंगलवार को एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। बांध परियोजना के सहायक अभियंता मनीष बंसल ने बताया कि मंगलवार को बांध का गेज प्रति दो घंटे में तीन सेमी की रफ्तार से बढ़ा है।
read more:Diggi kalyan yatra : कल्याण धणी के रंग में रंगी छोटी काशी

बांध के कन्ट्रोल रुम के अनुसार बांध का गेज सोमवार रात 8 बजे 307.50 आर एल मीटर दर्ज किया गया था जो मंगलवार शाम 4 बजे तक 38 सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ ही बांध का गेज 307.88 आर एल मीटर दर्ज किया गया है, जिसमें 5.911 टीएमसी पानी का जलभराव हो चुका है।
read more:राजस्थान में झमाझम, बीसलपुर में पानी की आवक ने पकड़ी रफ्तार, रामगढ़ बांध की सहायक नदी रोडा में भी आया पानी

बांध में सीजन की अब तक कुल 3.03 मीटर पानी की आवक दर्ज की जा चुकी है। इसी प्रकार बांध के जलभराव में सहायक बनास नदी पर स्थित त्रिवेणी का गेज भी सोमवार को लगातार घटकर 1.40 मीटर रह गया था, जो मंगलवार दोपहर 2 बजे तक फिर से 45 सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ ही 1.85 मीटर पर पहुंच गया है। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटों के दौरान कुल 44 एमएम बारिश दर्ज की गई है वही सीजन की अब तक कुल 362 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है।
आधे घंटे हुई झमाझम बारिश
पलाई. कस्बें सहित ग्रामीण क्षेत्र में मंगलवार दोपहर बाद झमाझम बरसात हुई। कस्बे में तेज उमस के बाद करीब आधा घंटे तक बारिश होने से मुख्य बाजार स्थित सडक़ों व गलियारों में पानी बह निकला। सरकारी स्कूल के पीछे के कच्चें नाले की सफ ाई नहीं होने से गांव का बारिश का पानी स्कूल परिसर में भर गया। लोगों तेज उमस से राहत मिली।
उमस से मिली राहत
अलीगढ़. कस्बे सहित तहसील क्षेत्र में मंगलवार को फिर इन्द्रदेव मेहरबान हुए। कस्बे में दोपहर करीब सवा एक बजे तेज गर्जना के साथ मौसम मेहरबान हो गया, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। तेज झमाझम व रिमझिम बारिश का दौर करीब डेढ़ घंटे तक चला। कस्बे के बाजार व गली-मोहल्लों में वेग के साथ पानी बह निकला। बारिश में बच्चों ने नहाने का आनन्द भी लिया। बारिश के बाद मौसम खुशनुमा हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो